जिस कंपनी में आपने जॉब के लिए अप्लाई किया हो, वहां, उनका जवाब जानने के लिए सामने से फ़ोन करना अजीब लगता है। हो सकता है कि आपका इंटरव्यू बहुत अच्छा होने के बावजूद भी कंपनी ने लम्बे समय तक कोई जवाब ना दिया हो। ऐसी स्थिति में निराश होने के बजाय आपको ऐसा सोचना चाहिए कि कोई भी कंपनी किसी भी उम्मीदवार को काम पर रखने से पहले बहुत से पहलुओं पर गौर करती हैं। हर एम्प्लॉयर या कंपनी का एक कर्मचारी को चुनने का अपना अलग तरीका होता है। इसके अलावा, यह चुनाव काम के पद पर भी निर्भर करता है। इसलिए यदि काम में अपने चुनाव से जुड़ी बातों को लेकर चिंतित हैं, तो हम आपको बताएंगे कि वो कौन सी चीज़ें हैं जिन्हे एम्प्लॉयर्स कर्मचारियों का चुनाव करने से पहले ध्यान में रखते हैं।

नौकरी के अवसर देकर लायक उम्मीदवारों को ढूंढना

अच्छे कर्मचारी की तलाश की शुरुआत होती है नौकरी के लिए विज्ञापन देने से। उसके बाद आता है उम्मीदवारों से उनका सीवी लेना। कंपनी का हायरिंग मैनेजर, आए हुए सभी सीवी में से सबसे अच्छे उम्मीदवारों के सीवी को अलग करता है और फिर इन्ही चुनिंदा उम्मीदवारों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इस पर्सनल इंटरव्यू में एक या दो राउंड्स होते हैं। यदि इंटरव्यूअर को आपका प्रदर्शन पहले राउंड में अच्छा लगा तो वे आपको दूसरे राउंड के लिए ज़रूर बुलाएंगे।

इंटरव्यू और जॉब के लिए फाइनल कॉल के बीच का इंतज़ार

एम्प्लॉयर को नौकरी के लिए योग्य उम्मीदवार का चयन करने में समय लगता है

Image Credit: newjobs.com

इंटरव्यू और और जॉब के लिए फाइनल कॉल आने तक अनपेक्षित समय लगता हैं क्योंकि कर्मचारी का चयन करते वक़्त एम्प्लॉयर कंपनी की ज़रूरतों से लेकर, पद के लिए उम्मीदवार में क्या काबिलियत होनी चाहिए, इन सभी बातों को ध्यान में रखते हैं। यहां तक की, उन्हें कभी-कभार एक-साथ बहुत सारे इंटरव्यू लेने पड़ते हैं। इसलिए, एम्प्लॉयर को नौकरी के लिए योग्य उम्मीदवार का चयन करने में कुछ समय लग सकता है।

कंपनी में चल रही कुछ व्यक्तिगत समस्या, जैसे, कोई आर्थिक समस्या या कोई अति आवश्यक काम आने से भी इस काम में देरी हो सकती है।

इस इंतज़ार के दौरान आपको क्या कदम उठाने चाहिए

निराश होने के बजाय, आप अन्य नौकरियों की तलाश कर सकते हैं और अन्य कंपनियों में इंटरव्यू देने जा सकते हैं। आपको कड़ी मेहनत कर हमेशा खुद को बेहतर बनाने का प्रयास करते रहना चाहिए।

आप उस कंपनी को फिर एक बार संपर्क करने की कोशिश कर सकते हैं, जिसने आपका इंटरव्यू पहले लिया हुआ है। ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले उन्हें एक ईमेल भेजना चाहिए जिसमे आप अपना इंटरव्यू लेने के लिए कंपनी का धन्यवाद कर रहे हैं। इसके बाद, यदि आपको 2 सप्ताह तक एम्प्लॉयर का फ़ोन ना आए, तो आप कंपनी के एच.आर का संपर्क कर बड़ी विनम्रता के साथ, अपने जॉब के बारे में पूछ सकते हैं। इस फ़ोन कॉल के दौरान आप एच.आर से बात करते हुए उन्हें इंटरव्यू में हुई उन सभी बातों की याद दिला सकते हैं, जिससे आप एक अच्छे कर्मचारी साबित हो सके।

इस प्रकार, इंटरव्यू और अंतिम कॉल के बीच का समय लंबा और अनअपेक्षित होता है। इस प्रतीक्षा के दौरान आपको धैर्य रखकर अपनी स्किल्स को सुधारने की कोशिश करनी चाहिए।