इस लेख के माध्यम से हम आपको यह नहीं कहना चाहते कि आपको पढ़ाई-लिखाई की ज़रूरत नहीं है। सभी जानते हैं कि शिक्षा प्राप्त करना बहुत ज़रूरी होता है। लेकिन हमें यह भी समझना चाहिए कि हर कोई सिर्फ शिक्षा प्राप्त करके ही सफल होने के लिए नहीं बना होता। बहुत से लोग पढ़ाई-लिखाई में ज़्यादा दिलचस्पी नहीं रखते हैं। दरअसल, लोगों के लिए यह जानना बेहद ज़रुरी है कि बड़ी डिग्री के बिना भी आप अपना गुज़ारा कर सकते हैं। आज मार्केट में आपकी डिग्री से ज़्यादा आपकी स्किल्स और प्रतिभा को महत्त्व दिया जाता है। दरअसल,आज के दौर में बहुत से जॉब्स ऐसे हैं, जिसके लिए आपको ज़्यादा पढ़े-लिखे होने की ज़रूरत नहीं होती है। हम आपके लिए कुछ ऐसी ही नौकरियों के विकल्प लेकर आए हैं।

क्या आप एक कलाकार हैं? तो अपनी कला को दूसरों के साथ भी बाटें

कौन कहता है कि फिटनेस एक कला नहीं है? आए दिन दुनिया में फिटनेस ट्रेनर्स की मांग बढ़ रही है।
कौन कहता है कि फिटनेस एक कला नहीं है? आए दिन दुनिया में फिटनेस ट्रेनर्स की मांग बढ़ रही है।

डांस, म्यूज़िक या फाइन आर्ट्स, आपको बस अपनी कला में माहिर होना है। यदि आप में दूसरों को सिखाने के लिए ज़रूरी स्किल्स और उत्साह हैं, तो आप एक अच्छे आर्ट टीचर अथवा इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं। आज ज़्यादातर मां-बाप अपने बच्चों को आर्ट और क्राफ्ट से जुड़ी कला सिखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि ये कलाएं उनके बच्चों के विकास के लिए बहुत ज़रूरी है। इसलिए यदि आपको डांस, म्यूज़िक और क्राफ्ट का ज्ञान हैं, तो अपनी कला के इस ज्ञान को बच्चों के साथ भी बाटें। यदि आप जल्द से जल्द काम पाना चाहते हैं, तो पहले आपको किसी विशेष कला में एक सर्टिफिकेशन कोर्स कर लेना चाहिए।

आप एक “हैकर” भी बन सकते हैं

यह कोई मज़ाक की बात नहीं है! एथिकल हैकिंग असलियत में एक जॉब है। यदि आपको कंप्यूटर का उपयोग करने से लेकर उससे जुड़ी हर चीज़ का ज्ञान है, तो आप एक हैकर बन सकते हैं। इस जॉब में पैसे भी बहुत अच्छे मिलते हैं। चूंकि अब सब कुछ डिजिटल हो चुका है, इसलिए सरकार, बैंक्स और मल्टीनैशन कंपनियों पर हमेशा साइबर क्राइम का ख़तरा बना रहता है। इसलिए वे अपनी सुरक्षा के लिए एथिकल हैकर्स हायर करते हैं जिससे उनकी सिस्टम को किसी भी प्रकार की हानि ना पहुंचे। एक एथिकल हैकर बनने के लिए आप बारहवीं के बाद एक सर्टिफिकेशन कोर्स कर एक ऐसा जॉब हासिल कर सकते हैं, जो आपको साल भर में १० लाख की कमाई देगा।

एक गेम डिज़ाइन करें!

अपनी पहली जॉब से ही आप कमा सकेंगे 50,000 प्रति माह!
अपनी पहली जॉब से ही आप कमा सकेंगे 50,000 प्रति माह!

आर्थिक रूप से अगर बात की जाए, तो गेमिंग इंडस्ट्री दुनिया के सबसे बड़ी इंडस्ट्रीज़ में से एक है। आज का युग ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री का युग है। यहां तक कि नेटफ्लिक्स को भी इस इंडस्ट्री से ख़तरा है क्योंकि लोग बड़ी आसानी से ऑनलाइन गेमिंग की तरफ खिंचे चले जाते हैं। भारत में, गेमिंग इंडस्ट्री तेज़ी से विकास कर रही है और लगता है कि आनेवाले समय में यह बहुत बड़ी हो जाएगी। एक छोटा सा ऑनलाइन या सर्टिफिकेशन कोर्स कर आप आसानी से एक गेम डिज़ाइनर बन सकते हैं। इस कोर्स के करते ही आप या तो एक बड़ी सी गेमिंग कंपनी में जॉब कर सकते हैं या बतौर फ्रीलांसर भी काम कर सकते हैं। इस इंडस्ट्री से भी आपको बहुत सारे पैसे कमाने का मौका मिलता है।

वैसे तो शिक्षा का कोई विकल्प होता ही नहीं है। शिक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण होती है और सभी को शिक्षा प्राप्त करनी ही चाहिए। लेकिन यदि आपको लगता है सिर्फ पढ़ाई से आपकी बात नहीं बनेगी, तो ये जॉब ऑप्शंस शायद आपकी मदद कर सकेंगे।