कंपनी आपके दूसरे परिवार की तरह है, जहां आप अपने दिन का काफी लम्बा समय बिताते हैं। काम पर आपका पूरा दिन कैसा रहेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके आसल-पास का माहौल कैसा है। इसलिए ऑफिस में पॉज़िटिव रहना किसी के लिए बेहद ज़रूरी हो जाता है। यदि आप अपने कॉलीग्स के साथ लम्बे समय तक और पॉज़िटिविटी के साथ काम करना चाहते हैं, तो आपको लोगों के साथ ऐसे वाक्यों का प्रयोग हमेशा ही करना चाहिए, जो पॉज़िटिव हो। ऐसा करने से कॉलीग्स के साथ आपके सम्बंध हमेशा अच्छे बने रहेंगे।

आज का दिन अच्छा है!

हर रोज़ अपने दिन की शुरुआत ऐसे ही किसी वाक्य के साथ करें, जो पूरा दिन आपको मोटीवेट रखे

जी हां, यदि दिन की शुरुआत ऐसे सकारात्मक वाक्य से की जाए, तो हमेशा ही आपका दिन अच्छी वाइब्स से भरपूर रहेगा। इससे ना सिर्फ आप सकारात्मक बनेंगे, बल्कि आपके आस-पास के लोगों के बीच भी आप पसंद किये जाएंगे। इसलिए हर रोज़ अपने दिन की शुरुआत ऐसे ही किसी वाक्य के साथ करें, जो पूरा दिन आपको मोटीवेट रखे।

तुम्हारा काम अच्छा है!

जूनियर्स को हर छोटी-छोटी गलती के लिए डांटने की जगह, उनके अच्छे कामों की तारीफ भी करें

यदि आप सीनियर पद पर हैं और अपने जूनियर्स के काम की तारीफ करते हैं, तो उनके मन में उत्साह बढ़ता है। साथ ही वह और भी अच्छा काम करने की कोशिश करते हैं। ज़रुरी है कि आप अपने जूनियर्स को हर छोटी-छोटी गलती के लिए डांटने की जगह, उनके अच्छे कामों की तारीफ भी करें। इसके अलावा कुछ वाक्य जैसे, “चलो, साथ मिलकर काम करते हैं! तुम ये काम कर सकते हो!” भी सीनियर होने के नाते आपको बोलने चाहिए। क्योंकि ये आपकी तरफ से सकारात्मकता को बढ़ावा देता हैं।

तुमसे मिल कर अच्छा लगा!

ऑफ़िस के दौरान हम कई नए लोगों से मिलते हैं, ऐसे में यदि आप किसी नए व्यक्ति को अच्छे से ग्रीट करें, तो वह आपको हमेशा याद रखेगा। इसलिए हमेशा किसी से विदा लेते समय ऐसे वाक्यों का इस्तेमाल ज़रूर करें, जो किसी के चेहरे पर मुस्कुराहट ले आए। इसके अलावा “दोबारा मिलने का इंतज़ार रहेगा!” जैसे वाक्य भी सामने वाले व्यक्ति पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ते हैं। इसलिए इन वाक्यों का इस्तेमाल आपको ज़रूर करना चाहिए।

यदि आप इन टिप्स को अपनाएंगे, तो ऑफिस में अपने आसपास एक सकारात्मक वातावरण बना सकेंगे जो किसी के लिए भी बेहद ज़रुरी है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..