जब हम लंबे समय से काम कर रहे हो और वो भी एक ही स्थान पर, तो ऐसा लगता है जैसे हम उस जगह पर फंस चुके हैं। रोज़ाना एक ही किस्म के काम को करके ऊब जाने के बाद हम हमारे काम को पहले की तरह दिलचस्प बनाने के लिए नए नए तरीके ढूंढते रहते हैं। यदि आप भी इस समस्या में उलझे हुए हैं तो हमारे पास आपके लिए कुछ ऐसे तरीके हैं जिससे आप अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर आकर मन लगाकर काम कर सकेंगे।

कहीं और एक नया काम शुरू करें:

अपने काम में एक नयापन लाने का यह एक बेहतरीन तरीका है। यदि आपको लगता है कि आपके पुराने कार्य स्थल पर आपकी पूर्ण क्षमता का उपयोग नहीं हो पा रहा है या अब काम में कुछ भी नयापन नहीं बचा है तो आपके मन में एक नई नौकरी करने का विचार तो ज़रूर आएगा। एक नई नौकरी शुरू करने का मतलब है नए लोगों से मिलना, नई चीज़ें सीखना और नई चुनौतियों का डट कर सामना कर अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर निकलकर काम करना।

अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए एक नई और उपयोगी स्किल सीख लें:

एक नई उपयोगी स्किल सीख लें और काम पर आने वाली चुनौतियों को आसानी से सुलझा लें

Image Credit: entrepreneurship101.co.za

हो सकता है कि आपको अपने नियमित काम में फंस जाने वाला अनुभव इसीलिए होता हों क्योंकि आप अपने लिए पर्याप्त समय ना निकाल पा रहे हो। शायद यही समय है जब आपको अपने फायदे के लिए कोई नई और अधिक उपयोगी स्किल सीखने का समय निकाल लेना चाहिए। ऐसा करना दिलचस्प भी होगा और आपके कम्फर्ट ज़ोन के बाहर भी। आप कोई नया सॉफ्टवेयर सीख सकते हैं या एक नई भाषा या कोई भी शॉर्ट सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। अपने आप को ज्ञान और नई कलाओं से अपडेट करते रहिए जिससे आप कभी भी अपने काम से ऊब नहीं जाएंगे और ना ही कभी आप किसी काम में अटक जाएंगे।

अपने बॉस नए किस्म का काम मांगे

यदि आप लंबे समय से एक ही कार्य को बार-बार करते आ रहे हैं, तो शायद समय आ गया है कि आप अपने कार्य में बदलाव लेकर आएं। अपने बॉस से किसी नए किस्म के काम की मांग करें। हो सकता है कि अब तक आप सेल्स डिपार्टमेंट में काम करते आए हैं और अब आपका मन करें कि आप मार्केटिंग में काम करें। अपने बॉस के सामने खुल कर अपनी बात रखें। आपका कुछ नया करने का यह प्रयास क्या पता उन्हें पसंद आएं। इतना ही नहीं इससे यह भी साफ़ ज़ाहिर होता है कि आप उन लोगों में से नहीं है, जो सिर्फ एक प्रकार का काम करने के लिए बने हैं। आप में क्षमता है कि आप और भी तरह के काम कर पाएं।

हमे यकीन है कि इन टिप्स की मदद से आप अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर काम करना सीख जाएंगे। अब कोई भी नया काम शुरू करने पर नई ज़िम्मेदारियां और चुनौतियां तो आती ही हैं, लेकिन यही दो चीज़ें हैं जिसके कारण आपको कभी भी अपने काम में बोरियत का एहसास नहीं होगा।