क्या इस साल आप अपने करियर की शुरुआत करने की सोच रहे हैं और अपनी पहली नौकरी के लिए एप्लाय करने वाले हैं या कोई नई नौकरी ढूंढ रहे हैं तो हम आपको बता दे कि नौकरी का बाज़ार अक्सर बदलता रहता है। कभी कोई नौकरी ज़्यादा मांग में रहती है तो कभी कोई और।

अगर एच.आर. और रिक्रूट करने वालों की माने तो इस साल इन नौकरियों के लिए सबसे ज़्यादा उम्मीदवारों को चुना जा रहा है।

अगर आप आई.टी. में हैं, तो इन पदों के लिए इंटरव्यू दे सकते हैं

हायर जकाल नामक रिक्रूटमेंट टेक्नोलॉजी प्लेटफार्म में टैलेंट ऐक्विसिशन में काम कर रहीं क्षितिजा प्रधान चार साल से इस क्षेत्र में हैं। उनका मानना है कि अभी चल रही मांग के हिसाब से, ज़्यादातर आई.टी. कम्पनियां डेटा साइंटिस्ट, मशीन लर्निंग इंजिनियर, ए.आई. इंजिनियर, डेटा इंजिनियर, एन.एल.पी. स्पेशस्लिट और एन.एल.पी. इंजिनियर की तलाश में हैं।

अगर आप डेटा के क्षेत्र में हैं तो इन पदों पर नज़र डाल सकते हैं

एक और क्षेत्र जहां आज कल काफी हलचल मची है वो है डेटा का क्षेत्र। क्षितिजा बताती हैं कि डेटा का काम आजकल काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। अगर आपको इस क्षेत्र से जुड़े काम की जानकारी है और अगर आपको अलग अलग तरह के डेटा सम्बन्धी काम की जानकारी है, तो ये फील्ड आपके लिए काफी अच्छी हो सकती है।

डेटा के क्षेत्र में जिन पदों के लिए सबसे ज़्यादा उम्मीदवारों की मांग है वो हैं इमेज डेटा, ऑडियो डेटा और अनिर्मित डेटा ।

क्षितिजा के अनुसार, इन सब के अलावा ब्रैंड कंसल्टैंट भी इस साल काफी मांग में हैं।

ये कुछ ऐसे कौशल हैं जिनसे आप इंटरव्यू में अपनी छाप छोड़ सकते हैं

having-a-positive-attitude-and-the-interest-in-taking-responsibility-is-a-plus
खुले मन से सीखने की चाह और काम में दिलचस्पी लेना आपको आगे बढा सकता है

काम की सही जानकारी और कुछ तज़ुर्बा तो आपको नौकरी मिलने में मदद करेगा ही, इसके अलावा कुछ ऐसी भी चीज़ें हैं जिनसे आप होने वाले बॉस की नज़र में खुद को और भी ऊंचा कर सकते हैं।काम की तरफ आपका रवैया, आपका व्यक्तित्व, आपका चीज़ों को खुद से करने का आग्रह भी बाकी चीज़ों जैसा ही मायने रखता है।

क्षितिजा भी इस बात से सहमत हैं। उनके हिसाब से, ज़्यादातर कम्पनियां ऐसे उम्मीदवारों को ढूंढ रही हैं जो काम में एक नई सोच ला सकें। ऐसे लोगों की भी मांग बहुत ज़्यादा है, जो चीज़ों को अच्छे से समझ कर उन पर काम कर सकते हैं, और एक वक़्त पर अलग अलग काम कर सकते हैं।

काम के बारे में अपनी जानकारी और तज़ुर्बे के साथ ही इन चीज़ों को भी मत भूलिएगा।