अधिकतर लोग घर से काम करने को इतनी गम्भीरता से ना लेते हुए एक साइड जॉब की ही तरह समझते है। बहुत कम लोग हैं जो महसूस करते हैं कि इसमें भी समान गंभीरता और ज़िम्मेदारियों की ही ज़रूरत है। हालांकि घर से काम करना उतना आसान नहीं जितना आसान लगता है। दरअसल यह ऑफिस में काम करने से ज़्यादा मुश्किल है। क्योंकि घर पर आपके आस-पास होने वाली हर बात से प्रभावित होते है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि घर से काम नहीं किया जा सकता। वास्तव में घर से काम करना बहुत अच्छा विचार है और धीरे-धीरे यह और भी लोकप्रिय हो रहा है। ना सिर्फ इसमें आपका आने जाने का समय बचता है, बल्कि काम काम को और ज़्यादा समय दे पाते हैं। आइए हम आपको बताते है आप घर में रह कर किस तरह से समय का सदुपयोग करते हुए अपना काम कर सकते हैं।

काम के लिए तैयार हो जाइए

Get-ready-500x360
अपने आलस को कहें अलविदा

Image Credit: Pexels

यह काम के तरफ अपनी निष्ठा दिखने का सबसे पहला कदम होता है। भले ही आप पूरा दिन घर पर बैठ कर काम करने वाले है, हमेशा ऐसे तैयार रहे जैसे आप काम करने के लिए ऑफ़िस जाने वाले हैं। चाहे आपको देखने वाला कोई हो या नहीं, लेकिन आप यही सोच कर घर पर काम में बैठिएं कि आप ऑफ़िस में है। अच्छा ड्रेसिंग काम के तरफ आपका आत्मविश्वास बनाए रखने में मदद करेगा।

एक अलग वर्क प्लेस रखें

इधर-उधर लेटकर अपने काम की प्रोडक्टिविटी को न गवाएं।

Image Credit: leaderonomics

बैडरूम या किसी अन्य कमरे में काम ना करें। काम करने के लिए विशेष कमरे में रहें। उसे अपना कार्यस्थल बना ले। ऐसे आप घर में ही अपना एक छोटा सा ऑफ़िस बना सकते हैं। ऐसे करने से आप न केवल अपने काम को घर की अन्य गतिविधियों से अलग रख सकेंगे, लेकिन काम की तरफ आपका ध्यान भी बना रहेगा। इस बात का ख़ास ध्यान रखे की जहां आप काम कर रहे है वहां आराम न करें।

अपने समय और पैसा दोनों कि बचत का ब्यौरा रखें

Track-your-savings-and-utilize-both-time-and-money-500x360
सहेजे गए समय और धन का उपयोग घर से काम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण है!

Image Credit: freeimages

घर से काम करने का मतलब है समय और रुपए की बचत। बचाए हुए रुपयों से आप कोई डिवाइस, एप्लीकेशन या फर्नीचर खरीद सकते है जिससे आपको घर से काम करने में मदद मिलेगी ।साथ ही आपके द्वारा बचाए गए समय का उपयोग आप अपने बिज़नेस डेवलपमेंट, कोई नई स्किल सीखने तथा अपनी इंडस्ट्री के ऊपर जानकारी लेने में बिताएं।

अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर करें

communication-skills-500x360
किसी भी प्रोफेशन की डिमांड होती हैं अच्छी कम्यूनिकेशन स्किल्स

Image Credit: stockvault

अब जब आप घर से काम कर रहे है, आपकी अधिकतर बातचीत फ़ोन पर ही होगी। इसीलिए यह सुनिश्चित करें कि आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स बेहतरीन हो। अगर नहीं है, तो अपने कम्युनिएशन को बेहतर बनाना जल्दी से शुरू करें। अपने क्लाइंट्स और कर्मचारियों के साथ रोज़ाना बातचीत करें और उनसे टच में रहें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना संदेश स्पष्ट रूप से बता सकें।

अगर आप इन बातों को ध्यान में रखकर अपनाएंगे तो घर की सारी सुख-सुविधाओं के साथ काम करके दुनिया पर राज कर पाएंगे।