अक्सर लोग ऑफ़िस के कामों को लेकर टेंशन में रहते हैं।

वर्क लोड ज़्यादा हो जाने की वजह से लोगों को काम करने में परेशानी होती है, जिसकी वजह से उन्हें ना सिर्फ अपने साथियों की, बल्कि बॉस की नाराज़गी भी उठानी पड़ सकती है। तो ऐसा क्या हो, जिससे आप हमेशा काम संबंधी समस्याओं से बचे रह सकें?

ऐसे कई तरीके हैं, जिससे आप ऑफ़िस में आसानी से काम कर सकेंगे और यह आपको ना सिर्फ मानसिक शांति देंगे, बल्कि ऑफ़िस में आपका मूड भी अच्छा बनाए रखेंगे। आइए जानते हैं ऑफ़िस में काम करते वक्त सीखने वाली यह ज़रूरी बातें।

१. ऑफ़िस में काम करने से पहले कामों की लिस्ट बनाएं। इसके बाद जो काम सबसे ज़्यादा ज़रूरी है, उसके हिसाब से काम को तवज्जो दें। जब आप ज़रुरत के हिसाब से काम करते हैं, तो आपका काम आसानी से हो जाता है।

२. अक्सर लोगों को ईमेल मैनेज करने में समय खर्च करना पड़ता है, इसीलिए काम के दौरान समय निकालकर मेल का जवाब देते रहें और गैर ज़रूरी मेल्स को डिलीट करना ना भूलें। ऐसा करने से आपको घर जाकर काम करने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी और आप पूरा काम ऑफ़िस में ही निपटा सकेंगे।

३. लोग काम जल्दी खत्म करने के चक्कर में ओवर प्लानिंग कर लेते हैं, जिसकी वजह से वह कंफ्यूज हो जाते हैं। एक टाइम पर एक ही काम निपटाए।

४. लगातार मीटिंग करते रहने से अच्छा है पहली मीटिंग में जो तय किया गया है उस पर ध्यान दें। जिससे आपका समय तो बचेगा ही, साथ ही आपको परेशानी भी मोल लेनी नहीं पड़ेगी।

५. शॉर्टकट अपनाना ऑफ़िस में काम के दौरान एक अच्छा उपाय हो सकता है। जैसे मोबाइल में ऑटोमेटिक रिस्पांस मैसेज ऑन रखें, ऐसा करने से आपका समय भी बचेगा और फोन करने वाले को समय रहते उसका जवाब ही मिल जाएगा। यह लोगों के साथ आपके रिश्ते अच्छे बनाए रखेगा और आपको परेशानी भी नहीं उठानी पड़ेगी।

६. अक्सर लोग काम के दौरान हर काम के लिए ‘हां’ कहने लगते हैं, इसीलिए ज़रूरी है कि आप ‘ना’ कहना भी सीखें। काम हमेशा अपनी क्षमता के अनुसार करना चाहिए। ऐसे में काम समय पर पूरा तो हो ही जाता है, साथ ही उसमें परफेक्शन भी आता है।

७. ऑफिस में ज्यादातर मीटिंग बिना किसी एजेंडे के होती हैं, इसीलिए हर मीटिंग अटेंड करना ज़रूरी नहीं। अगर आपको लगता है कि मीटिंग अटेंड करने के पीछे ज़रूरी मुद्दा है, तो उस मीटिंग में ज़रुर जाएं, बाकी को नज़रअंदाज़ करें।

८. लोग काम करते करते खुद को अपने काम में ऐसे डुबो लेते हैं कि आस-पास क्या हो रहा है उन्हें पता ही नहीं चलता। काम करते हुए भी आपको सोशल होना नहीं भूलना चाहिए। इसका आसपास काम कर रहे लोगों पर बुरा असर पड़ सकता है। आप किस तरह व्यवहार करते हैं इसका असर आपकी तरक्की पर भी पड़ता है।

९. भले ही काम ज़्यादा हो, लेकिन काम का स्ट्रेस लेकर काम जारी ना रखें। ऐसा करने से यह आपके काम को आसान करने की बजाय मुश्किल बना देगा। इसीलिए ज़रूरी है कि अपने दिमाग को शांत रखें और काम की ओर फोकस करें।

१०. अक्सर लोग अपने टेबल को बिखरा हुआ रखते हैं, जिससे समय पर उन्हें ज़रूरी चीज नहीं मिलती। इसीलिए अपने कंप्यूटर, लैपटॉप में सारी चीजें ऑर्गेनाइज़ तरीके से रखें। इससे आपको काम में आसानी होगी और आपका समय भी बचेगा।

११. इन सब में सबसे खास टिप है, जिसे अपनाकर आप हमेशा तरक्की के पायदान पर चढ़ते जाएंगे। ध्यान रखें कि काम के वक्त कभी आलस ना करें, काम के प्रति की गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपको बेहद भारी पड़ सकती हैं। इसीलिए काम के दौरान ईमानदारी बनाए रखें और अपने काम को पूरे कॉन्संट्रेशन के साथ करें।

अपनाएं ये टिप्स और भरिये करियर की लम्बी उड़ान।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..