बॉलीवुड में एेसे कई सितारे है जिन्होंने अपना करियर बनाने के लिए पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। ये स्टार्स कॉलेज लाइफ की मस्ती से भी अनजान रह गए। जाने माने अभिनेता टाइगर श्रॉफ इन दिनों करण जौहर की फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ दी ईयर 2’ की शूटिंग में व्यस्त है, लेकिन क्या आप जानते हैं टाइगर श्रॉफ असल ज़िन्दगी में कभी कॉलेज नहीं गए। बारहवी पास करते ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ एक्टिंग पर फोकस कर लिया। टाइगर की ही तरह और भी ऐसे कई कलाकार है जिन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। आइए जानते हैं बॉलीवुड के कुछ ऐसे सितारों के बारे में जिन्होंने अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़कर बॉलीवुड में कदम रखा।

सोनम कपूर

Sonam-kapoor-500x360
सोनम कपूर स्टाइल आइकोन के तौर पर फेमस हो चुकी हैं

Image Credit: The HotFridayTalks

सोनम कपूर अक्सर ही अपने स्‍टाइल की वजह से चर्चा में रहती है। आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि सोनम ने सिर्फ बारहवीं तक ही पढ़ाई की है। हालांकि सोनम कई बार इस बात का ज़िक्र कर चुकी हैं कि वह अपनी ग्रेजुएशन पूरी करना चाहती हैं और उन्हें अक्सर इस बात का अफ़सोस होता है कि वो अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाई।

सलमान ख़ान

Salman-Khan-500x360
सलमान खान को सब भाईजान के तौर पर जानते हैं

Image Credit: Logbook Loans Today

फिल्मों के लिए सबसे ज़्यादा फीस लेने वाले एक्टर में सलमान ख़ान का नाम सबसे ऊपर है। बाक्स ऑफिस पर फ़िल्में उनके नाम से ही चलती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सलमान ख़ान ने कहां तक अपनी पढ़ाई की है? उन्होंने सिंधिया स्कूल ग्वालियर और सेंट स्टीन्सलॉ स्कूल मुंबई से पास होने के बाद नेशनल कॉलेज, मुंबई में एडमिशन तो ज़रूर लिया, लेकिन कभी कॉलेज ही नहीं गए। उनका पूरा ध्यान हमेशा एक्टिंग पर ही रहा। इस बात का अफ़सोस खुद सलमान को भी है इसलिए वो हमेशा युवा फैंस को पढ़ाई के प्रति प्रेरित करते रहते हैं।

करीना कपूर

kareena-kapoor-500x360
करीना की फ़िल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ ने बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छी कमाई की थी

Image Credit: Mayapuri

बॉलीवुड की सबसे महंगी अभिनेत्रियों में से एक बेबो बॉलीवुड में कदम रखने से पहले मीठीबाई कॉलेज से कॉमर्स की पढ़ाई कर रही थीं और आगे लॉ की पढ़ाई करना चाहती थीं, पर 20 साल की छोटी उम्र में बॉलीवुड में ख़ुद की एक अलग पहचान बनाने के बाद उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया और अपने एक्टिंग करियर पर पूरी तरह से फोकस किया।

अक्षय कुमार

akshay-kumar-500x360
अक्षय कुमार इन दिनों अपनी केसरी की शूटिंग में व्यस्त है।

Image Credit: Quora

खिलाड़ी कुमार की बात करें तो अक्षय कुमार ने खालसा कॉलेज, मुंबई में एडमिशन तो ज़रूर लिया पर पढ़ाई, इम्तिहान, डिग्री से वह कोसों दूर रहे। ठीक से पढ़ाई ना होने की वजह से उन्हें कॉलेज बीच में ही छोड़ना पड़ा। एक इंटरव्यू में अक्षय खुद कह चुके हैं कि उन्होंने कभी एजुकेशन को प्राथमिकता दी ही नहीं, उनके लिए डिसिप्लिन बड़ी चीज़ है।

प्रियंका चोपड़ा

priyanka-chopra-500x360
इन दिनों प्रियंका चोपड़ा अपने मंगेतर निक जोनास के साथ चर्चा में है

Image Credit: Twitter

मुंबई के जय हिन्द कॉलेज से क्रिमिनल साइकोलॉजी की पढ़ाई कर रही प्रियंका मिस वर्ल्ड बनने की तैयारी में काफी व्यस्त थी और उसके लिए उन्हें कभी अमेरिका तो कभी इंडिया ट्रेवल करना पड़ता था। वह इतना व्यस्त हो गई कि उन्हें पढ़ाई के लिए वक्त ही नहीं मिल पाया जिसके चलते वह अपना ग्रेजुएशन पूरा नहीं कर पाई।

आलिया भट्ट

Alia-Bhatt-500x360jpg
आलिया भट्ट पहली बार अपने पिता महेश भट्ट के साथ फिल्म सड़क 2 में काम करने वाली हैं

Image Credit: Verve Magazine

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट जो फिल्मों में तो ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ और IIM टॉपर बन चुकी हैं, लेकिन असल जिंदगी में अपने करियर की वजह से वो 12वीं के बाद पढ़ाई जारी नहीं रख सकीं। उन्हें शुरू से ही एक्टिंग में ही दिलचस्पी थी और वो अपनी बहन पूजा भट्ट की तरह एक अभिनेत्री ही बनना था।

इन बॉलीवुड सितारों ने अपनी पढ़ाई भले ही बीच में छोड़ दी हो, लेकिन अपनी कड़ी मेहनत और लगन से उन्होंने साबित कर दिखाया है कि अगर आप में कुछ कर दिखाने का जुनून हैं तो आप ज़िंदगी में ज़रूर कामयाब होंगे।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।