आज इंटरनेट ने दुनिया भर में सफलता की ऊँचाइयों को इस तरह छू लिया हैं कि हम इंटरनेट के ज़रिये किसी भी विषय के ऊपर मिनटों में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बस हमें सही तरीके से सही चीज़ की खोज करना आना चाहिये। स्वादिष्ट पकवानो से लेकर अपना जीवन साथी ढूंढने तक, हर चीज़ आज इंटरनेट पर उपलब्ध है। सिर्फ इतना ही नहीं, आप इंटरनेट के माध्यम से अपने लिए नौकरियां भी ढूंढ सकते हैं। आज अनगिनत ऑनलाइन जॉब पोर्टल्स उपलब्ध हैं, जिन्होंने नौजवानों के लिए नौकरी की तलाश को आसान बना दिया है। इन जॉब पोर्टल्स के अलावा भी एक ऐसा माध्यम है, जो नौकरी की तलाश में आपकी मदद कर सकता है।

सोशल मीडिया के विकास ने ‘टैगिंग’ और ‘हैशटैगिंग’ के ट्रेंड को बढ़ावा दिया है, लेकिन इसके अलावा, सोशल मीडिया सभी को नेटवर्किंग के बहुत से अवसर भी देता है। ख़ास तौर पर, ‘फेसबुक’ एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो हमें अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से दूरी का एहसास नहीं होने देता है और यह जॉब्स पाने का भी एक बहुत अच्छा ज़रिया साबित हुआ है। चलिए देखते हैं कि लोग कैसे फेसबुक की मदद से अपना मनपसंद जॉब ढूंढ लेते हैं।

आपके पसंदीदा काम के ग्रुप की तलाश फेसबुक पर करें

फेसबुक पर नौकरी ढूंढने के लिए यह आपका सबसे पहला कदम होगा। उसके बाद यह तय करें कि आप किस प्रकार की नौकरी करना चाहते हैं या फिर किस किस्म के काम में आपकी रूचि है। उसके अनुसार अपने लिए जॉब्स की तलाश करें। साथ ही, यदि कोई ऐसी विशिष्ट कंपनी जहां आप काम करना चाहते हैं, तो फेसबुक पर उस कंपनी की तलाश करें।

भाग लेना ज़रुरी है

आप जिस भी फेसबुक ग्रुप में शामिल होते हैं, उसमें होनेवाली सभी फेसबुक एक्टिविटीज़ में भाग लीजिए। ग्रुप में मज़ेदार स्टोरीज़ शेयर कीजिए और ऐसी दिलचस्प चीज़ों को पोस्ट कीजिये कि लोग उस पोस्ट पर ‘लाइक’ बटन दबाने के लिए मजबूर हो जाएं।

ग्रुप के होने वाले आयोजनों का हिस्सा बनने की कोशिश करें

अपनी इच्छा अनुसार जॉब पाने के लिए 'नेटवर्किंग' एक महत्वपूर्ण कदम है।
अपनी इच्छा अनुसार जॉब पाने के लिए ‘नेटवर्किंग’ एक महत्वपूर्ण कदम है।

आपके ग्रुप में अक्सर अलग-अलग प्रकार के इवेंट्स का आयोजन किया जाएगा। इन इवेंट्स पर जाने की पूरी कोशिश करें, क्योंकि हो सकता यहां आपको ऐसे लोग मिले जिनकी पसंद, रुचियां, च्वाइस बिल्कुल आप जैसी हो। इस तरह से आप ज़्यादा लोगों से मिलेंगे और आपके लिए नेटवर्किंग आसान हो जाएगी। साथ ही विभिन्न प्रकार की नौकरियों के बारे में भी अधिक जानकारी प्राप्त होगी।

कुछ भी पूछने से हिचकिचाए नहीं

यदि आपके मन में किसी भी तरह की शंका या प्रश्न है तो उसे ग्रुप में पूछकर दूर कर लें। शुरुआत में आपको शायद ऑकवर्ड महसूस होगा लेकिन हम इसी तरह से सीखते हैं। सुनिश्चित करें कि ग्रुप के दूसरे सदस्य आपके सवालों का जवाब दें ताकि आपको अपने लिए एक बेहतर जॉब ढूंढने में मदद मिल सकें।

फेसबुक ग्रुप में शामिल होते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपकी प्रोफ़ाइल में ऐसा कुछ भी अनुचित ना हो जिससे आपके व्यक्तित्व पर बुरा असर पड़े। इन बातों को ध्यान में रखते हुए, आप फेसबुक के माध्यम से अपनी मनचाही नौकरी पा सकते हैं।