इवेंट मैनेजमेंट एक ऐसा पेशा है, जो आज की दुनिया में जानेमाने करियर ऑप्शन की तरह है। न केवल यह चुनौतीपूर्ण है, बल्कि आर्थिक रूप से भी एक लाभदायक करियर माना जाता है।

हम आपको बताएंगे कि इवेंट मैनेजमेंट आपके लिए कितना दिलचस्प और चुनौतीपूर्ण हो सकता है, यदि आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं।

हर दिन कुछ अलग और रोमांचक है

किसी भी इवेंट मैनेजर से पूछें, वे सबसे पहले आपको यही बताएंगे कि इस नौकरी में कोई भी दिन एक समान नहीं होते। आप न केवल नए लोगों से मिलते हैं और नए रोमांचक अनुभव प्राप्त करते हैं, बल्कि इवेंट मैनेजमेंट में आपको हर दिन नयी चुनौती मिलती है। क्योंकि कोई भी इवेंट्स, चाहे वह शादी समारोह हो, कॉर्पोरेट पार्टी हो, संगीत का कार्यक्रम या कुछ और, समान नहीं होता हैं।

खुद के तरीकों से काम करें

इवेंट मैनेजमेंट एक ऐसा उद्योग है, जहां आप खुद चुन सकते हैं कि आप किस तरह काम करना चाहते हैं। जैसे, यदि आप चाहें तो आप एक फ्रीलांसर बन सकते हैं, जो अपनी सुविधा के अनुसार प्रोजेक्ट्स पर काम करें। आप एक इवेंट मैनेजमेंट एजेंसी में शामिल होना चाहते हैं या आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या घर से काम करना चाहते हैं। इवेंट मैनेजमेंट में आपको अपनी सुविधा के अनुकूल काम करने की आज़ादी मिलती है, जो शायद ही किसी अन्य पेशे में मिलती होगी।

हर दिन नया अहसास

You Do Not Get To Be Complacent-500x360
हर दिन एक नई जगह पर काम करना आपके अंदर के जूनून को जगाकर रखता है

Image Credit: thebutterflyeffect.co

इवेंट मैनेजमेंट किसी सामान्य जॉब की तरह नहीं है। इसमें आपको अपने काम से संतुष्ट होने का मौक़ा नहीं मिलता, क्योंकि हर दिन आप एक नया और चुनौती भरा काम करते है। हर रोज एक नई जगह पर काम करना, आपको संतुष्ट होने का भाव अनुभव करने नहीं देता। किसे पता है कि कब किसी इवेंट में आपको पूरी तरह से फेलियर का अनुभव करना पड़े और जहां आप इतने खुश हो रहे थे, वो ख़ुशी उदासी में बदल जाए।

सबसे महत्वपूर्ण बात, आपकी कमाई बहुत अच्छी होती है

किसी भी नए पेशे को अपनाने के लिए यह परखना बहुत ज़रूरी है कि आर्थिक रूप से वह पेशा कितना लाभदायक है। इवेंट मैनेजमेंट निश्चित रूप से एक ऐसा क्षेत्र है, जहां आपको अपनी मेहनत के लिए बेहद अच्छा वेतन मिलता है। तो इसमें तो चिंता की कोई आवश्यकता ही नहीं है।

तो यदि आप अपने काम में उत्साह, रोमांच और मस्ती बरकरार रखना चाहते हैं और खुद की शर्तों पर काम करना चाहते हैं, तो अब आप जानते हैं कि आपको कौनसा करियर चुनना चाहिए। इवेंट मैनेजमेंट सिर्फ मज़ेदार ही नहीं, बल्कि एक संपूर्ण करियर है।