एक ज़माना हुआ करता था जब माँ बाप अपने बच्चों को सिर्फ डॉक्टर या इंजीनियर बनने की सलाह देते थे। आज कल ज़माना बदल गया है, और इन दो पेशों के अलावा भी कई ऐसी नौकरियां हैं जो आप कर सकते हैं।

अगर आपको भी अपने काम में थोड़ा मज़ा चाहिए, तो ९ से ५ के काम को छोड़कर इन पेशों में से कुछ आज़मा कर देखें।

1. वॉइस ओवर आर्टिस्ट

क्या आप अपने दोस्तों के साथ मस्ती करते वक़्त तरह तरह की आवाज़ें निकालते हैं? क्या आपको दूसरों की नक़ल उतारने में मज़ा आता है? या क्या आपको अलग अलग भाषाओं में बात करने या अलग अलग एक्सेंट्स में बात करने में मज़ा आता है? अगर हाँ, तो हो सकता है आपके अंदर छिपा है एक ऐसा कलाकार, जिसके बारे में आपने ध्यान ही नहीं दिया। आपके इस शौक से आपको विज्ञापन, फिल्मों और सीरियल के लिए अपनी आवाज़ देने का मौका मिल सकता है। इतना ही नहीं इस पेशे में आप फ्रीलांस भी कर सकते हैं।

2. घोस्ट राइटर

बिल्कुल नहीं, इसका भूत से कोई लेना देना नहीं है। इसका मतलब है की आपको अगर लिखने में दिलचस्पी है, तो आप अलग अलग लोगों के लिए लिख सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रहे किअगर आप एक घोस्ट राइटर के तौर पर लिखते हैं, तो आपके लिखे लेखों में आपका नाम नहीं आएगा। हांलाकि लिखने के पैसे ज़रुर मिलेंगे। इस पेशे की खास बात है कि आप अलग अलग तरीके की चीज़ों के बारे में जान सकते हैं, पढ सकते हैं। आप अलग अलग कंम्पनियों और वेबसाइट के लिए भी लिख सकते हैं।

3. ट्रांसलेटर

आपको अलग अलग भाषाओं का अच्छा ज्ञान है, तो आप एक ट्रांसलेटर के तौर पर भी काम कर सकते हैं। आप किसी एम्बसी में काम कर सकते हैं जहां हमेशा ही ट्रांसलेटर्स की ज़रुरत पड़ती है। आप एक लैंग्वेज कोच का काम भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप एयरलाइन, होटल, स्कूल, और ऑनलाइन क्लासेस में भी काम कर सकते हैं।

4. करियर काउंसेलर (करियर सलाहकार)

अगर आप अपने क्षेत्र में माहिर हैं और अगर आपको अपने काम या विषय का अच्छा ज्ञान है, तो इससे आप दूसरों की भी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी ऐसी एजेन्सी के साथ जुड़ सकते हैं या फिर अपनी खुद की एजेन्सी भी खोल सकते हैं, जो लोगो को उस विशेष क्षेत्र के बारे में काउंसलिंग करती हो।

5. ट्रैवेल डॉक्यूमेंटर (घूमने के बारे में लिखना या दिखाना)

इसमें मेहनत भी बहुत है और घूमने के मौके भी

क्या आपको घूमना पसंद है? अगर हाँ, तो ये काम ख़ास आपके लिए ही बना है। अगर आपने कभी फिल्मों या टी.वी. पर लोगों को अलग अलग जगहों पर देखा है, और आपको ऐसा लगा है कि काश उनकी जगह आप होते, तो ये बिलकुल हो सकता है। ये ज़रूर ध्यान में रखे कि ये दिखने में जितना मज़ेदार लगता है, उतनी ही मेहनत की भी ज़रुरत है। और तो और, इस काम में आप अपने घर और घर वालों से काफी दिनों या महीनों के लिए दूर रह सकते हैं और आपके काम के कोई निश्चित घंटे भी नहीं होंगे।

आप कोई भी काम करना चाहें, उसमें आपको अपनी पूरी मेहनत तो देनी ही पड़ेगी। लेकिन हाँ, इन कामों में जितनी आप मेहनत करेंगें, उतने मज़े भी।