वो कहते हैं ना कि दीवारों के भी कान होते हैं! तो आपको भी बता दें कि आजकल के ऑफ़िस के लिए भी यह बात सच साबित होती है। ऑफ़िस में कर्मचारियों की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए आजकल कंपनियां सीसीटीवी कैमरे भी लगाती हैं। ऐसे में किसी भी मुसीबत से बचने के लिए कुछ भी कहने या बोलने से पहले बेहद ध्यान रखें। खासकर जब कहीं नई जॉब की शुरुआत करें तो कुछ ऐसी बातें करने से बचें। हो सकता है कि आपकी कोई भी बचकानी हरकत आपको पहले ही दिन मुश्किल में डाल दे और सबके सामने आपका इम्प्रेशन भी ख़राब कर दे। जानिए ऑफिस के पहले दिन किन बातों को करने से बचें।

सॉरी मैं लेट हो गया/गई: एचआर मैनेजर ऋचा पांडेय के मुताबिक, ऑफिस का पहला दिन है और आप उसी दिन आधा घंटा लेट पहुंच रहे हैं तो यह कतई सही नहीं। फिर चाहे आप ट्रैफिक जाम का बहाना बना लें या फिर बस-मेट्रो छूटने का। पहले ही दिन आपके द्वारा की गई लेटलतीफी से आपका इम्प्रेशन बॉस और एचआर के सामने काफी ख़राब हो सकता है।

क्या मैं सोशल मीडिया यूज कर लूं: ऑफिस के पहले दिन वहां के माहौल को समझने, अपने जॉब प्रोफाइल को समझने,कलीग्स के साथ हलकी-फुल्की बातचीत करने और साथ ही एचआर के साथ डॉक्यूमेंट फॉर्मेलिटीज पूरी करने में बिताएं तो बेहतर है। लेकिन अगर आप वहां इस बात की इजाज़त मांगेंगे कि क्या मैं सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक,ट्विटर या इन्स्टाग्राम अकाउंट चेक कर सकता हूं और मान लीजिए इजाज़त मिल जाने के बाद सोशल मीडिया पर ही टाइम व्यतीत करते दिखेंगे तो यह गलत होगा। अगर आपको कुछ बहुत ज़रुरी चीज ही सोशल मीडिया पर चेक करनी है तो बेहतर है कि लंच टाइम या टी-ब्रेक में ऐसा कर लें। पहले दिन ऑफिशियल लैपटॉप या डेस्कटॉप पर सिर्फ मनोरंजन के लिए सोशल मीडिया पर समय बिताने से बचें और अगर आपका काम ही सोशल मीडिया से सम्बन्धित है तो कंपनी आपको पहले ही इस बात की जानकारी दे देगी कि आप जहां जरुरत लगे इसकी सहायता ले सकते हैं।

नयी जॉब की शुरुआत में ध्यान रखें ये टिप्स

फोन पर गप्पे मारने से बचें

Image Credit:depositphotos.com

फोन पर गप्पे मारने से बचें : जॉइनिंग के दिन कई लोग आपको बधाई देने के लिए कॉल करेंगे लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आपको सभी को ऑफिस टाइम में रिप्लाई करना ज़रुरी है। नयी जॉब पर पहले दिन संयमित व्यवहार करें और किसी भी टास्क के बीच से कभी भी किसी पर्सनल फोन को अटेंड करने के लिए ना भागें। न ही किसी कोने में जाकर खुसुर-पुसुर करें,इससे काम के प्रति आपकी लापरवाही दिखाई देगी और अगर आप बार-बार हर दिन ऐसा ही करेंगे तो खुद अपने लिए मुश्किल खड़ी करेंगे।

पिछली जॉब से तुलना न करें: एचआर, बॉस या कलीग्स से अपनी नयी जॉब और पुरानी जॉब की तुलना कतई न करें। कभी ना कहें कि वहां ऐसा होता था लेकिन क्या यहां ऐसा नहीं होता? इस तरह की तुलना से लगता है कि आप अभी तक अपनी पुरानी जॉब से बाहर नहीं निकल पाएं हैं तो इस नयी कंपनी और जॉब को अपनाने में आपको वक्त लगेगा।

तो अगर आप नई नौकरी के लिए जा रहे हैं और आपका पहला दिन है, तो हमारी बताई गई टिप्स आपके बेहद काम आ सकती हैं।

This is aawaz guest author account