अगर आपके काम करने की जगह या काम करने का तरीका बोरिंग है, तो काम में अपना १०० प्रतिशत दे पाना आपके लिए काफी मुश्किल हो सकता है। अगर हर रोज़ के काम से आप ऊब से गए हैं, तो शायद इसका असर आपको बहुत जल्द ही अपने काम में नज़र आने लगे, या क्या पता शायद अभी भी आप बोरियत ही महसूस कर रहे हैं।

अगर हां, और अगर आप ऐसा होने से बचना चाहते हैं, तो इन कुछ तरीकों के मदद से आपकी रोज़मर्रा की काम काजी ज़िन्दगी में भी आ सकता है मज़ा।

1. काम ना आने वाली चीज़ें हटाइये

अगर आपके टेबल पर काफी सामान है, तो ऐसे में उसी जगह बैठकर काम पर ध्यान देना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। थोड़ा वक़्त निकाल कर अपने काम की जगह को साफ़ कर लीजिये। अगर ऐसा कोई भी सामान है जो आपने पिछले १ या २ महीनों में इस्तेमाल नहीं किया है, तो उसे वहां से हटा दीजिये। अगर ज़्यादा कागज़ हैं तो उन्हें भी ठीक से कहीं और रख लीजिये।

2. दिन की शुरुवात कुछ अलग करें

अपनी सुबह थोड़ी अलग तरीके से शुरू करने से भी थोड़ा बदलाव आ सकता है। उदाहरण के तौर पर, अगर आप सुबह अकेले बैठकर चाय पीते हैं, तो खिड़की पर जाकर चाय पीजिये, जिससे थोड़ा अलग सा लगे। या अगर हो सके तो फोन पर ऐसा कुछ मज़ेदार देख लीजिये जिससे आपके दिन की शुरुवात भी मज़ेदार हो। या फिर जॉगिंग के लिए चले जाइये।

3. थोड़ा रंग लाइए

रंग बिरंगे post-its से काम भी आसान हो सकता है, और आपको काम करने में मज़ा भी आएगा। इन छोटे छोटे post-its को काम में लगाकर कुछ ऐसी चीज़ें इनपर लिख लीजिये जो आपको पढ़कर अच्छा लगे।

4. अलग तरीकों से खुद को प्रेरित करें

क्या कोई ऐसी जगह है जहां आप वाकई घूमने जाना चाहते हैं? या ऐसी कोई जगह जहां आप घूम आये हैं और वहां की बात आते ही आप खुश हो जाते हैं? अगर हां, तो वहां की कुछ तसवीरें अपने काम की जगह पर लगा लीजिये। इससे आपको अच्छा भी लगेगा, और नई जगह जाने के उत्साह में काम करने के लिए प्रेरणा भी मिलेगी।

sarvani
ये ज़रूर ध्यान रहे कि आपके रूटीन में कुछ नयापन हो

सर्वाणि एक यूट्यूबर हैं जो पढ़ाई के लिए मेलबॉर्न, ऑस्ट्रेलिया में हैं और वहां पार्ट-टाइम नौकरी भी करती हैं। हफ्ते में ७ दिन वो व्यस्त ही रहती हैं, जिससे कई दफा उन्हें अपने काम में भी बोरियत आ जाती है। सर्वाणी का कहना है कि आप जो भी काम करें उसे पूरी लगन से करें, और ये ज़रूर ध्यान रहे कि आपके रूटीन में कुछ नयापन हो।

5. पसंदीदा सेंट रखिये

क्या कभी किसी खुशबू ने आपको खुश महसूस कराया है? क्या आपका कोई पसंदीदा सेंट है? अगर हां, तो उसकी एक शीशी ऑफिस में या अपने बैग में रख लीजिये, और जब ऊब जाएं, खुद पर थोड़ा छिड़क लीजिये।

काम में बोरियत से आपके काम पर असर पड़ सकता है, इसीलिए इन चीज़ों को अपनाकर ज़रूर देखिये।