ऑफिस में एक अच्छे कर्मचारी की पहचान सिर्फ उसके काम से ही नहीं बल्कि उसके व्यवहार और पहनावे से भी होती है। हममें से अधिकांश लोग ऑफिस में काम तो मन लगा कर करते हैं लेकिन इन सबके चक्कर में हम अपने पहनावे पर उतना ध्यान नहीं दे पाते जितना हमें देना चाहिए। इसका नतीजा यह होता है कि सबकुछ अच्छा होने के बावजूद हम कहीं ना कहीं पर्सनालिटी के मामले में मार खा जाते हैं। ऑफिस में आप किस रंग के कपडे पहन रहे हैं यह बताता है कि आपकी पर्सनालिटी कैसी है। इसलिए एक्सपर्ट्स की मानें तो हमें ऑफिस में किस रंग के कपड़े पहनना है और कौन से ऐसे रंग हैं जिनके कपड़ों से तौबा करना है यह जानना बेहद ज़रूरी है।

आइये नज़र डालते हैं ऐसे रंग के कपड़ों पर जिन्हें पहन कर आप भी ऑफिस में अपनी पर्सनालिटी में लगा सकते हैं चार चांद…

हरा- एचआर मैनेजर संगीता श्रीवास्तव के मुताबिक, हरा रंग नेचर का प्रतीक है, यह ना सिर्फ आंखों को सुकून देता है, बल्कि मन और व्यवहार पर भी गहरा असर छोड़ता है। हरे रंग से आंखों के ऊपर जोर नहीं पड़ता इसलिए आपसे मिलने-जुलने वालों को भी यह रंग सौम्यता का एहसास करवाता है। साथ ही हरे रंग को आगे बढ़ने का प्रतीक भी माना गया है, आप देखते होंगे कि ट्रैफिक सिग्नल पर हरा रंग होने का अर्थ ही ‘आगे बढ़ो’ है। इसलिए अपने ऑफिस के कपड़ों में जल्द से जल्द हरा रंग शुमार कीजिये और अपनी पर्सनालिटी में निखार लाइए।

नीला- नीला रंग सच्चाई और बुद्धिमत्ता का परिचायक है। एक्सपर्ट्स की मानें तो नीला रंग ना सिर्फ आपका तनाव कम करने में सहायक है बल्कि कार्यक्षमता भी बढ़ाता है। इसलिए ऑफिस के लिए पहने जाने वाले कपड़ों में नीले रंग को प्राथमिकता देने से आप भी अपनी रचनात्मकता को बढ़ावा दे सकते हैं।

काला-ब्लैक एक कमांडिंग रंग है और इसे लीडरशिप का परिचायक माना जाता है। इसलिए यदि आप अपनी पर्सनालिटी में एक ज़ोरदार पंच लाना चाहते हैं और ढेर सारी ऊर्जा के साथ काम में सबसे अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो ब्लैक आपके लिए मुफीद रंग है।

भूरा-भूरे रंग को स्थिरता और विश्वसनीता का प्रतीक मना जाता है। ऑफिस में इस रंग के कपडे पहनने से आप एक विश्वसनीय पर्सनालिटी पा सकते हैं। यह ना सिर्फ आपको अलग स्टाइल स्टेटमेंट देगा बल्कि दूसरों से अलग पहचान बनाने में भी खासी मदद करेगा।

ऑफिस में पहनने वाले कपड़ों के रंगों का चयन भी ध्यान से करें

इन रंगों से रहें दूर

Image Credit: ziddykid.net

पीला- पीला रंग अत्यधिक ऊर्जा और चंचलता का प्रतीक माना जाता है। चूंकि आपके कैसे रंग के कपड़े पहन रहे हैं इसका सीधा असर आपकी पर्सनालिटी पर पड़ता है। इसलिए ऑफिस में जहां तक हो पीले रंग के कपड़े पहनना अवॉयड करें।

ग्रे- यह रंग धीमी गति और कम्फर्ट का प्रतिनिधित्व करता है। अक्सर ग्रे रंग को मध्यम ऊर्जा का प्रतीक भी माना जाता है। इसलिए इस रंग को ऑफ़िस में पहनना अवॉयड करें और यदि आप ग्रे पहन भी लें तो कोशिश करें कि इसके साथ नीला रंग ज़रूर पहनें।

लाल-लाल रंग को तेज और आक्रामकता का परिचायक बताया जाता है। दरअसल लाल रंग उत्तेजक और अति उत्साह को बढ़ावा देता है जबकि ऑफिस में हमें शांत, गंभीर और सक्रिय दिखना है, ऐसे में इस रंग को किन्हीं अन्य मौकों पर पहन सकते हैं लेकिन ऑफिस के लिए इस रंग को अवॉयड करना ही बेहतर होगा।

This is aawaz guest author account