अगर आप हर महीने एक बजट को मानते हैं और उसी के भीतर अपना खर्चा पूरा करने की कोशिश करते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। ऐसे कई लोग हैं जो सोच समझ कर पैसों की प्लॉनिंग करते हैं ताकि फ़िज़ूल खर्ची ना हो जाए। पर इसका मतलब ये नहीं है कि आपको ऑफिस के कपड़ों में किसी तरह की लापरवाही बरतने की ज़रुरत है।

खुशी की बात ये है कि अपने बजट में रह कर भी आप प्रोफेशनल और टिप टॉप दिख सकते हैं।

२३ साल की काजोल शाह आर्मी (ArMee) ग्रुप के लीगल और कम्प्लायंस विभाग में काम करती हैं।

kajal shah
आसानी से उन्ही कपड़ों को इस्तेमाल करके अलग अलग लुक्स तैयार कर सकते हैं

“आप ऑफिस के लिए जो कपड़े चुनते हैं वो एकदम स्मार्ट और आज के ज़माने और तौर तरीकों के मुताबिक़ होने चाहिए। पर कई बार बजट में रहकर ऐसा कर पाना मुश्किल लग सकता है। ऐसे में अगर आप थोड़ी सोच लगाएं तो आसानी से ये कर सकते हैं। और तो और, आप पूरी तरह अपना ऑफिस लुक बदल भी सकते हैं, वो भी अपने बजट में रहकर। मुझे सीधे सादे लेकिन स्टाइलिश कपड़े पहनना बहुत पसंद है और मैं अक्सर ऑनलाइन स्टोर से ऐसा करती हूं। इनके साथ पहनने के लिए ऐक्सेसरी जैसे कि गले, हाथ या कानों में पहनने के लिए कुछ भी मैं ऑनलाइन ही ले लेती हूं। एक और चीज़ जो मैं करती हूं वो ये कि मैं अलग अलग तरह के कपड़े ले लेती हूं, जैसे कि कुर्तियां, शर्ट, टी-शर्ट, जीन्ज़ और ऐसा ही। इससे मैं आसानी से उन्ही कपड़ों को इस्तेमाल करके अलग अलग लुक्स तैयार कर सकती हूं।“

1. थोड़ा सादा रखिये

हर किसी का स्टाइल अलग होता है, और ज़रूरी नहीं आप फिल्मों या मैगज़ीन में जो देखते हैं आपको वैसे ही तैयार होना पड़ेगा। वो खरीदिये जो आप आराम से पहन सकते हैं और जिसमें आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

2. रंगीन और न्यूट्रल कपड़ों का मेल

अगर आपकी कम्पनी में चलता है, तो काले, सफ़ेद कपड़ों के बीच थोड़े रंगीन कपड़े भी रखें। ऐसा करने से उन कपड़ों को आप ऑफिस के अलावा भी पहन सकते हैं।

3. सेल पर नज़र रखिये

साल भर सेल तो लगे ही रहते हैं पर त्योहारों के वक़्त या ख़ास दिनों पर, जैसे कि क्लीयरेंस सेल, स्पेशल डे सेल, एन्ड ऑफ़ सीज़न सेल भी काफी अच्छे होते हैं। सोच समझ कर खरीदिये। मसलन, अगर आपको सर्दियों के कपड़े चाहिए तो गर्मी के मौसम में ही खरीद लीजिये जब उनका दाम कम होगा।

आप ऑफिस क्या पहनकर जाते हैं इसका आपके काम और इम्प्रेशन पर प्रभाव पड़ता है। इसीलिए समझदारी से ऐसा कुछ चुनिए जो पसंद भी हो और ज़्यादा महंगा भी नहीं।