ऑफ़िस में बॉस का सपोर्ट होना आपके करियर के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा आपको आपका बॉस आपके फ्यूचर को लेकर क्या सही है और क्या गलत, ये बातें भी बताता है। लाइफ और करियर में कैसे आगे बढ़े इसके लिए भी सही सलाह देता है। एक अच्छा बॉस आपको हर प्रकार से हेल्प करता है और आपके काम के प्रेशर को भी कम करता है। बॉस हमारे करियर में एक रोल मॉडल का रोल प्ले करते हैं। लेकिन सभी के बॉस सपोर्ट करने वाले हो ऐसा नहीं होता है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें अपने करियर को खुद ही संवारना होता है। यदि आप उन लोगों की तरह लकी नहीं हैं, जिन्हें बॉस का पूरा सपोर्ट नहीं मिलता तो है तो आपको निराश होने की ज़रूरत नहीं है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप अपने बॉस की मदद के बिना करियर में आगे बढ़ सकते हैं।

जब बॉस न हो सपोर्टिव तो खुद ही तैयार करें अपनी मदद

खुद की टीम बनाएं

Image Credit: indiatvnews.com

ऑफिस में एक अलग कॉर्नर में अकेले बैठने के बजाए ऐसे लोगों की एक टीम बनाए जो आपको आपके करियर को आगे बढ़ाने में मदद करें। अपने ऑर्गेनाइजेशन के अंदर और बाहर, दोनों ही स्तर पर आपको अपनी सोच का लेवल बढ़ाना होगा। ऐसे लोगों की तलाश करें, जिनका करियर आपकी तुलना में आगे है और जिनका स्टाइल या अचीवमेंट आपको प्रेरित करता हो। ये क्वालिटी आपको डेवलप करने में मदद करेगी और आप खुद को उन लोगों की लिस्ट में पाएंगे जो सफल हैं।

– करियर में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी किसी से एडवाइज लेने में पीछे नहीं रहे। अगर आप किसी से एडवाइज लेते हैं तो आपके काम करने के तरीके में बदलाव आएगा और तरक्की करने के रास्ते खुलेंगे। यदि लोग आपको एडवाइज करते हैं तो वे आप में इंट्रेस्ट भी दिखाते हैं। लेकिन वास्तव में ये कभी भी पता नहीं चल पाता कि आप उन्हें कैसे देखते हैं।

कई ऐसे उपाय है जिनकी मदद से आप बढ़ सकते हैं आगे

बॉस पर न रहें निर्भर

Image Credit: demandstudios.com

-एक बेहतरीन बॉस से सलाह लेने के बजाए लोगों के ग्रुप से सलाह लेना ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आप एक ही व्यक्ति पर निर्भर रहेंगे तो आप खुद के करियर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप खुद को स्थापित करने में फेल होंगे। इतना ही नहीं यदि आप एक ही बॉस पर निर्भर रहेंगे और यदि वो कंपनी छोड़कर चला जाता है तो आपको नुकसान होगा।

खुद का प्लेटफॉर्म बनाए

बॉस के भरोसे रहने पर कि वो आपको फ्रंट लाइन में लाएगा इसके बजाए आपको खुद का प्लेटफॉर्म तैयार करना चाहिए। खुद को ही कंपनी के फंक्शन्स और प्रोजेक्ट की तलाश करनी चाहिए। इसमें अपने आप को इन्वॉल्व करना होगा। यदि ऐसा कोई प्रोजेक्ट नहीं है तो खुद को इस तरह के प्रोजेक्ट का प्रपोजल देना चाहिए जो कॉपोरेट वैल्यू बढ़ाने वाला हो। जो एक एक विजन क्रिएट करे, जो ज्यादा से ज्यादा प्रॉब्लम्स को हल कर सके।

प्रभावशाली व्यक्तियों को ढूंढे और मदद करने की पेशकश करें

हर ऑर्गेनाइजेशन में प्रभावित करने वाले सेंटर्स या कहें लोग होते हैं, इसमें से कुछ ऐसे भी होते हैं जो पॉवरफुल नहीं होते हैं। ऐसे में उदाहरण के तौर पर एक ऐसे सलाहकार के प्रभाव के बारे में सोचे जो कार्यकारी टीम या फिर सीईओ की पोस्ट से रिटायर हुआ हो। इससे आपको काफी मदद मिलेगी। आप इनके अनुभव से जुड़कर बहुत कुछ सीख सकते हैं।

– जब आप ये निर्धारित करते है कि आपके साथ जो लोग हैं, उनमें से आपके काम को कौन प्रभावित कर सकता है तो आप भी उसकी मदद करने के लिए आगे आएं। देखिए कि आप उन्हें क्या दे सकते हैं बजाए इसके कि वो आपको क्या दे सकते हैं। बिना किसी भी उम्मीद के आप उनके प्रयासों में अपना योगदान दें। इससे आपको लंबे समय तक अपनी रिलेशनशिप बनाएं रखने में मदद मिलेगी। साथ ही आप भरोसा करने लायक भी बनेंगे। एक देने वाला होने के नाते, जैसा कि व्हार्टन के प्रोफेसर एडम ग्रांट का कहना है- सिर्फ लेने वाला होने की तुलना में ये अधिक फ़ायदेमंद और प्रभावी साबित होगा।

– काम करने का एक ऐसा तरीका चुने जो वाकई में आपकी रुचि के अनुसार हो। आप सोशल मीडिया पर भी जाने-माने एक्सपर्ट और थिंकर्स की सलाह से अपने विचारों को रख सकते हैं। कॉपोरेट पब्लिक रिलेशन्स डिपार्टमेंट कर्मचारियों को अपने आइडियाज और मीडिया इंटरव्यूज या आर्टिकल पेश करने में हमेशा मदद करता है। पीआर टीम से पूछे कि आप उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उनकी सबसे अच्छी तरह से कैसे मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं वो जो सलाह देते हैं उन्हें मानें भी। आप अपने आइडियाज और विशेषज्ञता के बारे में अपने विचार पीआर टीम के सामने भी रखे। हो सकता है आपको एक तरह का रिसोर्स बना दिया जाए।

– आपके पास यदि ऑप्शन हैं तो आपके प्रभाव से कोई भी बॉस आपको आपके करियर को आगे बढ़ाने में पूरा सपोर्ट करेगा लेकिन ये पर्याप्त नहीं है। कंपनियां काफी गतिशील है और आपके पास खुद को साबित करने के लिए कई ऑप्शन्स हैं। आप एक अच्छे दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ सकते हैं। आप अपने सपोर्टर्स की रेंज खड़ी करें, जो आपको करियर में आगे बढ़ने में मदद करें और आपको फायदा पहुंचाए।

This is aawaz guest author account