आज के दौर में हर प्रोफेशन में कॉम्पिटिशन तेज़ी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में यह बहुत ज़रूरी है कि लोग अपनी जॉब से जुड़ी नई स्किल्स और टेक्नोलॉजी को ज़रुर सीखें। इन टेक स्किल्स की जानकारी ना होने के कारण, हो सकता है कि आगे चलकर आप अपने ऑफ़िस की कोई मुश्किल समस्या को सुलझाने में असफल रहें और आपका बॉस आपको एक अयोग्य कर्मचारी मान लें।

इसीलिए किसी भी चीज़ में दूसरों के मुकाबले थोड़ी ज़्यादा जानकारी रखना अक्सर अच्छी बात होती है। इस प्रकार का जानकार बनने के लिए, आप में अपने काम से जुड़ी सभी अनिवार्य स्किल्स और टेक्नोलॉजी की जानकारी होना आवश्यक है। तभी आप अपने आप को ऑफिस में खुद को अयोग्य कहलवाने से बचा पाएंगे। ऑफिस में पूरी तरह से सक्षम दिखने के लिए काफी सारी स्किल्स को सीखना महत्वपूर्ण होता है, जिनमे से कुछ के बारे में हम आपको बताएंगे :

इंटरनेट से जुड़ी हर स्किल्स

आज पूरी दुनिया इंटरनेट पर काम करती है। इन दिनों मानो कोई भी काम इंटरनेट के उपयोग के बिना पूरा नहीं होता है। खासकर नए वेब ऍप्लिकेशन्स के आने से हम अधिकतर हर काम के लिए इंटरनेट पर निर्भर हो चुके हैं। इसलिये यह एक प्रमुख स्किल है, जिसे आपको मास्टर करना चाहिए। खासकर यदि आप आई.टी के क्षेत्र में काम करने जा रहे हैं, तो कनेक्शंस और आई पी एड्रेस के बारे में आपकी जानकारी ज़रूर होनी चाहिए।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल

स्प्रैडशीट बनाना ना सिर्फ हर प्रकार के काम की एक विशेष ज़रूरत है, बल्कि इससे काम बहुत आसान हो जाता है

Image Credit: proofhub.com

<p.माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल सबसे आसान और महत्वपूर्ण टेक्निकल स्किल है, जिसमे आपको मास्टरी कर लेनी चाहिए। आपको स्प्रेडशीट के साथ काम करना आना चाहिए ताकि आप उसकी मदद से कंपनी के सभी ट्रैक रिकॉर्ड्स को मेंटेन कर सकें। इस आसान और महत्वपूर्ण स्किल का अच्छे से उपयोग कर, आप अपने ऑफ़िस में सबसे अलग दिख सकते हैं।

सोशल मीडिया पर अपडेटिड रहें

आज के दौर में सोशल मीडिया से दूर रहकर अपने काम में निपुण होने की उम्मीद करना मानो असंभव सा हो गया है। आपको सोशल मीडिया का जानकार होना ही चाहिए। फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया एप्प्स के माध्यम से आप अपने क्लाइंट्स के टच में रह सकते हैं और उनके काम की जानकारी भी रख सकते हैं।

अपने प्रेज़ेंटेशन पर फोकस करें

इसे सीखकर आप कम्पनी में अपना कद बढ़ा सकते हैं

Image Credit: fossbytes.com

चाहे कंपनी के विकास की बात हो या अपने क्लाइंट्स के लिए सबसे अच्छा काम करने की बात हो, एक अच्छा वर्क प्रेजेंटेशन बनाने की स्किल बहुत ज़रूरी होती है। तो एक अच्छा कर्मचारी बनने के लिए, शानदार प्रेज़ेंटेशन्स बनाने की स्किल होना बहुत ज़रुरी होता है।

ईमेल लिखना

यह एक बेसिक स्किल है जो सभी कर्मचारियों को आनी ही चाहिए क्योंकि आज अधिकांश कम्पनीज़ इमेल्स के माध्यम से ही काम करती है। आपके इमेल्स में आपकी कंपनी का प्रोफेशनलिज़्म झलकना चाहिए। साथ ही आपको ईमेल सिग्नेचर बनाना और ईमेल को फॉर्मेट करने जैसी कुछ बेसिक स्किल्स आनी चाहिए।

हमे विश्वास है कि इन बेसिक स्किल्स को अपनाकर, आप अपने ऑफ़िस के एक बेहतरीन एम्प्लॉय ज़रुर बन पाएंगें।