ऑफिस में काम करने के लिए आपको डेली मोटिवेशन की ज़रुरत पड़ती है। इसी से रोज़ाना होनेवाले काम का दबाव और तनाव आपको महसूस नहीं होता। यदि आप रोज़ ऑफिस में काम करते-करते थक रहे हैं, तो कहीं न कहीं आप दैनिक कामों में गलती कर रहे हैं। इसलिए आपके लिए ये ज़रूरी है कि ऑफिस आसान बनाने के लिए कुछ ऐसी टिप्स अपनाएं, जिससे आप काम का बोझ भी महसूस ना करें और तनाव रहित होकर ख़ुशी-ख़ुशी घर जाएं। आइये जानते हैं ऑफिस के काम को आसान बनाने में कौन सी टिप्स ज़्यादा मददग़ा साबित हो सकती है।

सुबह करें सही शुरुआत

यदि आपकी सुबह अच्छी होती है, तो इसका असर आपके पूरे दिन पर पड़ता है। इसलिए सुबह कुछ काम ऐसे हैं, जो आपको दिन भर की एनर्जी देकर जाते हैं। इसमें से सबसे ज़रूरी काम है सुबह की वॉक। हलकी-हलकी धूप में वॉक करना आपके लिए बेहद अच्छा माना जाता है। धूप में विटामिन डी और सेरोटिन नामक तत्व होता है, जो पूरा दिन आपको खुश रखता है। ज़ाहिर है आप ऑफिस में तनाव के बीच भी बेहतर महसूस करते हैं।

इस ब्रेक के दौरान लिफ्ट का प्रयोग ना करें, बल्कि सीढ़ियों का इस्तेमाल करें

ब्रेक लें

ध्यान रखें कि किसी भी काम को लगातार करना आपको उबा सकता है। इसलिए काम के बीच में ब्रेक ज़रूर लें। इस ब्रेक के दौरान लिफ्ट का प्रयोग ना करें, बल्कि सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। ऐसे में शरीर में रक्त संचार बेहतर होगा और लगातार बैठकर काम करने की वजह से हुई मांसपेशियों की अकड़न में आराम मिलेगा। साथ ही इससे आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और नींद से छुटकारा मिलेगा। साथ ही यदि आप इस ब्रेक में चाय कॉफी का सेवन करते हैं, तो शुगर का इस्तेमाल ना करें और हर्बल टी और ग्रीन टी का सेवन करें।

अरोमा थेरेपी दिलाएगी आराम

आप शायद नहीं जानते होंगे कि अरोमाथेरेपी आपका तनाव कम करने में बेहद मददगार होती है। डॉ शेफाली जैन के अनुसार काम के दौरान अच्छी खुशबू आपका मूड बेहतर बनाकर रखती है। साथ ही ये आपका मन काम में लगाए रखती हैं। आप चाहें तो एसेंशियल ऑइल्स का इस्तेमाल ऑफिस के दौरान कर सकते हैं। स्ट्रेस रिलीफ ऑइल को हाथों पर मसाज करना आपके लिए बेहतर साबित होगा। इसकी खुशबू आपकी एनर्जी बूस्ट करते हैं और इस तरह आपका काम आसान बन जाता है। खास तौर पर आप लैवेंडर ऑइल को हथेलियों में रगड़कर इसे सूंघे, तो इससे आपके नर्वस रिलेक्स होते हैं और आपको आराम मिलता है।

यदि आप थकान महसूस कर रहे हों, तो कॉमेडी वीडियो देख कर भी मन बहला सकते हैं

ठंडा पानी करेगा मदद

आपको जान कर हैरानी होगी कि ठंडा पानी आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है। दोपहर के बाद जब आप थकान की वजह से नींद का अनुभव करें, तो ठन्डे पानी से चेहरा धोना आपके लिए फायदेमंद होगा। ठंडा पानी आंखों के आस-पास और चेहरे का रक्त संचार बढ़ा देता है, जिसकी मदद से आप तरोताज़ा महसूस करते हैं। इससे आपका काम में मन लगता है और आप दुगुनी गति से दोबारा काम कर सकते हैं।

मन बहलाएं

काम के दौरान मन को तरोताज़ा रखने के लिए आपको दुसरे काम भी करना चाहिए। आप चाहें तो पज़ल खेलकर अपना मूड फ्रेश कर सकते हैं। यह काम चैलेंजिंग होता है, जिससे आपका कॉन्सेंट्रेशन बढ़ता है। इसके अलावा यदि आप थकान महसूस कर रहे हों, तो कॉमेडी वीडियो देख कर भी मन बहला सकते हैं। सिर्फ 5 मिनट के हंसी आपके दिमाग को 2 घंटे तक का आराम दे सकती है। साथ ही इससे आप पॉजिटिविटी महसूस करते हैं और इससे ज़्यादा काम भी आसान लगता है।

आप चाहें तो पज़ल खेलकर अपना मूड फ्रेश कर सकते हैं

डेस्क का सही रख-रखाव

यदि आप अच्छे मूड में काम करना चाहते हैं, तो अपने डेस्क को हमेशा साफ़-सुथरा रखें। ऐसा करने से आपका काम में मन लगेगा। गन्दा और अस्त-व्यस्त डेस्क आपका मूड बिगाड़ सकता है और आपको कम काम भी बोझिल लग सकता है। आप चाहें तो अपने ऑफिस डेस्क पर ऑफिस प्लांट रख कर सकारात्मक वातावरण तैयार कर सकते हैं।

इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप बिना तनाव के आसानी से ऑफिस का काम निपटा सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..