एक वक़्त ऐसा था जब हमारे माता पिता और परिवार के बाकी सदस्य सरकारी नौकरियों में काम करते थे। उस वक़्त सरकारी नौकरी में होने का एक अलग ही रुतबा हुआ करता था।

फिर एक ऐसा वक़्त आया जब लोग ज़्यादातर प्राइवेट नौकरियों का रुख करने लगे। अब ऐसा हो गया है कि सरकारी नौकरी अब लोगों को नहीं लुभाती। आजकल तो सरकारी नौकरी का कोई महत्व नहीं रहा।

पर क्या आपने सरकारी नौकरी में करने के बारे में सोचा है? या क्या आपने कभी सरकारी नौकरियों में मिलने वाली पेन्शन के बारे में सोचा है?

श्री टी.पी.राय पंजाब नैशनल बैंक में पूर्व सीनियर मैनेजर के तौर पर काम कर चुके हैं और सरकारी नौकरी में उन्होंने ४० साल से ज़्यादा गुज़ारे हैं। उनके अनुसार, “४० साल से ज़्यादा सरकारी नौकरी में काम करने के बाद मुझे ये तो समझ आ गया है कि यहां जो सुविधाएं आपको मिलती हैं, उन्हें आप अनदेखा नहीं कर सकते हैं। हर महीने की आखिर में तनख्वाह मिलने का आश्वासन और उसके साथ और भी कई सारी चीज़ें हमेशा हमें याद रहती हैं। ज़्यादातर सरकारी कर्मचारी अपने सह-कर्मियों और दोस्तों से इस बारे में बात करते हैं। वक़्त आ गया है कि लोग दुबारा इसे उसी नज़रिये से देखे जैसा पहले होता था।”

ये तो सच है कि सरकारी नौकरी के कई फायदे हैं, और नौकरी के अंत में रिटायर होने के बाद आपको हर महीने पेन्शन भी मिलती है।

hire-me
hire-me – जो सुविधाएं आपको मिलती हैं, उन्हें आप अनदेखा नहीं कर सकते हैं

Credits: whiteboard-mktg

ऐसे कीजिये अप्लाई

अगर आपको लगता है कि ये आपके लिए अच्छा है और आप भी सरकारी नौकरी में जाना चाहते हैं, तो आप ऑनलान भी अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आप फ्रेशर हैं और काम का तजुर्बा नहीं है, तो ये ३ सरकारी नौकरियां आपके लिए हो सकती हैं।

  1. पी.एस.यू. या पब्लिक सेक्टर नौकरी: इनमें तनख्वाह अच्छी होती है और अक्सर आपको घर, इलाज के पैसे और ऐसी कई चीज़ें नौकरी से ही मिल जाती हैं। अगर आप टेक्निकल फील्ड से हैं तो ONGC, HAL, NTPC में अप्लाई कर सकते हैं।
  2. बैंक में पी.ओ. नौकरी: अगर आपने ग्रेजुएशन किया है तो इसमें अप्लाई कर सकते हैं। इसमें तनख्वाह अच्छी होती है और बहुत ज़्यादा काम का दबाव भी नहीं रहता है। SBI में नौकरी की मांग लोगों में ज़्यादा है।
  3. आर.बी.आई. नौकरियां: इनमें तनख्वाह के साथ भी कई और चीज़ें मिलती हैं और सीखने को भी बहुत कुछ मिलता है।

अगर आप एक ऐसी नौकरी की तलाश में हैं जहां आपकी नौकरी बनी रहे और नौकरी खत्म होने के बाद पेन्शन भी मिले, तो सरकारी नौकरी आपके लिए सही रहेगी।