ऑफिस हमारे दूसरे परिवार की तरह होता है। लेकिन इस परिवार में आपको अपनी टीम मेम्बर्स से ही प्रतियोगिता करनी होती है। इसलिए आपके लिए ज़रूरी है कि आप अपने काम को बेहतर रूप से करने के साथ-साथ सचेत भी रहें। आज कल सोशल मीडिया हामरी ज़िन्दगी का एक अटूट हिस्सा बन गया है, लेकिन हमें ये भी समझने की ज़रुरत है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल कहां और कब किया जाना चाहिए। यही वजह है कि ऑफिस के कॉलीग्स को सोशल मीडिया पर ना जोड़ने की सलाह दी जाती है। ऐसा क्यों, आइये जानते हैं।

कंटेंट का ध्यान

post-Content-on-social-media-500x360
अपनी प्रोफेशनल लाइफ और पर्सनल लाइफ को अलग रखना चाहिए

Image Credit: blog.enplug.com

हैट्स ऑफ डिजिटल मीडिया प्रा लि की एचआर मैनेजर ज़ैनब कटलरीवाला का मनना है कि ‘सोशल मीडिया पर ऑफिस के लोगों को जोड़ना परेशानी का सबब बन सकता है। अक्सर आपको सोशल मीडिया पर शेयर किये जानेवाले कंटेंट पर ध्यान रखना होता है। आप क्या शेयर कर रहे हैं और क्या नहीं, इस पर ऑफिस के लोगों के अनुसार लगाम लग सकती है। कई बार इससे आप शर्मिंदगी का शिकार भी बन सकते हैं।”

पर्सनल लाइफ से समझौता

कहते हैं न कि अपनी प्रोफेशनल लाइफ और पर्सनल लाइफ को अलग रखना चाहिए। इसलिए इसकी शुरुआत सोशल मीडिया से कीजिये। आप अपने परिवार से जुडी जानकारी, अपने शौक और अपनी सोच और मान्यताओं को सोशल मिडिया पर अक्सर शेयर करते हैं। लेकिन इसी जानकारी को अक्सर लोग गलत तरह से आंकते हैं। इसलिए यही बेहतर है कि आप अपनी पर्सनल लाइफ को ऑफिस के लोगों से दूर रखें।

जानकारी हो महफूज़

अक्सर ऑफिस में ऐसी कलीग्स होते हैं, जो आपकी निजी जानकारी का इस्तेमाल ऑफिस में आपको नीचा दिखाने के लिए कर सकते हैं। वहीं आपके द्वारा शेयर की गई जानकारी को ग़लत रूप में लोगों के सामने साझा कर सकते हैं। इसलिए आपका ज़िन्दगी को देखना के तरीका और निजी जानकारी के साथ-साथ आपके पोस्ट महफूज़ होने ज़रूरी है।

कैसे संभाले बात

जब ऑफिस के लोग आपको सोशल मीडिया पर एड करने के लिए रिक्वेस्ट भेजते हैं, तो आपके लिए यह एक चुनौती जैसा होता है। इसलिए आपको बड़े ध्यान और तर्क के साथ सामनेवाले व्यक्ति को समझाना पड़ेगा कि आप क्यों ऑफिस से किसी को एड नहीं कर रहे। आपको बात करते हुए ये ध्यान रखने की ज़रुरत होगी कि आपकी बात सामनेवाले को अशिष्ट न लगे। इसलिए अपनी बात को बेहद प्यार और दोस्ताना लहज़े में समझाएं।

कब करें सोशल मीडिया पर एड?

when to add colleagues on social media-500x360
जब आप वर्त्तमान ऑफिस से जानेवाले हों, तो सभी को सोशल मीडिया पर जोड़ने की शुरुआत करें

Image Credit: v3.co.uk

जब आप वर्त्तमान ऑफिस से जानेवाले हों, तो सभी को सोशल मीडिया पर जोड़ने की शुरुआत करें। आज के ज़माने में सोशल मीडिया पर अपने क्षेत्र के लोगों को जोड़ने से बेहद फायदा होता है। इसलिए ऑफिस से सम्बंधित लोगों को ज़रूर जोड़ें, लेकिन समय देख कर।

ये टिप्स अपनाने से आपके करियर में परेशानियां कम आएंगी।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..