क्या ऑफिस में कोई आपके हर काम में दखल दे रहा है? यदि हां, तो जल्द से जल्द इस समस्या को सुलझा लें। आज के ज़माने कोई भी एम्प्लॉई ऐसे बॉस को पसंद नहीं करता जो उसके काम में ज़रुरत से ज़्यादा दखलअंदाज़ी करे। ऑफिस में जब भी कोई व्यक्ति आपके काम में ज़रूरत से ज़्यादा रूचि दिखाए, तो उससे आपको परेशानी हो सकती है। कई बार बॉस को लगता है कि उसका एम्प्लॉई किसी काम को करने में अकेले सक्षम नहीं है, इसलिए वे माइक्रोमैनेजमेंट करने लगते हैं। चलिए माइक्रोमैनेजमेंट से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों पर नज़र डालते हैं, जिससे आपको अपने बॉस के माइक्रोमैनेजमेंट से निपटने में मदद मिल सकती है।

क्या है इसका कारण?

मार्केट में असफल होने के डर से ज़्यादातर बॉस माइक्रोमैनेजमेंट करने लगते हैं। इसलिए एक एम्प्लॉई के रूप में सबसे पहले आपको उनके साथ बैठकर उनकी चिंताओं के बारे में पूछना चाहिए। यदि उनकी चिंता का कारण पैसा या मुनाफ़ा है, तो आपको उन्हें आश्वस्त करना चाहिए कि कंपनी को सफलता दिलाने और मुनाफ़ा कमाने में आप उनके साथ है।आपको उन्हें विश्वास दिलाना चाहिए कि कंपनी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होने के नाते आपका प्रदर्शन कभी भी निराशाजनक नहीं होगा।

मैनेजमेंट का तरीका बदलें

मैनेजमेंट का तरीका बदलने से हो सकती है बॉस की परेशानी दूर

Image Credit: shutterstock

मैनेजमेंट का तरीका बदलने से हो सकता है कि जो लोग आपके काम में दखल दे रहे हैं, उनके व्यवहार में भी बदलाव आ जाए। अपने काम को सफलतापूर्वक करने के लिए नए तरीके और तकनीक आज़माएं। अपनी टीम के सदस्यों के साथ मिलकर एक गोल सेट करें, समय-समय पर सब के काम पर नज़र रखें और ज़रूरत पड़ने पर उसमे सुधार लाएं। इससे किसी को आपके काम में बार-बार दखल देने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

काम को समान रूप से बाट लें

यदि आपके बॉस को दखलंदाज़ी की आदत है, तो इसका कारण है कि वे एम्पलॉईज़ पर कंट्रोल नहीं खोना चाहते हैं या उन्हें इससे पहले किसी टीम को मैनेज करने का मौका नहीं मिला है। ऐसा भी हो सकता है कि वे कंपनी की सफलता के लिए चिंतित है। जो भी कारण हो, आप उन्हें काम बांटकर करने के फायदों के बारे में समझाएं और यह बताएं कि ऐसा करने से काम जल्दी ख़त्म होता है और वे अन्य चीज़ों पर भी ध्यान दे सकते हैं।

यदि आपके बॉस की दखलंदाज़ी आपके काम में बाधा डाल रही हैं, तो उनसे बात करें। उन्हें समझाएं कि इससे आपके काम की गुणवत्ता में प्रभाव पड़ रहा है। हमेशा खुद पर विश्वास रखें और अपने बॉस से ना डरें। आखिरकार, आप दोनों एक ही कंपनी के लिए काम करते हैं।