ऑफ़िस में ज्यादा प्रोफेशनल होने से आपको कई तरह से मदद मिल सकती है। आप दूसरों से सम्मान प्राप्त कर सकते हैं, और इसे बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। काम पर अधिक प्रोफेशनल होने के बारे में पढ़े ये 9 टिप्स

1. ड्रेस कोड पर विचार करें

आमतौर पर वर्कप्लेस के लिए एक ड्रेस कोड निर्धारित होता है। यह पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग है और प्रत्येक कंपनी के लिए अलग हो सकता है। ऑफिस में प्रोफेशनल बने रहने के लिए ड्रेसिंग को ऐसा रखें जिसमें आप सहज महसूस करने के अलावा कॉन्फिडेंट भी रहें.ट्रेंड्स के चक्कर में पड़कर ऐसा कुछ ना पहनें जिससे आपका मजाक बन जाए।

2. न्यूनतम घंटों से अधिक काम करें

अधिकांश ऑफिस में आमतौर पर न्यूनतम कार्य अवधि होती है। यही वह समय है जब आपको काम करने के लिए टाइम पर पहुंचना चाहिए और दिन के अंत तक काम करना चाहिए। अपने प्रोफेशनलिज्म को बेहतर बनाने का एक तरीका यह है कि आप उन घंटों से अधिक समय तक काम करें। ऐसा करने की क्षमता काम के अलावा आपके कमिटमेंट पर निर्भर करेगी। ये सलाह नहीं दी जाती है कि हमें दस या बारह घंटे काम करने की आवश्यकता है। लेकिन यदि अपने दिन में अतिरिक्त तीस या साठ मिनट जोड़ते है तो अन्य लोग आपको अपनी जॉब के बारे में अधिक प्रोफेशनल और इमोशनल समझेंगे, जो एक अच्छी बात है। समय से पहले पहुंचने और समय के बाद ऑफ़िस छोड़ने से ऐसा लगेगा जैसे आप घड़ी नहीं देख रहे हैं और वास्तव में अपनी नौकरी में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं।

3. प्रोफेशनल एटीट्यूट बनाए रखें

काम पर प्रोफेशनल होना सिर्फ समय पर पहुंचने और उचित रूप से ड्रेसिंग के बारे में ही नहीं है। यह इस पर भी निर्भर करता है कि आप कैसे कार्य करते हैं। आपके द्वारा की गई बातें और आपके द्वारा की जाने वाली कार्रवाईयां आपको परिभाषित कर सकती हैं कि आप ऑफ़िस में कितने प्रोफेशनल हैं। हालांकि, आप ऑफ़िस के बाहर किसी भी तरह से एक्ट कर सकते हैं, लेकिन काम पर प्रोफशनल बने रहने के लिए, प्रोफेशनल रवैया रखना एक अच्छी बात है।

इसका मतलब यह है कि आप क्या सोचते हैं और क्या कहते हैं, ये आपके काम के माहौल पर डिपेंड करता है। वीकेंड में पीने और पार्टी करने के बारे में ओफेंसिव चुटकुले और कहानियों से दूर रहने की कोशिश करें। जब आप वहां हों तब अपना ध्यान काम पर रखें, तो आपको अधिक प्रोफेशनल माना जाएगा।

4. मीटिंग के लिए समय पर पहुंचें

जब आप मीटिंग्स में जाते हैं, तो निर्धारित समय पर आने का प्रयास करें। यह उन लोगों के लिए रिस्पेक्ट करने जैसा होगा, जिनके साथ आप बैठक कर रहे हैं और समय बर्बाद नहीं कर रहे हैं। ट्रैवल के समय भी ध्यान में रखें कि किसी भी टाइम आपको मीटिंग शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है जैसे फोन कॉन्फ्रेंस।

फोन शिष्टाचार भी है जरुरी

Image Credit: st1.bgr.in

5. पर्सनल टाइम और वर्क टाइम

यदि आपको पर्सनल कॉल करने या रिसीव करने की आवश्यकता है, तो अपनी डेस्क से दूर जाएं। अपने पर्सनल इंटरनेट ब्राउजिंग को लंच टाइम तक सीमित करने की कोशिश करें। या जब तक आप घर न पहुंचें तब तक इसे छोड़ दें। यदि आपको घर के लिए डॉक्यूमेंट्स प्रिंट करने की आवश्यकता है, तो इसे घर पर या कहीं और करने की कोशिश करें। यदि आप कंपनी का समय बर्बाद नहीं कर रहे हैं तो यह बेहतर है कि आप अपना काम खुद ही करें। कभी-कभी मदद ली जा सकती, जो ठीक है, लेकिन इसे कम से कम करने की कोशिश करें।

ड्रेस कोड से ही नहीं, इन तरीकों से भी आप खुद को दिखा सकते हैं प्रोफेशनल

ग्रूमिंग पर दें ध्यान

Image Credit: media.istockphoto.com

6. अपनी पर्सनल ग्रूमिंग पर विचार करें

वर्कप्लेस पर अपने प्रोफेशनलिज्म को बेहतर बनाने का एक अच्छा तरीका ये है कि आप अपनी पर्सनल ग्रूमिंग का ध्यान रखें, और ये भी देखें कि ये ऑफिस में कैसा है। पुरुषों को क्लीन शेव रखना चाहिए या दाढ़ी बनाए रखना चाहिए। अनचाही दाढ़ी आपको अनप्रोफेशनल और आलसी दिखा सकती है। छोटे बाल रखना एक अच्छा सुझाव है क्योंकि लंबे बाल अन्य लोगों को भी अजीब लग सकते हैं। महिलाओं को कुछ बेसिक मेकअप और साफ-सुथरे बाल रखना चाहिए।

7. प्रोफेशनल फोन ग्रीटिंग

आप अपने फोन का जवाब कैसे देते हैं यह आपके काम करने के एटीट्यूट के बारे में बहुत कुछ कहता है। जब आप पहली बार किसी से बात करते है और जो आपकी बात सुनता हैं और आप उन्हें एक अच्छा प्रभाव जमाना चाहते हैं तो हां या हैलो बेटर है। अपने नाम को ग्रीटिंग के साथ जोड़ने की कोशिश करें। इसी प्रकार जब आप किसी को बुलाते हैं, तो वे आपको ग्रीट करेंगे और आपका अभिवादन करने के साथ बातचीत शुरू करेंगे। एक हैलो के साथ बात शुरू करना और कॉल के लिए कारण बताना अच्छा होता है

8. एक उपयुक्त ईमेल सिग्नेचर का यूज करें

हम सभी अपनी नौकरी के लिए ईमेल का उपयोग करते हैं। यदि यह सही तरीके से उपयोग किया जाता है तो यह कम्युनिकेशन प्रभावी होता है। आपके द्वारा भेजे गए किसी भी ईमेल के नीचे आपका ईमेल सिग्नेचर है। इसे सेट करें जो प्रभावी और प्रोफेशन के लिए अच्छा सुझाव है।

आपके पास अपना नाम, पोजीशन, कंपनी और कॉन्टेक्ट डिटेल जैसे ईमेल और फोन नंबर होना चाहिए। यह एक सिग्नेचर के लिए काफी कॉमन और स्टैंडर्ड है। अन्य चीजें हैं जो आप उन सिग्नेचर पर देख सकते हैं जो वास्तव में नहीं हैं, और आपको उनका उपयोग भी नहीं करना चाहिए। यादगार या फन कोट्स, इमेज, अन्य साइटों के लिंक या सलाह की आवश्यक नहीं हैं। आपको अपने हस्ताक्षर पर ऐसा कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है।

9. अपने मोबाइल को साइलेंट पर रखें

हमारा मोबाइल ज्यादातर वक्त हमारे साथ होता हैं या तो हमारी जेब में या हमारी डेस्क पर। अधिक प्रोफेशनल के रूप में देखा जाने वाला एक अच्छा तरीका ये है कि आप अपने फोन को काम करने के दौरान साइलेंट या वाइब्रेट मोड पर रखें। आपको लगता है कि दुनिया में सबसे बड़ी रिंगटोन आपके पास है, लेकिन अन्य लोग उससे असहमत नहीं होते हैं। तो जोर से बचने वाली रिंगटोन दूसरों को विचलित कर सकती है। इसे साइलेंट या वाइब्रेशन पर रखने से आप ऑफिस में अधिक प्रोफेशनल दिख सकते हैं।

This is aawaz guest author account