जब वेबसाइट की बात आती है, तो आपका कंटेंट ही सब कुछ होता है और अपनी वेबसाइट को हमेशा दिलचस्प और आकर्षक बनाए रखने के लिए, आपको अच्छे विषयों पर लिखते रहना चाहिए। जब आप ब्लॉग अच्छे से नहीं लिखते, तो यह वेबसाइट के लिए नुकसानदायक साबित होता है। आगे चलकर आपकी वेबसाइट को इस तरह का नुक्सान ना भुगतना पड़े, इसीलिए हम आपसे शेयर करेंगे, कुछ ऐसे नियम जिन्हे ब्लॉग्स लिखते वक़्त आप दिमाग में ज़रूर रखियेगा।

सबसे महत्वपूर्ण है – हेडलाइन

आपके ब्लॉग की एक आकर्षक हैडलाइन ही लोगों को आपके ब्लोग्स पढ़ने पर मजबूर करेगी

Image Credit: branddrivendigital.com

आपके ब्लॉग की हैडलाइन रचनात्मक और आकर्षक होनी चाहिए। अगर आपकी हैडलाइन ज़रा सी हटके होगी, तो ही पढ़नेवाला के मन में उस हैडलाइन को देखकर आपका पूरा ब्लॉग को पढ़ने की उत्सुकता बढ़ेगी। यह सुनिश्चित करना भी ज़रूरी है कि आपके ब्लॉग की जो हैडलाइन है उससे पढ़नेवालों को वही सन्देश मिले जो आप अपने कंटेंट के ज़रिये उन्हें देना चाहते हैं। साथ ही आपकी हैडलाइन जितनी छोटी और आकर्षक होगी, उतना ही ध्यान पाठकों का जाएगा। अपनी हैडलाइन को इस प्रकार छोटा, स्पष्ट और आकर्षक रखें कि पाठक आपका ब्लॉग पढ़ने के लिए उत्सुक हो जाएं।

इमेजेज़ का इस्तेमाल करें

ऑनलाइन आपको अपने ब्लॉग से सम्बंधित ढेर साड़ी इमेजेज मिल जाएंगी

Image Credit: Pexels

आने ब्लॉग को दिखने में हमेशा सभ्य और मनमोहक अनिवार्य होता है। पाठक अक्सर ब्लॉग सिर्फ उन काले और सफ़ेद शब्दों को देखकर ऊब जाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि ऐसा ना हो और आपका ब्लॉग रोचक दिखे, तो उसमे उचित और सुन्दर इमेजेज़ का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिये। इससे आपका ब्लॉग सुहाना लगेगा और उसे पढ़ने में पाठकों की रूचि भी बढ़ जाएगी।

ब्लॉग लिखने से पहले उसका ढांचा तय करें

यह तो आपने सुना ही होगा कि किसी से भी किया गया एक अच्छा संवाद अच्छे विचारों को बढ़ावा देता है। इसीलिए आप ब्लॉग द्वारा अपने पाठकों से जो भी कहना चाहते हैं, उसे एक सरल भाषा और व्यवस्थित तरीके से प्रस्तुत करें। जैसे, एक आदर्श ब्लॉग में हेडिंग, इंट्रोडक्शन, सब हेडिंग, शायद एक या दो बुलेट पॉइंट और अंत में एक कनक्लूजन होता है। साथ ही इंट्रोडक्शन और कनक्लूजन के बीच में अपने कंटेंट को दो या तीन छोटे-छोटे पैराग्राफ्स में लिखकर पेश कर सकते हैं। ऐसा करने से पाठकों को ब्लॉग्स पढ़ने में आसानी रहती हैं।

आपके ब्लॉग की लंबाई

अपने ब्लॉग के उद्देश्य को समझें और उसके अनुसार ब्लॉग की लंबाई तय करें

Image Credit: Unsplash.com

अधिकाँश लेखकों के मन में यही सवाल सबसे ज़्यादा आता है।

“एक ब्लॉग कितना लंबा होना चाहिए?”

इस सवाल का कोई निश्चित जवाब हो ही नहीं सकता। ब्लॉग की लम्बाई उसके विषय और उसमे छिपे सन्देश पर निर्भर करती है। आमतौर पर एक ब्लॉग 600-800 शब्दों का होना चाहिए। आवश्यकता पड़ने पर 1000 शब्द से भी लंबा ब्लॉग लिखा जा सकता है।

ओरिजिनल डाटा पसंद करते हैं रीडर्स

अपने ब्लॉग के ज़रिये पाठकों के लिए हर बार कुछ नया लेकर आइये। नई और वास्तविक चीज़ों के बारे में पढ़ना सबको अच्छा लगता है। ऐसे ब्लॉगों को ज़्यादा पढ़े जाने की और उसके शेयर होने की संभावना भी अधिक होती है। वास्तविक कंटेंट एक सफल ब्लॉग का सबसे महत्वपूर्ण पहलु है।

प्रूफ़रीड – स्पेलिंग और ग्रामर

Where are you? Please do not be lazy and run away from this. Come back in the picture and PROOFREAD!

Image Credit: Unsplash.com

अपना ब्लॉग लिखने के बाद, कंटेंट को प्रूफ़रीड करना एक बेहद ज़रूरी कदम होता है। कभी-कभार छोटी-मोटी गलतियाों या टाइपोज़ के कारण आपके ब्लॉग के उद्देश्य और अर्थ पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। और तो और ब्लॉग में देखि जानेवाली बड़ी गलतियों से पाठकों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

इसिलए हमेशा अपने ब्लॉग कीके स्पेल्लिंग्स और व्याकरण को ठीक तरह से पढ़ लें और फिर ही अपने वेबसाइट पर पोस्ट करें!

ब्लॉग से काम की शुरुआत

आखिरकार, सब कुछ व्यापार से ही जुड़ा है

Image Credit: unsplash.com

आपके ब्लॉग के ज़रिये आप अपने पाठकों तक अपने विचार पहुंचाना चाहते हैं। आपके ब्लॉग को पढ़नेवाला एक तरह से उसे पढ़कर आपके लेखनी के व्यापार को बढ़ाने में आपकी मदद ही कर रहा है। इसके लिए आप अपने ब्लॉग में अन्य लेखों की लिंक भी डाल सकते हैं।

एक कमर्शियल ब्लॉग लिखना बहुत बड़ी जिम्मेदारी का काम होता है। अपने रचनात्मक विचारों को एक प्लेटफार्म देते हुए आपको अपने काम को सबसे ऊपर रखना चाहिए। एक शानदार ब्लॉग लिखने के लिए आप ऊपर दिए इन सभी टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।