भले ही आप एक अच्छे और फ्रेंडली वर्क कल्चर में काम कर रहे हों, और आपके मैनेजर या बॉस एकदम आपके दोस्त की तरह हो, लेकिन फिर भी ऑफिस में कुछ चीज़ें ऐसी होती है जिसकी चर्चा आप उनके साथ कभी नहीं कर सकते हैं। ऐसे मुद्दों पर बात करना अच्छा नहीं होता जिनसे किसी भी प्रकार का विवाद छिड़ने की संभावना हो। यदि आप अपने जॉब से प्यार करते हैं, ऑफिस में अपनी छवी अच्छी बनाए रखना चाहते हैं और ऑफिस के वर्क कल्चर को भी बनाए रखना चाहते हैं, तो अपने बॉस से कभी भी इन बातों पर चर्चा ना करें।

परफॉरमंस अप्रेज़ल

भले ही आप बिलकुल बात रहे हों, लेकिन यह विषय ही ऐसा कि सामनेवाले को इस पर चर्चा करने से दिक्कत हो सकती है। बॉस को ऐसा लग सकता है कि ज़रूरत से ज़्यादा यह बहुत जिज्ञासु हो रहे हैं और अपने अप्रेज़ल के लिए उन्हें प्रभावित करना चाहते हैं। साथ हई, अगर आप चाहते हैं कि आपको अप्रेज़ल मिले, तो खुद इस बारे में चर्चा करने के बजाय, काम ऐसा करें कि आपके बॉस सामने से आपको अप्रेज़ल की बात कहने के लिए बुलाएं। किसी और के अप्रेज़ल के बारे में चर्चा करने की कोशिश भी करना बहुत खराब लगता है।

कॉन्फिडेंशियल प्रोजेक्ट्स

इस बारे में बात करने के लिए कभी भी खुद पहला कदम ना उठाएं। यदि आपके बॉस इस बारे में बात करना चाहेंगे, तो वे खुद इस बात को आपके साथ छेड़ेंगे। इसे किसी वजह से ही कॉन्फिडेंशियल कहा जाता है। इस प्रोजेक्ट्स के बारे में ऑफिस में कम से कम लोगों को जानकारी दी जाती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें और अपने बॉस के साथ गलती से भी इस विषय पर चर्चा करने की कोशिश ना करें।

धर्म और राजनीति

बॉस के साथ ऐसे विषयों पर कभी चर्चा ना करें जिस पर हर व्यक्ति की राय बहुत अलग और व्यक्तिगत होती है। वैसे बहुत बार ऐसा होता है जब आप अपने बॉस के साथ कुछ छोटी बातों पर चर्चा करते हैं या किसी गंभीर समस्या के बारे में सोच-विचार करते हैं, लेकिन इस समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए किआप कोई ऐसी बात ना कह दें जिससे आपके और आपके बॉस के बीच में विवाद होने की संभावना जग सके। इसलिए ऑफिस में भी हमेशा धर्म और राजनीति पर चर्चा करने से दूर ही रहें।

आपके जीवनसाथी की कमाई

आपके बॉस को कभी भी आपके जीवनसाथी की कमाई के बारे में पता नहीं होना चाहिए। असल में, आपको आपके निजी जीवन से जुड़ी कोई भी जानकारी अपने बॉस को नहीं देनी चाहिए। खासकर, यदि आपके बॉस को आपके जीवनसाथी की कमाई बहुत अच्छी है और आपके बॉस को इस बारे में पता चलता है, तो वे आपको प्रमोशन देने से दूर भागेंगे। यदि आप कुछ महीनो बाद एक लम्बी छुट्टी पर जाना चाहते हैं, तो वे आपको उसी समय एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट थमा देंगे।

इसलिए अपनी निजी और प्रोफेशनल जीवन से जुड़ी किसी भी महत्वपूर्ण बात की चर्चा अपने बॉस से ना करें।

करियर के अवसर

यदि आप कहीं और अपने लिए एक बेहतर जॉब ढूंढ रहे हैं, तो ध्यान रहें कि आपके बॉस को इस बारे में कभी पता ना चलें। आप चाहें तो सिक लीव बहाना बनाकर इंटरव्यू देने जा सकते हैं ,लेकिन इस बारे में आपके बॉस को खबर नहीं होनी चाहिए। यदि आपके बॉस को यह पता चलता है कि आप उनकी कंपनी छोड़ कहीं और आगे लेकर जाना चाहते हैं, तो आप एक तरह से उनका भरोसा खो बैठते हैं।

इसलिए, अपने बॉस के साथ हमेशा विनम्रता से पेश आएं।उनसे अच्छे से बात करें। बस इन 5 विषयों पर चर्चा करने से बचें।