इंटरव्यू से पहली की घबराहट या परेशानी स्वाभाविक है, खासकर जब आप अपना पहला इंटरव्यू देने जा रहे हो।

एक बात का हमेशा ध्यान रखिए कि आपके पास बात करने के लिए ज़्यादा वक़्त नहीं होगा। इसलिए ये ज़रूरी है कि आप अपनी बात कम समय में लेकिन सही अंदाज़ में रख सके। आपके पास जितना समय रहेगा, उसमें आपको अपने बारे में काफी कुछ बताना होगा।

लगभग 11 सालों से लोगों को बेहतरीन नौकरियाँ दिलाने मे मदद करने वाली एच आर कम्पनी करैक्टर स्केचेस के जी.एम. वाइटस गोंसाल्वेस का मानना है कि ये दो बातें आपके आगे का सफर और तरक्की का अच्छा अंदेशा दे सकती हैं।

1. अापकी महत्वकांक्षाओं की बात ज़रुर करें

सबसे महत्वपूर्ण है कि आप क्या चाहते है , आप अपने करियर को किस दिशा मे ले जाना चाहते है। आपकी भी इस काम से कुछ उम्मीदें होंगी। हो सकता है की जो आपको चाहिए वो इस कंपनी में आपको नहीं मिल सकता। ये भी मुमकिन है कि यहां आप वो काम न कर पाए या सीख पाए जो आप चाहते हैं। अगर ऐसा है , तो बेहतर है कि आप इस नौकरी के बारे मे न सोचे । आप ऐसी जगह नौकरी ढूंढ सकते हैं जहां आपको मनचाहा काम और तरक्की को सही रास्ता मिले।

वाइटस के मुताबिक “आपको सारी बातें काम शुरु होने से पहले ही साफ़ कर देनी चाहिए, जिससे किसी का भी वक़्त बर्बाद ना हो, ना आपका और ना ही कंपनी का।

the-devil-wears-prada
आपके साक्षात्कारकर्ता (इंटरव्यूअर ) के पास इतना वक़्त नहीं होगा, इसलिए ज़रूरी बातें सही ढंग से पेश करें

Image – The Devil Wears Prada

2. कंपनी के आगे के प्लान के बारे में जानें

आप तभी आगे बढ़ सकते हैं जब कंपनी तरक्की करें, इसीलिए इस बारे में सही जानकारी हासिल करना ज़रूरी है। वाइटस की माने तो, “कंपनी के चल रहे प्रोजेक्ट या और काम काज के बारे में दिलचस्पी दिखाए और ये जानने क कोशिश करें कि कंपनी कि उनके भविष्य मे किस तरह के प्लान है। ज़रूरी है कि आप भी कंपनी के बारे में थोड़ी जांच पड़ताल करें, ये करना काफी आसान है. आप इंटरव्यू से पहले इंटरनेट पर भी कम्पनी के बारे मे जानकरी हासिल कर सकते हैं।”

अपने बातों और सवालों को सही से पेश करें. किसी भी तरह ही कोई भी शंका हो तो खुल के पूछ लीजिये। आखिर आप अगर कम्पनी के साथ जुड़ना चाहेंगे तो आपको आसानी होगी।