आप नौकरी करते हैं और आप चाहते हैं कि आपकी पहचान बाकी कर्मचारियों से हटकर हो, तो उसके लिए सिर्फ केवल तेज़ दिमाग ही नहीं, बल्कि एक बेहतरीन पर्सनालिटी और अच्छा ड्रेसिंग सेंस भी होना ज़रूरी है। अंग्रेजी की कहावत है ‘फर्स्ट इंप्रेशन इस द लास्ट इंप्रेशन’ इस बात में कोई शक नहीं कि आपके कपड़े आपकी पर्सनालिटी को दर्शाते हैं। हर रोज़ हम में से कई लोग यही सोच कर परेशान रहते हैं कि आज ऑफ़िस में क्या पहना जाए?

बदलते वक्त के माहौल के अनुसार बहुत सारी कंपनी अपने एंप्लोई को हफ्ते में एक या दो दिन कैजुअल या सेमी कैजुअल पहनने की इजाज़त देती है। ऐसे में हम कैसे दिखे इस बात की हम सबको फ़िक्र रहती है। अच्छा दिखने की चाहत पुरुष हो या महिला हर किसी में होती है।

ऐसे चुनें ऑफ़िस के लिए कपड़े

वन पीस ड्रेस के साथ तो कॉन्ट्रास्ट ब्लेजर का भी काफी चलन है

एक बड़ी कंपनी में बतौर एच आर में काम करती विभा जोशी का कहना हैं, “ लड़कों को चाहिए की वे अपने कपड़े अपनी जॉब प्रोफाइल के अनुसार ही पहने। अगर आपका काम ऑफ़िस में बैठकर ही करने वाला है तो आप सेमी फॉर्मल पहने, लेकिन आपको दिन भर अगर लोगों से मिलना पड़ता है, तो आप सिर्फ फॉर्मल कपड़े पहने। कोई भी कपड़ा पहनते वक़्त इस बात का ध्यान रखे कि उसकी फिटिंग बिल्कुल सही होनी चाहिए। आपके कपड़े ज्यादा ढीले या ज्यादा टाइट नहीं होने चाहिए।

कम्फर्टेबल कपड़ों का इस्तेमाल करें

ऑफिस में धारीदार या बड़े-बड़े चेक्स वाली डिज़ाइन की शर्ट काफी काम आ सकती है। आप गहरे रंग के कपड़ों का प्रयोग कर सकते हैं, जो आॅफ़िस के वातावरण के अनुसार खुशनुमा लगेंगे। डेनिम की शर्ट आप के लिए एक बेहतरीन आॅप्शन हो सकती है। जिस भी शर्ट का इस्तेमाल करे उसी से मिलती जुलती टाई ज़रूर पहने।

ऑफिस जाती महिलाओं के लिए कई विकल्प

ऑफिस में लाल, मैरून और वाइन रंग दिन में न लगाएं।

महिलाओं के लिए वेस्टर्न कपड़ों में ऑफिस लुक के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। मिसाल के तौर पर आप ट्राउज़र और शर्ट से लेकर ड्रेस भी पहन सकती हैं। सबसे पहले बात करते हैं ट्राउज़र और शर्ट की। ध्यान रहे कि आपके ट्राउज़र और शर्ट की फिटिंग और लंबाई एकदम सही हो। इस बात का ध्यान रखें कि शर्ट के कंधे न गिर रहे हों। महिलाओं की शर्ट में बटन हमेशा बाएं तरफ होता है, तो इस बात का ध्यान शर्ट सिलवाते या खरीदते वक्त ज़रूरे रखें। अगर आप ट्राउज़र और शर्ट के साथ ब्लेज़र पहनना चाहती हैं तो ट्राउजर के रंग और उसी कपड़े का पहनें। अगर आप रंगों से हिचकिचाती नहीं हैं तो ग्रे और काले के अलावा लाल, पीच, आसमानी नीला या पिस्ता रंग भी बहुत अच्छा लगता है।

साड़ी का इस्तेमाल ऑफिस में करें ?

अगर आप ऑफिस जाने वाली महिला है, तो आप ऐसी साड़ियों का इस्तेमाल करें, जो जमी रहे| कॉटन आपके लिए अच्छा ऑप्शन है| आप ऑफिस जाने से पहले साड़ी को अच्छे से पिनअप कर लें, जिससे आपको साड़ी संभालने में परेशानी न हो। कोशिश करे की प्लेन साड़ी हो अगर आप कोई प्रिंटेड साड़ी पहने तो उसके प्रिंट बहुत छोटे छोटे हो।

इन बातों पर भी ग़ौर करे

ऑफिस जाने से पहले परफ्यूम या बॉडी स्प्रे लगाएं

मौसम अनुसार कपड़े

कोशिश करे कि कपड़े मौसम के अनुसार हो। कपड़े जहां हमारी पर्सनालिटी में चार चाँद लगाते है, वही वो हमारी मौसम से भी रक्षा करते है। सर्दी में वूलन और गर्मियों में कॉटन ज़्यादा बेहतर है। ज़्यादा भड़कीले या बहुत ही हल्के रंग न पहने , आपकी ड्रेस का कलर सोबर और शालीन होना चाहिए।

अच्छी एसेसरीज़ का चुनाव करें

फॉर्मल कपड़ों के साथ हमेशा याद रहे कि छोटी एक्सेसरी पहनें। उदाहरण के तौर पर मोती या डायमंड लुक के टॉप्स या फिर एक पतली सी चेन आपके चेहरे को खूबसूरत बना देगी। हाथ में एक अच्छी सी घड़ी पहने। आवाज़ करती चूड़ियों की जगह हाथ में एक पतला सा ब्रेसलेट या कड़ा पहनना बेहतर रहेगा। ट्रेडिशनल ड्रेस के साथ आप कान में छोटी सी झुमकी ही पहने और कोशिश करें की पायल पहनकर दफ़्तर ना जाए।

मेकअप और बाल

मेकअप कभी ज़्यादा न करें। फ़ाउंडेशन और कॉम्पेक्ट आपकी त्वचा की रंगत के अनुरूप ही लगाए। आंखों का मेकअप भी हद से ज्यादा न करें। एक अच्छा काजल और मस्कारा ऑफिशियल लुक के लिए काफी रहेगा। लिपस्टिक का रंग हमेशा हल्का रखें। हल्का पिंक, पीच या ब्राउन एकदम सही है। अगर आपने फॉर्मल कपड़े जैसे स्कर्ट और शर्ट पहना है, तो कोशिश करे की जुड़ा बना के रखें और अगर आपने सलवार कमीज़ या कुर्ती पहनी है, तो बाल खुले रखें , लेकिन कोशिश करें कि वो आपके चेहरे या आंखों पर ना आएं।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।