काम करने की जगह पर कोम्पटीशन रोज बढ़ता ही जा रहा है। कई बार इस प्रतियोगिता में आप टिक पाते हैं, तो कई बार आपको बाहर होना पड़ता है। कुछ परिस्थितियों में तो यहां तक होता है कि जब तक आप को कंपनी बाहर ना निकाल दे, तब तक आपको पता भी नहीं चलता कि आपकी नौकरी जाने वाली है।

आप ऐसी परिस्थितियों से कैसे बच सकते हैं? आप कैसे पता लगा सकते हैं कि ऑफ़िस में अब आपकी ज़रूरत नहीं है। आपको कैसे पता लग सकता है कि सही वक्त आ गया है दूसरी नौकरी ढूंढने का। पी डी लाइट इंडस्ट्रीज़ में कंटेंट डेवलपमेंट में मैनेजर के तौर पर काम करती भावना मिश्रा का कहना है, “मुझे लगता है कि इस बात का अंदाजा आपको कुछ महीनों पहले ही हो जाना चाहिए। आपको किसी भी तरह की महत्वपूर्ण मीटिंग में बुलाना बंद कर दिया जाता है। यहां तक कि आपको दिए जाने वाले असाइनमेंट और प्रोजेक्टस भी जब किसी और को दे दिये जाते है या फिर हो सकता है कि आपको किसी जूनियर को रिपोर्ट करने को कह दिया जाए। ऐसे में समझ जाइए कि आपको निकालने की तैयारी चल रही है।”

फिल्म तलाश में रणबीर का बॉस उसे टाई जैसी छोटी छोटी चीज़ो को लेकर डांटने से शुरुआत करता है और आखिर में उसे नौकरी से ही निकाल देता है

आप कैसे पता लगा सकते हैं कि आपकी नौकरी बचने वाली है या जाने वाली है

जब आपका बॉस आपके हर काम और हर बातचीत को मेल पर ही लिखे, तो आप समझ जाइए कि वह आपके खिलाफ HR में केस बनाने की तैयारी कर रहा है। जहां पहले वह आपको सिर्फ एक फोन और मैसेज से काम दे दिया करता था, वहीं अब हर बात मेल पर कही जा रही है, इसी बात से आप अंदाजा लगा लीजिए कि हो सकता है कि आपकी नौकरी जाने वाली है। लेकिन अगर आपका बॉस पहले से ही हर चीज को मेल पर रखता है, तो इस बात से डरने की ज़रूरत नहीं।

जब आपको महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट से दूर रखा जाए

कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्टस का हिस्सा बनने के बाद अचानक से आपको ऑफ़िस के महत्वपूर्ण कार्यों से दूर रखा जाता है। आपको दिया हुआ काम भी किसी और को दे दिया जाता है और आपको इस बात का कोई तर्क भी नहीं दिया जाता कि ऐसा क्यों किया गया। यह बात अपने आप में यह साबित करती है कि आप अपने बॉस का विश्वास खो चुके हैं

आपके सहकर्मी आपके साथ अजीब सा बर्ताव करने लगे

अगर ऑफ़िस में आपको निकाले जाने की चर्चा चल रही है और इस बात की अफ़वाह ऑफ़िस में चारों तरफ है, तो हो सकता है कि आपके सहकर्मी आपके साथ अलग ही व्यवहार करें। यहां तक कि उनके बीच चल रही किसी भी तरह की प्लानिंग का आपको हिस्सा ना बनाएं। यह भी हो सकता है कि जब भी आप उनके पास जाए, तो वह अपनी बातचीत का विषय ही बदल दे।

तो इन सब तरीकों से अब आप जान सकते हैं कि शायद इस ऑफ़िस में आपका वक्त खत्म हो गया है। ऐसे में देरी किए बिना, नई नौकरी की तलाश में लग जाए।