मशरूम प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी, एंटीऑक्सिडेंट और सभी सेहतमंद पोषक तत्वों से भरपूर होता है। मशरूम ना केवल हमारी इम्यूनिटी बढ़ाता हैं, बल्कि कैंसर, कोलेस्ट्रॉल, बढ़ते वज़न जैसी शारीरिक समस्याओं से लड़ने में भी मदद करता है। साथ ही आपके दिल की भी रक्षा करता है।

ज़्यादातर लोगों को मशरूम खाना पसंद होता है। चाहे हो ओलिव ऑयल में मशरूम को भुनकर खाना हो, या एक पिज़्ज़ा पर मशरूम की टॉपिंग, या मशरूम सॉस में पास्ता बनाकर खाना, या केवल कुछ सोया के साथ मशरूम को फ्राई करना, हर किसी को मशरूम को अपने मनपसंद तरीके से खाना अच्छा लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मशरूम का इस्तेमाल मिठाइयों में भी किया जाता है।

आप मशरूम का उपयोग अलग-अलग प्रकार की डिशेस बनाने के लिए कर सकते हैं!

Image Credit: midecoracion.com

मशरूम की मिठाइयों को दुनिया भर में पसंद किया जाता है। आज-कल हर जगह पर लोग मशरूम से बनी मिठाइयां खाना चाहते हैं।

मशरूम के शिटेक, वाइट, पोर्चिनी, ऑइस्टर और मोरेल्स जैसे अलग-अलग प्रकार होते हैं और इन सभी प्रकार के मशरूम्स का स्वाद शानदार होता है। मशरूम के प्रत्येक प्रकार का स्वाद दूसरे से अलग होता है। आप मशरूम्स से क्रम्ब्स, आइसक्रीम, पैनाकोटास, पॉरफरेट्स, सेमीफ़्रेडोज़, केक्स, कुकीज़ और कपकेक्स जैसे डेज़र्ट्स बना सकते हैं। ड्राइड मशरूम्स का स्वाद बिलकुल अनोखा होता है और डेज़र्ट के रूप में उसका स्वाद भी बहुत अच्छा लगता है।

दिखने में भी अच्छे और स्वाद में भी

Image Credit: thecarousel.com

अलग-अलग टेक्सचर्स और स्वादवाले मशरूम को आप विभिन्न रूप से डेज़र्ट बनाने में उपयोग कर सकते हैं। अब जैसे एनोकी मशरूम को डालने से उसमें एक कुरकुरापन आता है, जो हर डिश में अच्छा लगता है। यदि आप पोर्चिनी मशरूम पाउडर को चॉकलेट आइसक्रीम के ऊपर छिड़के, तो वह बहुत स्वादिष्ट लगता है। इसके अलावा मशरूम कैरेमेल भी बहुत स्वादिष्ट होता है।

अलग-अलग टेक्सचर्स और अलग-अलग प्रकार!

Image Credit: tenplay.au.com

मशरूम का स्वाद हर्ब्स, स्पाइसेस, पार्स्ले, रोज़मेरी, बेज़िल , फेनेल, पेपर, बीटरूट, चीज़, ओलिव ऑयल, और नीम्बू के साथ उभरकर आता है। आप इन चीज़ों के साथ एक शानदार डेज़र्ट बना सकते हैं। आप मशरूम को कैरेमल, चॉकलेट और इलायची जैसे पदार्थों के साथ मिलाकर भी कुछ बना सकते हैं।

यदि आपको मशरूम खाना पसंद है, तो आपको मशरूम से बनी इन मिठाइयों को ज़रूर खाना चाहिए। हमे यकीन है कि इन्हे खाने के बाद मशरूम आपके फेवरेट मीठे पदार्थों में से एक हो जाएगा।

This is aawaz guest author account