नमक को किचन का राजा कहा जाता है। यह एक ऐसा पदार्थ है, जो किसी भी चीज़ में पड़कर इसे स्वादिष्ट बना देता है। जैसा कि सभी जानते नमक सोडियम का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है, इसलिए स्वाद के अलावा ये आपको शारीरिक फायदा भी पहुंचाता है। सोडियम पाचन के लिए बेहद अच्छा माना जाता है, इसलिए बारिश के दिनों में इसके सेवन से आपको कई फायदे हो सकते हैं। देखा जाए तो नमक के कई प्रकार होते हैं, लेकिन इनमें से एक प्रकार, जिसे काला नमक कहा जाता है, शरीर को बेहद फायदा देता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं काले नमक के कुछ ऐसे फायदे, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

कैसे बनता है काला नमक?

इस नमक को खदानों के प्राकृतिक हेलाइट यानी कि प्राकृतिक खदानों से निकाला जाता है
इस नमक को खदानों के प्राकृतिक हेलाइट यानी कि प्राकृतिक खदानों से निकाला जाता है

काला नमक साधारण नमक से अलग होता है। काले नमक से मिलता-जुलता ही सेंधा नमक होता है, जिसका इस्तेमाल भारत में उपवास के दौरान अधिक किया जाता है। काला नमक हमारे देश में ही नहीं, बल्कि दक्षिण एशिया के कई देशों में पाया जाता है। इस नमक को खदानों के प्राकृतिक हेलाइट यानी कि प्राकृतिक खदानों से निकाला जाता है। यह भारत के अलावा पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और कई हिमालयन जगहों पर भी पाया जाता है।

क्यों उपयोगी है काला नमक?

काला नमक आपके लिए बेहद उपयोगी माना जाता है, खास तौर पर इसमें मौजूद खनिज पदार्थों की वजह से। इसमें क्लोराइड, सल्फर, आयरन, सोडियम, हाइड्रोजन जैसे करीब 80 तरह के खनिज पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को बेहद फायदा पहुंचाते हैं। इसमें कई तरह के अलग-अलग सॉल्ट भी पाए जाते हैं, जिसमें सोडियम बाइसल्फेट, सोडियम क्लोराइड, आयरन सल्फाइड, हाइड्रोजन सल्फाइड जैसे सॉल्ट होते हैं। सल्फर होने की वजह से इसमें एक विशेष प्रकार की सुगंध होती है और इसका रंग हल्का गुलाबी होता है।

क्यों किया जाता है नमक का इस्तेमाल?

इसमें साधारण नमक की तुलना में सोडियम की मात्रा बेहद कम होती है
इसमें साधारण नमक की तुलना में सोडियम की मात्रा बेहद कम होती है

काले नमक का इस्तेमाल खास तौर पर बारिश के दिनों में करना हमारे लिए फायदेमंद माना जाता है। बारिश के दिनों में इम्युनिटी कमजोर होने की वजह से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है। जिसकी वजह से गैस, अपच, कब्ज और पेट फूलने की शिकायतें अक्सर हम सुनते है। इसीलिए हाजमे को ठीक रखने के लिए काला नमक खाने की सलाह दी जाती है। यह पेट की कई बीमारियों को ठीक कर देता है, साथ ही कई बार गैस की वजह से भूख ना लगने की शिकायत भी यह दूर कर सकता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि काला नमक खाने से दिल को बेहद फायदा पहुंचता है। बैड कोलेस्ट्रॉल, शुगर और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं को काला नमक आसानी से ठीक कर सकता है। यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर है, तो आपको काला नमक खाने की सलाह दी जाती है। इसमें साधारण नमक की तुलना में सोडियम की मात्रा बेहद कम होती है, इसीलिए यह आपको नुकसान नहीं पहुंचाता। इसके अलावा काला नमक बारिश के दिनों में होने वाली सर्दी-खांसी जैसी समस्या को भी आसानी से ठीक कर सकता है। गर्म पानी के साथ काले नमक का सेवन करने से गले और नाक की समस्या भी दूर होती है।

यह आपको रिलैक्स करने में भी मदद करता है। यह कॉर्टिसोल जैसे खतरनाक हॉर्मोन को कम करके हमें अच्छी नींद देता है। साथ ही बारिश के दिनों में कई विषैले तत्व खाने और पानी के ज़रिए हमारे शरीर में दाखिल हो जाते हैं। काला नमक शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।इसमें कई एंटीबैक्टीरिया तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया को मारकर हमें बीमारियों से दूर रखते हैं।

इसलिए बारिश में काले नमक का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..