हर व्यक्ति का एक ड्रीम जॉब होता है, जो एक ऐसा जॉब हो जिसमे काम करना मज़ेदार हो, जो एक योग्य सैलरी के साथ-साथ सफलता के नए-नए अवसर भी दे। क्यों कुछ ऐसा ही होता है ना आपका ड्रीम जॉब ? लेकिन आप में से बहुत सारे लोगों का यह मानना होगा कि हर किसी का ड्रीम जॉब अलग होता है क्योंकि अपने करियर को लेकर हर किसी की इच्छाएं भी तो अलग होती हैं।

लेकिन असल ज़िन्दगी में ऐसा नहीं होता। एक व्यक्ति का ड्रीम जॉब किसी अन्य से अलग नहीं होता क्योंकि आपके ड्रीम जॉब में कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिसकी ज़रूरत हर व्यक्ति को होती है और ये चीज़ें आपकी सैलरी और जॉब प्रोफ़ाइल से जुड़ी ज़रूरतों से बहुत अलग होती है।

जॉब आपकी ज़िन्दगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है

हर व्यक्ति को अपने जीवन में अपने काम को सही ढंग से बैलेंस करना आना चाहिए।
हर व्यक्ति को अपने जीवन में अपने काम को सही ढंग से बैलेंस करना आना चाहिए।


सभी को अपने जीवन में रिश्तों, दोस्ती, अपने शौक और एक अच्छे जॉब की सामान रूप से ज़रूरत होती है। ख़ास तौर पर जब एक व्यक्ति को अपनी मनपसंद या ड्रीम जॉब मिल जाता है तो उसकी ज़िन्दगी और भी बेहतर बन जाती है। आपका जॉब आपके जीवन का एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।

जब आपको अपने काम में दिलचस्पी भी हो और आप उसमे अच्छे भी हो

कभी-कभी ऐसा होता है कि आप शुरू-शुरू में तो आप अपने काम में बहुत अच्छे होते हैं लेकिन कुछ समय बाद उससे बोर हो जाते हैं और आगे चलकर उसी बोरियत के कारण अपने जॉब से दूर भागने लगते हैं। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपको कोई जॉब आकर्षक तो लगती है लेकिन आप उसमे उतने अच्छे नहीं होते हैं। वैसे देखा जाए तो हर किसी को जीवन में दोनों ही प्रकार के जॉब्स करने चाहिए। किसी भी प्रकार के काम को करने के लिए आपके इंट्रेस्ट और पैशन से कहीं ज़्यादा ज़रूरी होती हैं आपकी स्किल्स, जिससे आप उस काम को सीख सकें। यदि आप में वो स्किल्स हैं, तो आपको उसमे आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। चाहे काम कोई भी हो, बस उसमे आपका मन लगा रहना चाहिए। आपके ड्रीम जॉब से जुड़ी और भी कई बातें हैं, जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए, जैसे कि आपके ऑफ़िस का वर्क कल्चर, ऑफिस में आपकी ज़िम्मेदारियां और काम आदि। एक ऐसा जॉब जहां लोगों का लक्ष्य स्पष्ट हो और जहां लोगों को पूरी आज़ादी से काम करने की छूट दी जाए, वही एक आकर्षक जॉब यानी ड्रीम जॉब बन सकती हैं।

आपकी कंपनी और जॉब का उद्देश्य

अगर किसी आम आदमी के साथ प्रेम से बात करने से आपको ख़ुशी मिल सकती है तो सोचिये अगर आपके ऑफिस में भी लोग इसी कल्चर का पालन करें तो कितनी अच्छी बात होगी।
अगर किसी आम आदमी के साथ प्रेम से बात करने से आपको ख़ुशी मिल सकती है तो सोचिये अगर आपके ऑफिस में भी लोग इसी कल्चर का पालन करें तो कितनी अच्छी बात होगी।


एक एम्प्लॉई होने के नाते यदि आपका उद्देश्य सिर्फ मुनाफ़ा कमाना और कंपनी के क्लाइंट्स के प्रति अपनी वफादारी दिखाना है, तो यह आपका ड्रीम जॉब नहीं हो सकता। जब आप ये सोचने में व्यस्त थे कि आपके काम से आपको क्या फायदे होंगे, तब आपकी कंपनी उन लोगों को आपका ड्रीम जॉब दे रही थी जिससे उसकी सच में ज़रूरत थी। जीवन में असली संतुष्टि तब ही मिलती है जब आप दूसरों की मदद करते हैं। इसलिए, यदि आपकी कंपनी दूसरों की मदद करने में विश्वास रखती है और आगे आने वाले सालों में अपने आप को सफल होते हुए देखती है, तो शायद यही है आपका ड्रीम जॉब।

एक ड्रीम जॉब की इन सभी विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए अपने लिए एक अच्छी नौकरी चुने!