अगर आप कभी दिल्ली घूमने जाते हैं, तो आपको चांदनी चौक में ज़रूर जाना चाहिए। चांदनी चौक को मूनलाइट स्क्वायर भी कहा जाता है। क्या आप जानते हैं कि यहां की अधिकांश दुकानें आधे चाँद के आकार में बनाई गयी हैं?

जामा मस्जिद और लाल किले के ठीक आगे स्थित, यह बाजार ख़रीददारी करने के लिए दिल्ली की सबसे अच्छी जगहों में से हैं। बड़े-बड़े शोरूम्स से लेकर, छोटी-मोटी दुकानों तक, यहां हर प्रकार के ग्राहकों की ज़रूरतों के अनुसार चीज़ें उपलब्ध हैं। इसलिए आपको जीवन में एक बार तो इस दिलचस्प स्थान पर ज़रूर जाना चाहिए।

कुचा चौधरी: हर फोटोग्राफर के लिए एक ड्रीम मार्केट

हर फोटोग्राफर का अड्डा
हर फोटोग्राफर का अड्डा

कुचा चौधरी कैमरा मार्केट, जिसे फोटो मार्केट भी कहा जाता है, कैमरा और उससे जुड़ी सामग्री की खरीदारी करने के लिए एशिया का सबसे बड़ा मार्केट है। यह मार्केट मानो किसी भी फोटोग्राफर के लिए एक आदर्श स्थान है क्योंकि यहां बेहद किफायती दामों में हर तरह के प्रोफेशनल कैमरा से लेकर फ़ोटोग्राफ़ी से जुड़ी सभी चीज़ें मिल जाती है।

खारी बावली रोड: देसी मसालों का ख़ज़ाना

मसालों की विविधता
मसालों की विविधता

खारी बावली रोड मसालों का सबसे बड़ा बाज़ार है। यहां आपको सामान्य से लेकर अनोखे और सबसे अधिक विदेशी किस्म के मसाले मिलेंगे। इसके अलावा, यहां सभी प्रकार के मसालों की भरी हुई बोरियां रखी होती है, जो दिखने में बेहद रंगीन और सुंदर होती है। यहां विभिन्न प्रकार की मिर्च, नट्स, मसाले, अनाज और नमक उपलब्ध हैं।

दरीबा कलां: चांदी के गहनों के लिए एक आदर्श स्थान

सुंदर चाँदी के आभूषण
सुंदर चाँदी के आभूषण

दरीबा कलां , चांदनी चौक का सबसे पुराना आभूषण बाज़ार है। इसे ज्वैलरी स्ट्रीट भी कहा जाता है। यहां आपको हर तरह की सिल्वर ज्वैलरी मिलेगी। कुछ सालों पहले तक यहां सोने के हीरे, जवाहरात और कीमती पत्थर भी बिकते थे, लेकिन अब ज़्यादातर दुकानों में केवल चांदी के आभूषण ही पाए जाते हैं। साथ ही यहां पर देवी-देवताओं की चांदी की मूर्तियों से लेकर फोटो फ्रेम और अन्य प्रकार के चांदी के गिफ्ट आइटम भी मिलते हैं। यहां चांदी की वस्तुओं की कीमत अन्य सभी स्थानों की तुलना में कम है।

शादी की शानदार खरीदारी का लीजिए मज़ा

शादी की खारीदारी
शादी की खारीदारी

चांदनी चौक में आपको सभी खूबसूरत दुल्हनों के लिए, वेडिंग डेकोरेटर्स से लेकर फैशन डिज़ाइनर तक, सब कुछ मिलेगा। दिल्ली में शादी से जुड़ी हर खरीदारी के लिए चांदनी चौक है एक परफेक्ट स्थान। और तो और यहां हर चीज़ आपको अपने बजट के अनुसार, बिल्कुल किफायती दाम पर मिलेगी। कपड़े और सजावट के सामान के अलावा, आपको यहां कैटरर्स और कार्ड प्रिंटिंग की दुकानें भी दिखेंगी।

खुशबूदार इत्र

इत्र
इत्र

चांदनी चौक में गुलाब सिंह नामक एक फाउंडर की 200 साल पुरानी दुकान में आपको कई तरह के पारंपरिक इत्र मिलेंगे। यह दुकान आज गुलाब सिंह की सांतवी पीढ़ी द्वारा चलाई जाती है। रुह खस उनके सबसे ज्यादा बिकने वाले इत्र में से एक है। इस दुकान के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वह अपने ग्राहकों को अपनी दूकान का सामान खरीदने के लिए मजबूर नहीं करते हैं। यहां आप अपनी पसंदीदा खुशबूओं को मिलाकर भी इत्र बनवा सकते हैं।

परांठे वाली गली: फ़ूड लवर्स के लिए स्वर्ग

स्वादिष्ट भोजन
स्वादिष्ट भोजन

आपकी भूख मिटाने का इलाज है यहां की मशहूर पराठे वाली गली। यह गली अपने विभिन्न प्रकार के पराठों के लिए प्रसिद्ध है, जिसे खट्टे और स्वादिष्ट अचार के साथ परोसा जाता है। इस पूरी गल्ली में बहुत सारी जगह हैं जहां आप अलग-अलग पराठों का आनंद ले सकते हैं। खाने के बाद मीठे के लिए आप चांदनी चौक के सबसे पुराने और प्रसिद्ध जलेबी वाले के पास जा सकते हैं। यहां की जलेबी और रबड़ी को देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा और आप अपने आप को उसे खाने से रोक नहीं पाएंगे।

जामा मस्जिद है सबसे बड़ा मस्जिद

एक शानदार स्थल
एक शानदार स्थल

चांदनी चौक में जाकर आपको एक बार तो भारत की सबसे बड़े मस्जिद, जामा मस्जिद के द्वार ज़रूर जाना चाहिए। इस मस्जिद की वास्तुकला अद्भुत है। आप अपने दिन का अंत यहां प्रार्थना करके कर सकते हैं और ऐसे ऐतिहासिक स्थल में मधुर ध्वनि और सुन्दर दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

तो आप जब भी दिल्ली जाए, चांदवी चौक की सैर करना बिल्कुल ना भूलें

अपने सपनो को पूरा करने की ताक़त रखती हूँ। अभिलाषी हूं और नई चीज़ों को सीखने की इच्छुक भी। एक फ्रीलान्स एंकर। मेरी आवाज़ ही नहीं, बल्कि लेखनी भी आपके मन को छू लेगी। डांसिंग और एक्टिंग की शौक़ीन। माँ की लाड़ली और खाने की दीवानी।