सूरज डूबने का अर्थ होता है कि एक और दिन हसीं-ख़ुशी से बीत गया और अब हमें अगले दिन की शुभ शुरुआत होने के लिए सूरज के फिर एक बार उगने का इंतज़ार करना है। सूर्योदय और सूर्यास्त के मनमोहक दृश्यों को देखने जैसा जादुई अनुभव और कोई नहीं हो सकता है। भारत में कुछ ऐसे ख़ास स्थान हैं जहां से आप शानदार सूर्यास्त और सूर्योदय के दर्शक बन सकते हैं। तो अपने कैमरे के साथ तैयार हो जाइए और निकल पढ़िए इन जगहों पर।

टाइगर हिल – एक परफेक्ट जगह

हिमालय की खूबसूरती के बीचों-बीच

अपनी बकेट लिस्ट में टाइगर हिल को जोड़ लीजिए क्योंकि सूर्योदय और सूर्यास्त को देखने का जो सुनहरा अनुभव यहां मिलता है, वैसा और कहीं नहीं मिल सकता है। जब सूर्य की पहली किरण कंचनजंगा के शिखर से टकराती है, तो यह एक देखने लायक दृश्य होता है। पर्वत की चोटी का रंग गुलाबी से चमकीले नारंगी में बदल जाता है और शाम को यही रंग काली- अंधेरी रात के आकाश में भड़कीला लाल हो जाता है।

पैंगोंग झील – आजीवन अनुभव

पानी में रंग बदलना

पैंगोंग झील से सूर्योदय और सूर्यास्त दोनों ही सबसे लुभावने है और आप इस अनुभव का प्रत्येक क्षण जीवन भर याद रखेंगे। झील के पानी का रंग बदलता रहता है और खासकर सूर्योदय और सूर्यास्त के समय अधिक खिल उठता है।

कन्याकुमारी – सबसे दक्षिणी भाग

पानी और आसमान के बदलते रंग

भारत का यह अंतिम सिरा तीन जल निकायों, अरब सागर, हिंद महासागर और बे ऑफ़ बंगाल से घिरा हुआ है। सूर्योदय और सूर्यास्त के शानदार दृश्य के कारण यह स्थान एक खूबसूरत तस्वीर के सामान लगता है।

ताजमहल – दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अजूबों में से एक

सुंदर स्मारक

ताजमहल को सूर्योदय और सूर्यास्त के समय देखना किसी जादुई अनुभव से कम नहीं है। यह सफेद स्मारक सूर्य उगने और उदय के दौरान अपना रंग बदलता है।

उमियम झील, मेघालय – शांत और निर्मल

प्रकृति प्रेमियों के लिए एक परफेक्ट स्थान

‘बारापानी’ के नाम से प्रसिद्ध, यह मानव निर्मित झील चारों ओर से पहाड़ियों और पेड़ों से घिरी हुई है। अपने सुकून देय वातावरण के साथ यह स्थान सबसे सुंदर सूर्योदय और सूर्यास्त बिंदुओं के बीच स्थित है। यहां आने वाला हर व्यक्ति जीवन भर इस जगह को नहीं भूल सकता है।

इन स्थानों पर सूर्योदय और सूर्यास्त के खूबसूरत दृश्यों का अनुभव करने के बाद यह एहसास होता है कि हमारी प्रकृति सचमुच बहुत सुन्दर है।

अपने सपनो को पूरा करने की ताक़त रखती हूँ। अभिलाषी हूं और नई चीज़ों को सीखने की इच्छुक भी। एक फ्रीलान्स एंकर। मेरी आवाज़ ही नहीं, बल्कि लेखनी भी आपके मन को छू लेगी। डांसिंग और एक्टिंग की शौक़ीन। माँ की लाड़ली और खाने की दीवानी।