देश में गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और पांडिचेरी जैसे तटीय राज्यों में फ्लोटिंग होटल खूब चल रहे हैं और पर्यटकों द्वारा इन्हें बेहद पसंद भी किया जा रहा है। विदेशों में भी न्यूयॉर्क, दुबई, हांगकांग और वियतनाम में भी कई आलीशान फ्लोटिंग होटल और रेस्टोरेंट हैं। अगर आप मुंबई में हैं और आप भी फ्लोटिंग होटल का मज़ा लेना चाहते है, तो आप जा सकते है मुंबई के बांद्रा वर्ली सीलिंक इलाके में, जहां आपको मिलेगा आनंद लेने का पूरा मौका।

अगप आप मुंबई घूमने आए है और आप मुंबई के रेगुलर होटल में रह कर बोर हो गये है, तो आप के लिए है बांद्रा वर्ली सीलिंक पर बने ‘एबी सेलेस्टियल’ होटल और रेस्टोरेंट कुछ घंटे गुज़ार कर आप अपनी शाम को हसीन बना सकते हैं। यहां पूरी रात गुज़ारने की सुविधा तो नहीं है, लेकिन इसे कुछ घंटो के लिए बुक किया जा सकता है।

क्या हैं इन रेस्टोरेंट और होटल की ख़ासियत

ab-celestial-is-the-ideal-place-to-relax-by-the-sea
‘एबी सेलेस्टियल का उद्घाटन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

वैसे तो समुद्र के बीचो-बीच किसी रेस्टोरेंट या होटल का होना अपने आप में एक ख़ासियत है पर इन जगहों में ऐसा और भी बहुत कुछ है, जो लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है । आधुनिक सुविधाओं से लैस ये “रेस्टोरेंट और होटल देखने में बहुत खूबसूरत हैं। बांद्रा जेट्टी से कुछ दूरी पर इसे तैनात किया गया है, जहां से मुंबई का अद्भुत दृश्य नज़र आता है। होटल ‘एबी सेलेस्टियल’ में आपको 360 डिग्री का पूरा व्यू देखने को मिलता है अगर आपको यहां आना हैं, तो यहां के लिए पहले बुकिंग करानी होगी। जी हां, इस होटल में डिनर करने के लिए आपको पहले से प्लान बनाना होगा और फिर उसकी बुकिंग करनी पड़ेगी। ‘एबी सेलेस्टियल’ होटल में जाने के लिए आपको किसी भी तरह की कोई स्पीड बोट लेने की कोई ज़रुरत नहीं है। ये चार फ्लोर का है, जिसमें से सबसे ऊपर ओपन डेक , रूफ़ डेक, पार्टी हॉल और प्राईवेट रुफ, डांसिंग फ्लोर, बार आदि कई सुविधाऐं मौजूद है। मेहमानों के मनोरंजन के लिए लाइव म्यूज़िक भी है।

जश्न मनाने के लिए है मशहूर

इस जगह की खास बात है कि यहां दोस्तों के साथ और परिवार के साथ भी आया जा सकता है। बॉलीवुड अभिनेता या अभिनेत्री , नेता और बिज़नेस से जुड़े कई बड़े लोग अक्सर यहां पार्टी करते रहे हैं।

यहां जन्मदिन,शादी से लेकर शादी की सालगिरह तक के सभी कार्यक्रम बनाए जा सकते हैं। हाल ही में मुंबई के शोर शराबे से दूर समुद्र की लहरों के बीच अपना जन्मदिन बनाने वाली सरिता सिंह कहती है,”मुंबई शहर में बहुत भीड़ है।अगर आप अपने दोस्तों के साथ कुछ जश्न मनाना चाहते है, तो आपको गोवा जाना होगा क्योंकि यहां तो वो माहौल मुमकिन नहीं है, लेकिन जब मैंने बांद्रा वर्ली सीलिंक में मौजूद इन होटल और रेस्टोरेंट के बारे में सुना तो तय किया की वहीं अपना जन्मदिन मनाऊंगी। जैसा मैंने सोचा था, वहां जाकर वैसा ही अनुभव हुआ। चारों तरफ पानी ही पानी , साथ में ढलते सूरज को देखने का अनोखा नज़ारा और बहुत ही धीमी आवाज़ में बजता मधुर संगीत आपको अलग ही दुनिया में ले जाएगा।”

सुरक्षा का रखते है खास ख़याल

एक जोड़े के लिए यहां रात का खाना खाने की कीमत सबसे कम 5000 रुपए है.

हालांकि समुद्र के किनारे खड़े ‘एबी सेलेस्टियल’ में सुरक्षा का भी खास ख्याल रखा गया है। होटल के स्पोक पर्सन आदित्य कहते हैं कि ‘एबी सेलेस्टियल को कई हद तक सुरक्षित बनाया है। हमारे होटल में लाइफ गार्ड, लाइफ जैकेट, लाइफ बोट जैसी सभी सुविधा है। हमारा होटल एक जगह ही खड़ा रहता है, ये तैरता नहीं । इसकी सबसे बड़ी ख़ासियत हैं कि इसमें व्हीलचेयर सुविधा भी उपलब्ध है, घर के बड़े बुज़ुर्ग और अगर कोई बीमार है, जो ठीक से चल फिर नहीं सकते वो भी इसका आनंद ले सकते हैं क्योंकि उनके लिए व्हीलचेयर के साथ साथ लिफ्ट की भी सुविधा है।”

हांलाकि अगर आप यहां जाने का मन बना रहे है, तो 3 से 4 महीने रुक जाइए। यह मई के अंत से सितम्बर तक बंद रहता है। इसका कारण है मुंबई में होने वाली बारिश। बारिश में हाई टाइड रहती है और पानी का स्तर बढ़ने से खतरा भी बढ़ जाता है। इन्ही सब सुरक्षा को ध्यान में रखकर इसे कुछ महीनों के लिए बंद कर दिया जाता है।

तो अगर आप भी किसी खास के साथ अपनी खास शाम को रंगीन बनाना चाहते हैं, तो फिर आप इस खास जगह पर जा सकते हैं।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।