एक सफल यात्रा सिर्फ अपना डेस्टिनेशन चुनकर और वहां घूमकर आने तक ही सीमित नहीं होती है। आपको प्लानिंग करनी पड़ती है, अपना लगेज, टिकट और बाकी सभी चीज़ों का ध्यान भी रखना पड़ता है। यदि आप अच्छे से प्लानिंग करें तो नई जगह पर होनेवाली मुश्किलों जैसे, अलग भाषा, अलग संस्कृतियां आदि से बच सकेंगे।

हम अपने जीवन में इतने व्यस्त रहते हैं कि घूमने के लिए अलग-अलग स्थानों की खोज का समय ही नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे समय में ट्रेवल पॉडकास्ट हमारी बहुत मदद करते हैं। आपको जहां जाने का मन हो, आप उस जगह पर यात्रा के अनुभव और बहुत सी दूसरी चीज़ों के बारे में पॉडकास्ट पर सुनकर जान सकते हैं।

चलिए हम आपके साथ कुछ ऐसे ट्रेवल पॉडकास्ट शेयर करेंगे जो आपकी यात्रा के लिए सहायक हो सकते हैं:

The Musafir Stories – भारत के सभी ट्रेवल डेस्टिनेशंस के बारे में पॉडकास्ट

The Musafir Stories आपको भारत के सबसे अनोखे स्थलों की यात्रा कराता है।
The Musafir Stories आपको भारत के सबसे अनोखे स्थलों की यात्रा कराता है।

The Musafir Stories, यह एक अद्भुत ऑडियो अनुभव है जो आपको देश की विविध खूबसूरत स्थानों के बारे में बताता है। पॉडकास्ट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपना कोई भी काम करते-करते इसे सुन सकते हैं। इस पॉडकास्ट के ज़रिये आप देशभर से विभिन्न लोगों की खुद की यात्रा की कहानियां भी सुन सकते हैं। काफी लोग अपनी यात्रा से जुड़ी बहुत सी दिलचस्प और मज़ेदार बातें बताते हैं, जिससे आपको अपनी यात्रा की जगह चुनने में मदद मिल सकती है। केवल तीस मिनट के एक ऑडियो के माध्यम से आप अपनी संपूर्ण यात्रा की योजना बना सकते हैं।

Extra Pack Of Peanuts – एक गाइड जो बताती है कि आप कम पैसों में कैसे घूम सकते हैं विदेश

ज़्यादातर लोगों का यह मानना है कि एक इंटरनेशनल यात्रा महंगी होती है, इसीलिए, अक्सर उसकी योजना बनाने से पहले ही निराश हो जाते है। लेकिन अगर आप Extra Pack Of Peanuts नाम के इस पॉडकास्ट को सुनेंगे, तो आपको पता चलेगा कि इंटरनेशनल यात्रा भी सस्ती हो सकती है। यह पॉडकास्ट आपको सभी डील्स और फ्लाइट्स और उसके ख़र्चों से जुड़ी बातों के बारे में जानकारी देता है। यह पॉडकास्ट उन सभी लोगों के लिए बहुत मददगार है जिन्हे इंटरनेशनल यात्रा करना अच्छा लगता है। इस पॉडकास्ट के होस्ट ट्रैविस ने 20 देशों की यात्रा की है और वह आपको इंटरनेशनल यात्रा से जुड़े ख़र्चों पर कटौती करने के बारे जानकारी देते हैं।

The Amateur Traveler – अपने ट्रेवल डेस्टिनेशन पर सही स्थानों पर घूमने की योजना बनाने के लिए यह पॉडकास्ट है सबसे अच्छा

पॉडकास्ट के होस्ट क्रिस क्रिस्टेंसन ने 2005 में इस पॉडकास्ट की शुरुआत की थी
पॉडकास्ट के होस्ट क्रिस क्रिस्टेंसन ने 2005 में इस पॉडकास्ट की शुरुआत की थी

यात्रा की योजना बनाते समय सबसे कठिन काम होता है उन स्थानों की सूची बनाना जहां आपको घूमना चाहिए। कुछ लोगों को पर्यटन स्थलों पर जाना पसंद होता हैं। The Amateur Traveler आपको बताता है कि किन स्थानों में घूमकर और कौन सा स्थानीय भोजन खाकर आपको सबसे ज़्यादा मज़ा आएगा। यह एक शानदार पॉडकास्ट है।

Indie Travel Podcast – यह फुल-टाइम यात्रा करनेवालों के लिए एक शानदार पॉडकास्ट है

क्रेग और लिंडा इस पॉडकास्ट के फाउंडर्स हैं और वर्षों से अलग-अलग देशों की सड़कों पर घूमते आ रहे हैं
क्रेग और लिंडा इस पॉडकास्ट के फाउंडर्स हैं और वर्षों से अलग-अलग देशों की सड़कों पर घूमते आ रहे हैं

आज बहुत लोग ऐसे भी है, जो फुल-टाइम यात्रा करने के लिए काम से कुछ समय के लिए ब्रेक लेने का निर्णय लेते हैं। Indie Travel Podcast उन लोगों के लिए बेहद मददगार होता है जिन्हे फुल-टाइम ट्रेवल करना पसंद है। इस पॉडकास्ट में आप अलग प्रकार के ट्रेवलर्स के इंटरव्यूज़ सुनेंगे, जो ट्रैवेलिंग से जुड़ी टिप्स और सालाना बजट के बारे में बताते हैं।

इन दिलचस्प ट्रेवल पॉडकास्ट को सुनिए और ट्रेवल, डेस्टिनेशंस और ट्रेवल बजट जैसी सभी बातों के बारे में जानिये।

अपने सपनो को पूरा करने की ताक़त रखती हूँ। अभिलाषी हूं और नई चीज़ों को सीखने की इच्छुक भी। एक फ्रीलान्स एंकर। मेरी आवाज़ ही नहीं, बल्कि लेखनी भी आपके मन को छू लेगी। डांसिंग और एक्टिंग की शौक़ीन। माँ की लाड़ली और खाने की दीवानी।