एक ग्रुप ट्रिप की योजना बनाना सबसे मुश्किल कार्यों में से होता हैं। यात्रा के दौरान हर यात्री की ज़रूरतें अलग होती हैं और खास कर अगर आपके यात्री दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आ रहे हैं, तो सबकी ज़रूरतों के अनुकूल एक सही योजना बनाना और भी कठिन हो जाता है।

योजना बनाते समय काफी बातों को ध्यान में रखना पड़ता है। जैसे कि अगर लोग डेस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद प्लान बना कर घूमने निकल गए तो? ऐसी स्थिति में सबको एक साथ लाकर घूमने का प्लान बनाना बेहद ज़रूरी हो जाता है। ग्रुप ट्रिप के समय हमारी मुलाक़ात अलग-अलग लोगों से होती है, जैसे, जिन्हें क्लबिंग करना पसंद हो या जिन्हे सिर्फ हवाई यात्रा करना अच्छा लगता हो या फिर वो लोग जो यात्रा करते हुए हमेशा बीमारी का शिकार हो जाते हों आदि। इन सभी समस्याओं से निपटना बहुत मुश्किल हो जाता है और यह समस्याएं एक सुखद यात्रा में रुकावट ला सकती है।

चाहे वो आपकी बैचलर ट्रिप हो या एक फॅमिली ट्रिप या फिर दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाना, इन सभी प्रकार की यात्राओं को आसान बनाने के लिए हमारे पास कुछ ट्रेवल ऐप्स उपलब्ध हैं जो आपकी यात्रा को सुखद और आसान बना देंगे। साथ ही, यह ऐप्स आपकी यात्रा से जुड़ी सभी परेशानियों को सुलझाने में भी मदद करेंगे

ट्रिपिट – आपकी यात्रा के लिए एक मात्र ट्रिप मैनेजर

इस ऐप के ज़रिये आप अपनी यात्रा की पूरी योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
इस ऐप के ज़रिये आप अपनी यात्रा की पूरी योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

ट्रिपिट एक ऐसा ऐप है जो आपको अपनी फ्लाइट और होटल बुकिंग्स होने पर उससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों की जानकारी देता है। यह ऐप आपकी एक्टिविटीज़ की योजना बनाकर आपको यात्रा के बारे में सूचना देता है। ग्रुप ट्रिप्स मैनेज करने के लिए यह सबसे अच्छा ऐप है क्योंकि यह लोगों को उनके फ्लाइट टाइमिंग्स, चेक-इन की स्थिति और अन्य चीज़ों के बारे में रिमाइंडर देता है। इससे उन सभी लोगों की मदद हो जाती है जो हमेशा देर से आते हैं। इस ऐप की एक और अच्छी बात यह है कि इसका इस्तेमाल करने के बाद आपको अपनी यात्रा के लिए किसी भी ग्रुप लीडर की ज़रूरत नहीं पड़ेगी जो आपकी चीज़ें मैनेज करे।

स्प्लिटवाइज़ – अपने आप को खर्चों के गणित से बचाएं

यह ऐप उन सभी रूममेट्स के लिए बहुत फायदेमंद है जो अक्सर अपने बिल्स शेयर करते हैं।
यह ऐप उन सभी रूममेट्स के लिए बहुत फायदेमंद है जो अक्सर अपने बिल्स शेयर करते हैं।

ग्रुप ट्रिप के दौरान सभी यात्रियों की सबसे बड़ी चिंता होती है कि वे अपने खर्चें कैसे बाटें। स्प्लिटवाइज़ ऐप उन सभी लोगों के लिए एक तोहफे के सामान है जो खर्चों के गणित और हिसाब से दूर रहना चाहते हैं। यह ऐप आपको खाना-पीना, टिकटें, शॉपिंग और अन्य सभी चीज़ों का हिसाब अच्छे से करने की सुविधा देता है। ग्रुप के सभी सदस्य अपने-अपने खर्चों की संख्या इस ऐप में डाल सकते हैं। फिर यह ऐप ग्रुप के सभी सदस्यों के बीच उन संख्याओं को डिवाइड कर उनकी रकम बता देता हैं। यात्रा के दौरान इस ऐप का इस्तेमाल करना सुविधाजनक साबित होता है ताकि घर आने के बाद आप अपना हिसाब-किताब अच्छे से कर सके।

प्रवा- ग्रुप ट्रिप के दौरान इस एक ऐप में आप कर सकते हैं अपने खर्च, फोटोज़ और लोकेशन शेयर

विभिन्न प्रकार के लोगों के यात्रा के अनुभव को जाने
विभिन्न प्रकार के लोगों के यात्रा के अनुभव को जाने

प्रवा को ग्रुप ट्रिप्स में इस्तेमाल किये जानेवाला सबसे प्रसिद्ध ऐप मना जाता है। इस ऐप में एक और विशेषता यह भी है कि आप इसमें अपने ग्रुप के सभी साथियों को मैसेज कर उनके साथ जुड़े रह सकते हैं और आपको कोई अलग व्हाट्सएप ग्रुप बनाने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। एक दूसरे के साथ अपनी लोकेशन शेयर करना हो या किसी डिनर के बाद सबके खर्चों को बांटना हो, इन सभी चीज़ों के लिए यह ऐप बहुत मददगार साबित होता है। प्रवा में आप अपने फोटोज़ भी हर किसी के साथ शेयर कर सकते हैं। इस ऐप में बहुत से अलग-अलग प्रकार के लोग होते हैं जिनके साथ आप अपनी यात्रा से जुड़ी सभी योजनाएं शेयर कर सकते हैं, ताकि अगर उन में से किसी को भी उस जगह पर जाना हो तो उन्हें आसानी रहे।

इस बात का हमेशा ध्यान रखें, छुट्टी पर मौज-मस्ती करने के दौरान किसी से भी बेवजह बहस में ना पड़े। इन ऐप्स का इस्तेमाल कर अपनी यात्रा को आसान और मनोरंजक बनाएं, ना कि समस्याजनक।

अपने सपनो को पूरा करने की ताक़त रखती हूँ। अभिलाषी हूं और नई चीज़ों को सीखने की इच्छुक भी। एक फ्रीलान्स एंकर। मेरी आवाज़ ही नहीं, बल्कि लेखनी भी आपके मन को छू लेगी। डांसिंग और एक्टिंग की शौक़ीन। माँ की लाड़ली और खाने की दीवानी।