वलिंग के दौरान हम तस्वीरें इसलिए लेते हैं, जिससे हम उसको सालों बाद भी उसे देखकर अपनी यात्रा से जुड़ी खट्टी-मीठी यादें ताज़ा कर सकें। यही फोटोज़ कई बार आपकी फोटो वॉल पर भी नज़र आती है, इसलिए अपने हॉलिडे पर प्रोफेशनल तस्वीर खींचना तो बनता ही है। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपको किसी प्रोफेशनल की तरह तस्वीरें लेने में मदद करेगी। आइये जानते हैं हॉलिडे के दौरान कैसे बेहतरीन और अच्छी तस्वीरें लें।

बेसिक तैयारी

फोन से तस्वीरें खींचनाएक बेहतर ऑप्शन होगा

आज कल आने वाले स्मार्टफोन किसी भी प्रोफेशनल कैमरे से कम नहीं है। अलग-अलग तरह के लेंस और अलग-अलग फीचर्स के साथ आपकी तस्वीर सोशल मीडिया फ्रेंडली तो बन ही जाती है, साथ ही यह आपको खूबसूरत यादों का एक तोहफा भी दे जाती हैं। हालांकि ट्रैवलिंग पर आप डीएसएलआर कैमरा भी ले जा सकते हैं, लेकिन फोन से तस्वीरें खींचनाएक बेहतर ऑप्शन होगा। यदि तस्वीरें खींचने के लिए आप फोन के कैमरे का सहारा लेना चाहते हैं, तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे कि आपका कैमरा लेंस साफ है या नहीं। फोन पर कई बार गंदे हाथों की छाप पड़ जाती है या बैग या जेब में रखने की वजह से इसमें धूल जम जाती है। जिसकी वजह से तस्वीर धुंधली आ सकती है। साफ और शार्प तस्वीरें लेना हो, तो सबसे पहले लेंस को साफ करना ना भूले। फोन के लेंस को साफ करने के लिए बाज़ार में कई तरह के लिक्विड आते हैं, जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

फीचर्स को जानिये

अक्सर हम फोन में मौजूद कैमरा और उसके फीचर के बारे में ज्यादा नहीं जानते। हालांकि डीएसएलआर की अपेक्षा स्मार्टफोन में कम फीचर्स होते हैं, लेकिन इसके बाद भी आजकल मिलने वाले स्मार्ट फोन्स प्रोफेशनल कैमरे से कम नहीं है। यदि आप फोन की सेटिंग में दी गई डिटेल को ध्यान से पढ़ेंगे, तो उम्मीद से ज्यादा अच्छी तस्वीरें खींच सकेंगे। इन स्मार्टफोन्स में सिंगल लेंस के साथ-साथ वाइड एंगल फोकस लेंथ भी मौजूद होते हैं। साथ ही ज़ूम करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपकी तस्वीर के पिक्सल्स अलग-अलग दिखाई ना दे। सेटिंग फंक्शन के साथ पहले ही स्मार्टफोन को अच्छी तरह से समझ लें, जिससे ज़रूरत पड़ने पर आपका समय बर्बाद ना हो।

सही लाइट का रखें ख्याल

यदि आप अच्छी तस्वीरें खींचना चाहते हैं तो आर्टिफिशियल लाइट भी अपने साथ कैरी कर सकते हैं

जैसा कि यह सभी जानते हैं अच्छी लाइट होना एक खूबसूरत तस्वीर खींचने के लिए बेहद ज़रूरी है। कम लाइट में फोटो क्वालिटी अच्छी नहीं आती, साथ ही रात में फोटो खींचना एक बेहद मुश्किल काम होता है। इसीलिए यदि आप अच्छी तस्वीरें खींचना चाहते हैं तो आर्टिफिशियल लाइट भी अपने साथ कैरी कर सकते हैं। बाजार में कई आर्टिफिशियल पोर्टेबल लाइट्स मिलती है, जिसका इस्तेमाल ट्रैवलिंग के दौरान किया जा सकता है।

एप्स का करें चुनाव

आजकल सोशल मीडिया में फोटोज़ शेयर करना सभी को पसंद है, इसीलिए फोन को लेकर छोटी छोटी बातें सभी जानते हैं। खास तौर पर यदि आप ट्रेवलिंग के लिए जा रहे हैं, तो अच्छी एडिटिंग एप्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जिसे पहले से फोन में डाउनलोड करके रखा जा सकता है। इन ऐप्स को चुनने के लिए सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसके रिव्यू कैसे हैं, साथ ही ट्रैवलिंग से पहले इसे खुद ट्राय करके देखें, जिससे बाद में आपको पछताना ना पड़े।

इन बातों का भी रखें ख़्याल

यदि आप बेहद खूबसूरत जगह पर जा रहे हैं, जहां की तस्वीरें आपके लिए मायने रखती हैं, तो आप फोन के साथ-साथ कुछ एक्सेसरीज़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें वाइड एंगल लेंस, ब्लू टूथ रिमोट, एक्स्ट्रा मेमोरी कार्ड और ट्रायपॉड जैसी चीजें आपकी मदद कर सकती हैं। साथ ही फोन में मौजूद लाइट को टाइम के अनुसार किस तरह बैलेंस किया जाता है, इस बारे में भी सही जानकारी ले लेना आपके लिए फायदेमंद होगा।

इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रख कर आप आसानी से बेहतरीन तस्वीरें खींच सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..