गर्मियों का मौसम आते ही हमारे दिमाग में छुट्टियों पर जाने का प्लान बनने लगता है ।और ऐसा हो भी क्यों ना आखिर साल का यही वह सबसे बेस्ट सीजन होता है जब आप पहाड़ों पर या दक्षिण के मनोहारी फारेस्ट बेल्ट्स में जा सकते हैं। समूचे मध्य भारत में जहां इस वक़्त लू का दौर जारी है, ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे टूरिस्ट डेस्टिनेशंस के बारे में जो इस गर्मी के सीजन में आपके लिए बड़ी राहत साबित होंगे। यह टूरिस्ट डेस्टिनेशंस ख़ास तौर पर सोलो ट्रेवलर्स को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। आइए जानते हैं स्पॉट्स के बारे मे।

मनाली

सोलो ट्रेवलर्स के लिए मनाली किसी जन्नत से कम नहीं है। साल के इस समय आपको यहां बर्फ से ढके पहाड़ आसानी से देखने को मिल जायेंगे। साथ ही आप यहां ट्रेकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं, जो ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा, बल्कि तनाव दूर करने में भी ख़ासी मदद करेगा। इसके साथ ही आप यहां स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग, बाइकिंग आदि विंटर स्पोर्ट्स का लुत्फ़ उठा सकते हैं। एडवेंचर स्पोर्ट्स के अलावा आप रोहतांग दर्रे और सोलंग वैली में शांतिपूर्ण क्षणों का आनंद भी ले सकते हैं।

बतौर सोलो ट्रेवलर यदि आप मनाली जा रहे तो अपने साथ एक बढ़िया कैमरा ज़रूर रखें। यहां आपको एक से एक खूबसूरत लोकेशन मिलेंगी और होटल्स की बुकिंग जितना जल्दी हो सके करवा लें क्योंकि इस सीजन में मनाली में अच्छी-खासी संख्या में टूरिस्ट्स आते हैं और अधिकांश होटल्स में बुकिंग मिल पाना मुश्किल हो जाता है।

गर्मी के सीज़न में राहत देती हैं ये जगहें

आत्मशांति का अनुभव देगा तवांग

Image Credit: hiqcdn.com

तवांग मोनेस्ट्री

अरुणाचल के तवांग में स्थित यह मोनेस्ट्री सोलो ट्रेवलर्स के लिए एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है। यहां तक पहुंचने के लिए आपको बायरोड सफर करना होगा, जिसके लिए आप तेजपुर या बोमडिला से टैक्सी और हिचहाईकिंग भी कर सकते हैं। यहां पहुंचकर आपको आत्मशांति का अनुभव होगा और आपको महसूस होगा कि आप एक अलग ही दुनिया में पहुंच चुके हैं। यहां आप ढेरों एडवेंचर स्पोर्ट्स का आनंद भी ले सकते हैं।

तवांग भले ही एक टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में शुमार है, लेकिन यह आज भी एक दुर्गम क्षेत्र ही है। इसलिए यहां पहुंचने से पहले अपने होटल की बुकिंग का विशेष ध्यान रखें सब कुछ पहले से प्लान और बुक करें तो सबसे बेहतरीन होगा। साथ में ठंडे कपड़े और खाने पीने का सामान और दवाइयां ज़रूर कैरी करें क्योंकि उत्तर पूर्व हिमालय रेंज होने की वजह से यहां का मौसम कई बार अचानक से बदलता है।

ऋषिकेश

ऋषिकेश सोलो ट्रेवलर्स के बीच सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यह ना सिर्फ देश के बल्कि विदेश पर्यटकों की भी पसंद है। दिल्ली सहित देश के सभी बड़े और छोटे शहरों से ऋषिकेश रेल और सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। बतौर सोलो ट्रेवलर आप यहां ट्रेकिंग, रिवर राफ्टिंग, क्लिफ डाइविंग, बंजी जंपिंग, कयाकिंग, और रॉक क्लाइम्बिंग आदि एडवेंचर स्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आप आध्यात्म में रूचि रखते हैं तो यह आपके लिए एक सबसे परफेक्ट डेस्टिनेशन है। यहां आप ध्यान, योग का अभ्यास आयुर्वेदिक स्पा का आनंद उठा सकते हैं।

कुर्ग

यदि आप भारत में रहते हुए विदेश जाने का अनुभव करना चाहते हैं तो कुर्ग आपके लिए सबसे बेहतरीन आप्शन है। कुर्ग को भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। पश्चिमी घाट की वादियों में स्थित यह जगह दक्षिण भारत के टॉप हिल स्टेशंस में से एक है। यहां आकर आप खुद को प्रकृति के एकदम करीब पाएंगे।

कुर्ग में आप ढेरों एडवेंचर स्पोर्ट्स कर सकते हैं जैसे ट्रेकिंग, रिवर राफ्टिंग, क्लिफ डाइविंग, बंजी जंपिंग, कयाकिंग, और रॉक क्लाइम्बिंग आदि। कुर्ग,मैंगलोर और मैसूर से हवाई और रेल मार्ग से जुड़ा हुआ है और यहां साल भर तापमान 15 से 25 डिग्री के बीच रहता है जो गर्मियों के मौसम में आपको खासी राहत दिलाएगा।

This is aawaz guest author account