किसी भी हॉलिडे को अच्छी तरह से बिताने के लिए ज़रुरत होती है एक अच्छे टूर पॅकेज की। यही वजह है कि किसी टूर पॅकेज को लेने से पहले हम उससे जुड़ी हुई छोटी से छोटी बातों को ध्यान से पढ़ते हैं, जिसमें रहने और खाने की व्यवस्था के साथ-साथ घूमने की जगहें और यातायात के साधनों का ज़िक्र भी होता है। लेकिन कुछ बातें ऐसी होती हैं, जो हम टूर पॅकेज बुक करने से पहले ऑपरेटर से पूछना भूल जाते हैं, जिसकी वजह से हमें बाद में जाकर हॉलिडे के दौरान परेशान करती हैं। यदि आप भी हॉलिडे प्लान करने के लिए टूर पॅकेज बुक करने जा रहे हैं, तो इन सवालों को ऑपरेटर से ज़रूर पूछें।

जगह के बारे में जान लें ये बातें

वहां से जुड़ी हुई कलात्मक चीज़ों, आर्ट गैलेरी इत्यादि के बारे में पता कर लेना चाहिए
वहां से जुड़ी हुई कलात्मक चीज़ों, आर्ट गैलेरी इत्यादि के बारे में पता कर लेना चाहिए

टूर पॅकेज बुक करने से पहले ऑपरेटर से उस जगह की जानकारी ज़रूर लें। यदि आप किसी ऐतिहासिक जगह पर जा रहे हैं, तो आपको वहां से जुड़ी हुई कलात्मक चीज़ों, आर्ट गैलेरी इत्यादि के बारे में पता कर लेना चाहिए। जिससे बाद में जाकर आप उस जगह को लेकर कन्फ्यूज़ ना हों। ऐसे में उस जगह को समझने के लिए शारीरिक और मानसिक मेहनत कम करनी पड़ेगी।

पॅकेज के अलावा अतिरिक्त शुल्क

कई बार टूर पॅकेज में ऑपरेटर सभी शुल्क नहीं जोड़कर रखते। इसलिए किसी ख़ास जगह को देखने के लिए आपको एंट्री फीस या अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है। इसलिए ऑपरेटर द्वारा लगाए गए शुल्कों को अच्छी तरह से देखें और उससे समबन्धित सभी जानकारियां हासिल कर लें। साथ ही ऑपरेटर की ओर से मिली जानकारी के अनुसार कैश कैरी करें, जिससे अनजानी जगह पर आपको असुविधा ना हो।

मौसम को जाने

आपको ऑपरेटर से ये भी जानकारी ले लेनी चाहिए कि क्या पूरे टूर के दौरान एक ही गाइड होगा या गाइड बदले जाएंगे
आपको ऑपरेटर से ये भी जानकारी ले लेनी चाहिए कि क्या पूरे टूर के दौरान एक ही गाइड होगा या गाइड बदले जाएंगे

हालांकि ये सवाल आपको बेतुका लग सकता है, लेकिन किसी नयी जगह पर जाने से पहले आपको वहां के मौसम की स्थिति जान लेनी चाहिए। जिससे आप टूर से पहले मौसम के अनुसार ज़रुरत की सभी चीज़ें रख लें। कई बार मौसम में बदलाव और मौसम की जानकारी ना होने की वजह से आपको टूर के दौरान बेवजह महंगी चीज़ें खरीदने की ज़रुरत पड़ती है।

गाइड को जाने

यदि आप किसी नयी जगह पर हॉलिडे प्लान कर रहे हैं, तो वहां मौजूद गाइड के बारे में जानकारी हासिल कर लें। क्या वह गाइड पूरी तरह से प्रशिक्षित है और उस जगह अच्छी तरह से जानता है, ऐसे सवाल आपको ज़रूर ऑपरेटर से करने चाहिए। इससे आप उस स्थान को अच्छी तरह से समझ पाएंगे, जिसे देखने के लिए आप पैसे खर्च कर रहे हैं। साथ ही गाइड ज़रुरत पड़ने पर आपकी ज़रूरतों का ध्यान रखकर आपकी मदद कर सकता है।

वहीं आपको ये भी जानकारी होनी चाहिए कि गाइड जानकारी देने के लिए किस भाषा का उपयोग करेगा। यदि आप विदेश में हॉलिडे प्लान कर रहे हैं, तो आपके लिए ये जानना और भी ज़रूरी हो जाता है।

इसके अलावा आपको ऑपरेटर से ये भी जानकारी ले लेनी चाहिए कि क्या पूरे टूर के दौरान एक ही गाइड होगा या गाइड बदले जाएंगे। इसके अलावा कई बार आपको ऑडियो गाइड भी मुहैया करवाए जाते हैं, जिसके अनुसार आपको यात्रा की अलग तैयारी करनी पड़ती है। इसलिए हमेशा ऑपरेटर से गाइड को लेकर ये जानकारियां हासिल कर लें।

तो अगली बार जब हॉलिडे प्लान करने के लिए टूर पैकेज का चयन करें, इन सवालों के जवाब अपने ऑपरेटर से ज़रूर पूछ लें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..