2018 की बहुचर्चित फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के ट्रेलर रिलीज़ के बाद हर कोई फिल्म में दिखाई गई लोकेशन की चर्चा कर रहा है। सबसे ज़्यादा चर्चा आमिर और अमिताभ के बीच फिल्माएं गए एक्शन सीन्स की हो रही हैं, जिसे माल्टा में फिल्माया गया है। इसके अलावा भी फिल्म की शूटिंग दुनियाभर की कई खूबसूरत लोकेशन्स पर हुई हैं। आज हम आपको इस फिल्म की उन शूटिंग लोकेशन्स के बारे में बताएंगे, जहां आप अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ अच्छी छुट्टियां बिता सकते हैं।

माल्टा


Thugs-of-Hindostan-was-shoot-in-Malta-500x360
माल्टा द्वीप यूरोपीय महाद्वीप के दक्षिण में स्थित है। यह ट्यूनिशिया और इटली के निकट है।

माल्टा एक आईलैंड कंट्री है, जो अफ्रीका के पास है और इस माल्टा में फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के कई ऐक्शन सीन्स को फिल्माया गया है। माल्टा में फिल्म के लिए दो ऐसे महंगे जहाज़ों का निर्माण किया गया, जो 18वीं सदी के लगे। माल्टा भले ही भारतीय पर्यटकों की सूची में टॉप पर न हो, लेकिन दुनियाभर से पर्यटक इस आईलैंड के समुद्री तटों की ओर खींचे चले आते हैं। यह स्थान अपने ऐतिहासिक स्थानों के लिए भी प्रसिद्ध हैं। इंडिया से माल्टा की सीधी फ्लाइट नहीं है। माल्टा जाने के लिए रोम से फ्लाइट बदलनी होती हैं। आप अगर एतिहासिक स्थानों के देखने के शौक़ीन है, तो यहां घूमना आपके लिए अच्छा ऑप्शन है।

जोधपुर


Thugs-Of-Hindostan-was-shoot-in-Jodhpur-500x360
कई भारतीय फिल्मों की शूटिंग जोधपुर में होती रही हैं

राजस्थान के कई हिस्सों में ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ की शूटिंग हुई है। खासतौर से फिल्म के क्लाइमेक्स को यहां फिल्माया गया है। जोधपुर के मेहरानगढ़ किले में इस फिल्म की शूटिंग हुई है। जोधपुर हमेशा राजा-रजवाड़ों का शहर कहलाता है, यह घूमने के लिहाज से बेहतरीन स्थान है। यहां उम्मैद भवन पैलेस, मेहरानगढ़ का किला, कायलाना झील काफी मशहूर है। इन खूबसूरत जगहों को आप फिल्म में भी देखेंगे।

थाईलैंड


thailand-reg-banner-500x360
भारत के कई शहरों से यहां के लिए सीधी उड़ान उपलब्ध रहती है।

अमिताभ बच्चन और आमिर खान ने थाईलैंड की कई लोकेशन पर शूट किया है। थाईलैंड अपनी बेहतरीन नाइटलाइफ और बीच के लिए प्रसिद्ध है। हमारी बॉलीवुड फिल्मों की कई शूटिंग यहां हुई है। भारतीय पर्यटकों की सूची में हमेशा ही थाईलैंड टॉप पर रहता है। फ़िल्म के कई खूबसूरत सीन यहां के बीचेस पर शूट हुए है।

गोवा


sinq-club-disco-club-in-goa-500x360
गोवा शूटिंग और टूरिस्ट के लिहाज़ से बेस्ट टूरिस्ट जगहों में से एक है

‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ फिल्म के कुछ अहम सीन नॉर्थ गोवा के सतारी तालुका में फिल्माएं गए हैं। यह गोवा का एक छोटा सा गांव है। यहां भगवान ब्रह्मा का मंदिर, ऐतिहासिक किला, वाटरफॉल, हरे भरे स्थान और पहाड़ी इलाका भी है, जिसे आप फिल्म में देख सकेंगें। पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए यह जगह बहुत बेहतरीन है।

‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के दोनों ठग आमिर खान और अमिताभ बच्चन के कई अहम सीन इन शानदार जगहों पर शूट हुए है। फिल्म 7 नवंबर को रिलीज़ हो रही है। फिल्म देखने के बाद अगर आपका भी मन इन खूबसूरत और ऐतिहासिक जगहों को देखने का हो तो आप दीवाली की छुट्टियों में ज़रूर प्लान बनाए।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।