ट्रेन, फ्लाइट, रेल, सड़क यात्रा करना भी एक तरह का शौक है या फिर ज़रूरत। यात्रा करते समय आपके पास सामान सहित अन्य कई चीजें भी होती हैं। वैसे ट्रैवल करते समय कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। हालांकि कई लोग इसके बारे में ना सोचते और ना ही इसके बारे में बात करना पसंद करते हैं। लेकिन यात्रा शिष्टाचार का एक तरीका है, जिसका पालन किया जाना चाहिए। यहां उन छह चीजों के बारे में बताया जा रहा जिन्हें यात्रा करते समय दूर रखें—

यात्रा करते समय इन बातों से रहें दूर तो आसान होगी आपकी जर्नी

आपके आराम से दूसरे न हों परेशान

Image Credit: livemint.com

आराम करना

ये लिस्ट में सबसे ऊपर है, यदि आपके पैर लंबे है तो आपको अन्य लोगों की तुलना में बैठने में थोड़ी ज्यादा दिक्कत होगी, लेकिन फिर भी आप ध्यान रखें कि आपकी वजह से किसी को परेशानी ना हो। यदि आप रेग्युलर हाईट के हैं तो उन लोगों के पीछे बैठें जो अपनी सीट पर आराम कर रहे हैं ।आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके बैठने के तरीके से किसी के आराम में खलल ना पहुंचे। क्योंकि आराम के लिए ही उन्होंने एक्सट्रा पे किया गया है। हमें वास्तव में अपनी हद में रहने की आवश्यकता है और इस बात का ध्यान रखने की भी कि हम दूसरे व्यक्ति की गोद में ना सो रहे हो। आपकी वजह से आपके पीछे बैठा व्यक्ति अनकम्फर्टेबल फील करें ये बहुत ही अजीब होगा।

खाओ लेकिन आराम से

सह-यात्रियों के सामने बैठने से कोई परेशानी नहीं होती है, लेकिन नॉन वेज और अन्य चीज खाते समय उन्हें इतना फैला देते है कि दूसरों को परेशानी होने लगती है। वैसे तो अन्य लोगों को खाने से कोई रोक नहीं सकता, लेकिन टेबल मैनर्स होना बहुत ज़रूरी है क्योंकि आपके आसपास के अन्य लोगों को भी आपके ही साथ लंबा रास्ता तय करना है। गंदे तरीके से खाना खाने को सभी नापसंद करते हैं। इसलिए ट्रैवल करते समय इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें। खाना खाने के बाद जगह साफ़ कर दें और यूज किए हुए आइटम को इधर-उधर न फेंकें, बल्कि डस्टबिन में ही डालें जिससे दूसरों को असुविधा ना हो।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ग्रूमिंग से बचे

ये तो सभी जानते हैं कि दुनिया सिकुड़ती जा रही है और लोगों के पास समय की बहुत ज़्यादा कमी है। लेकिन पब्लिक ट्रांसपोर्ट में खुद को ग्रूम करना एक अच्छा ऑप्शन नहीं है। उदाहरण के तौर पर एक बार एक व्यक्ति ट्रेन में सफर कर रहा था। उस दौरान उसने अपने पैर के नाखून काटना शुरू कर दिए और इस बात का भी ध्यान नहीं रखा कि कटे हुए नाखून सामने बर्थ पर बैठे व्यक्ति के ऊपर उड़कर जा रहे हैं। ट्रैवल करते समय इस तरह की छोटी चीजों का ध्यान रखना ज़रूरी है।

लो एटिकेट्स

ये सबसे बड़ी गलती में से एक है जिसे आप कभी भी कर सकते हैं। हममें से लगभग सभी लोग सार्वजनिक तौर पर फैल रहे बैक्टीरिया और गंदी जगह का ध्यान नहीं रखते हैं। किसी भी जगह पर और गंदगी फेंक देते हैं। अक्सर ट्रैवल करते समय लोग शौचालयों, गीले फर्श और अन्य चीजों पर ध्यान नहीं देते। टॉयलेट का यूज करने के बाद फ्लश तक करना जरूरी नहीं समझते हैं। इससे आप दूसरों के लिए भी प्रॉब्लम क्रिएट कर सकते हैं। इस बात को समझना जरूरी है कि साफ टॉयलेट ही स्वच्छता की निशानी है।

सीट हथियाने की कोशिश नहीं

हमें समझने और स्वीकार करने की आवश्यकता है कि लोग एक कारण से यानी अपने आराम के लिए सीट रिजर्व करते हैं। उदाहरण के तौर एक व्यक्ति ने अपने लिए सीट पहले से रिजर्व करवा ली थी, लेकिन जब उसने अपनी सीट पर किसी और को देखा तो वो यकीन नहीं पाया। यदि आप जर्नी शुरू करने से पहले एक से ज्यादा सीट चाहते है तो उस सीट का खाली होने का इंतजार करें। यात्री पूर्व बुकिंग करते हैं और उसके लिए अक्सर लोग अतिरिक्त भुगतान भी करते हैं। इसलिए किसी अन्य की सीट हथियाने की कोशिश कभी ना करें और पहले ही बुकिंग करवा लें।

फोन पर जोर-जोर से बातें

ट्रैवल करते समय या फिर किसी कैफे में यदि आप किसी के साथ सीट शेयर करते हैं तो कुछ बात का ध्यान ज़रूर रखें। यदि आप ऐसे लोगों के साथ सीट शेयर कर रहे हैं जो अधिकांश समय अपने फोन से चिपके रहते हैं और आने वाले कॉल पर जोर-जोर से बातें करते हैं तो आपको तकलीफ हो सकती है। सामान्य तौर पर ये बहुत ही इरिटेटिंग और बोरिंग होता है क्योंकि जो बातें आप सुन रहे है वो आपके काम की बिल्कुल नहीं है।

This is aawaz guest author account