कर्नाटक के वेस्ट कोस्ट पर बसा गोकर्णा सही मायनों में एक ऐसी जगह है, जहां जाकर आप ना सिर्फ दिमाग की शांति पाएंगे, बल्कि दोस्तों के साथ मज़े भी कर पाएंगे। इस जगह की वादियों में एक ऐसा असर है, जो आपको अपनी ओर खींचता चला जाता है। भगवान शिव से जुड़ा हुआ इसका नाम भले ही किसी धार्मिक स्थल की याद दिलाता हो, लेकिन यहां आप अपने दोस्तों के साथ छुट्टियों का मज़ा ले सकते हैं।

यह एक टेम्पल टाउन तो है ही, साथ ही गोवा की तरह यहां पर कई बीचेज़ भी हैं। यह एक ऐसी जगह है, जहां पहाड़ और समुंद्र आपको एक साथ मिल जाएंगे। गोआ से 140 किलो मीटर दूर बसे गोकर्णा में विदेशी पर्यटक खास तौर पर आते हैं, जो हिंदू संस्कृति से जुड़ी बातों को समझने की इच्छा रखते हैं और अपने हॉलिडे को अपनी तरह से एंजॉय भी कर सकते हैं।

आइए जानते हैं कि गोकर्णा में जाकर आप कैसे अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं।

बीच ट्रैकिंग

बीच ट्रैकिंग बहुत आम सा शब्द है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि गोकर्णा में बहुत से बीच हैं, लेकिन साथ ही यह पहाड़ों के पास बसा हुआ हैं। जिससे आप पहाड़ों पर ट्रैकिंग का भी मज़ा भी ले सकते हैं और बीच पर भी घूम सकते हैं। गोकर्णा में आपको कई बीचेज़ मिल जाएंगे, जिसमें गोकर्णा बीच, ओम बीच, हाफ मून बीच और पैराडाइस बीच खास तौर पर घूमने लायक हैं। चाहे तो आप इस धार्मिक स्थल पर आकर मन की शांति पा सकते हैं या फिर किसी फेस्टिवल को अपनी तरह से मना सकते हैं। परिवार के साथ छुट्टीया मनाने के लिए समुद्र और उसका किनारा तो हमेशा से ही सबका पसंदीदा रहा है।

मंदिरों के दर्शन

यहां का सबसे ज्यादा प्रचलित महाबलेश्वर टेंपल बेहद सुंदर है

जैसा कि आप जानते हैं यह एक धार्मिक स्थल है, इसीलिए गोकर्ण में कई पुराने मंदिर हैं, जहां जाकर आपको मन की शांति मिलेगी। यहां का सबसे ज्यादा प्रचलित महाबलेश्वर टेंपल बेहद सुंदर है, जहां जाकर आप शिवलिंग की पूजा कर सकते हैं। माना जाता है कि शिवजी का जन्म गाय के कान से हुआ और इसी वज़ह से इसे गोकर्ण कहा जाता है। यही वजह है कि इस जगह का नाम गोकर्ण है।

आयुर्वेदिक मसाज के साथ रिलेक्सेशन

इस जगह पर पाए जाने वाले अधिकतर होटल और रिसॉर्ट में आप आयुर्वेदिक मसाज का लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहां पर फेमस केरला आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट सेंटर भी मौजूद है, जहां आप हेड मसाज, फुट मसाज और कई आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट का मज़ा ले सकते हैं। इस जगह का मज़ा लेने के लिए इस तरह की मसाज आपको काफी फ़ायदेमंद रहेगी।

खाने के हैं बहुत से ऑप्शंस

यहां पर विदेशी पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है

यहां के रेस्ट्रॉन्ट में आपको इटालियन से लेकर भारतीय थाली तक, हर तरह का खाना मिल जाएगा। यह एक ऐसी जगह है, जहां आप ठेठ भारतीय स्टाइल में बैठकर खाना भी खा सकते हैं, वहीं दूसरी ओर आप महंगे से महंगे रेस्टोरेंट में विदेशी व्यंजनों का स्वाद भी ले सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं यहां पर विदेशी पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है, यही वजह है कि यहां हर तरह का खाना आपको मिल जाएगा।

यहां ओम बीच पर आपको कई ऐसे कैफे मिलेंगे, जहां आप बैठ कर कॉफी की चुस्कियों के साथ प्रकृति के नज़ारों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। अरेबियन सी से उठनेवाली लहरों को देखते हुए आप अपने आप में खो सकते हैं।

बीच पर योग

यहां की शांति में योग कर अपने शरीर और मन को शांति पहुंचा सकते हैं

गोकर्णा में बीच के पास बने रिसॉर्ट में जाकर आप रह सकते हैं, जहां आपको बीच पर सुबह सवेरे योग का आनंद उठाते हुए लोग दिखाई देंगे आप भी यहां की शांति में योग कर अपने शरीर और मन को शांति पहुंचा सकते हैं।

आज ही बुक कीजिए गोकर्णा में अपना हॉलिडे

इन सभी के अलावा यहां पर लोगों का मन बहलाने के लिए वाटर स्पोर्ट्स, रात को बीच पर बैठकर तारों भरा आसमान निहारना, खूबसूरत बीचेज़ पर फोटोग्राफी, शहर में मार्केट घूमना इत्यादि काम आप आसानी से कर सकते हैं। अगर आप गोकर्णा जाना चाहते हैं, तो आप सितंबर से अप्रैल के बीच यहां पर जा सकते हैं। यह मौसम समुद्र का आनंद उठाने के लिए सबसे बेहतरीन है।

तो आज ही बुक कीजिए गोकर्णा में अपना हॉलिडे और निकल पड़िये एक बेहतरीन सफ़र पर!

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणीप्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..