केरल भारत के सबसे पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में से एक है। प्राकृतिक नजारों से समृद्ध केरल के बारे में कहा जाता है कि यहां आने के लिए दिसंबर से फरवरी सबसे बढ़िया सीजन है। लेकिन यदि हम आपको बताएं कि केरल आप सालभर कभी भी जा सकते हैं तो ? जी हां, यह सच है, केरल आप साल में कभी भी जा सकते हैं, ख़ास कर मानसून सीजन में केरल की खूबसूरती कुछ अलग ही होती है। इसलिए हम रिकमेंड करेंगे कि आप मानसून सीजन में एक बार ज़रूर केरल जाएं। आपको बता दें कि केरल में मानसून सीजन साल में दो बार आता है- पहला सीजन जून से शुरू होता है वहीं दूसरा सीजन मध्य अक्टूबर से नवंबर तक होता है। मानसून के सीजन में भी केरल का तापमान 23 से 29 डिग्री के बीच ही रहता है। मानसून के सीजन में केरल क्यों जाना चाहिए ? आइये जानते हैं।

ओणम फेस्टिवल

केरल के सबसे प्रसिद्द फेस्टिवल्स में से एक ओणम का आयोजन मानसून सीजन में ही ही होता है। इस साल 2019 में ओणम फेस्टिवल 01-13 सितंबर के बीच मनाया जायेगा। मानसून के दौरान केरल घूमने का एक फायदा है कि आप विश्व प्रसिद्द ओणम फेस्टिवल देख सकेंगे। राजा महाबली के स्वागत में मनाया जाने वाले ओणम में आपको केरल के कल्चर की एक समृद्ध झलक देखने को मिलेगी। साथ ही आप यहां स्नेक बोट रेस का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं जो ख़ास कर पम्पा नदी में आयोजित की जाती है। ओणम फेस्टिवल के दौरान केरल जाने का एक और फायदा है कि आप इस दौरान यहां के कुछ सबसे ज़ायकेदार पकवानों का लुत्फ़ उठा सकेंगे।

कहां मनाया जाता है – कोच्चि, त्रिवेंद्रम, त्रिशूर और कोट्टायम

अच्छे डिस्काउंट्स से लेकर मनभावन नजारों तक इसलिए बेस्ट है मानसून में केरल जाना

मसाज से मिटायें थकान
मसाज से मिटायें थकान

आयुर्वेद ट्रीटमेंट

आयुर्वेद ट्रीटमेंट और मसाज के लिए केरल दुनिया भर में जाना जाता है। यहां का आयुर्वेद ट्रीटमेंट इतना फेमस है कि दुनिया भर से लोग यहां स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए आते हैं। आयुर्वेद एक्सपर्ट्स के अनुसार, मानसून का सीजन आयुर्वेद पद्धति पर आधारित मसाज करवाने के लिए सबसे बेस्ट होता है। कहा जाता है कि इस समय मसाज करवाने से शरीर को अत्यधिक लाभ मिलता है। साथ ही इस समय कम टूरिस्ट होने से आपको आयुर्वेद ट्रीटमेंट किफायती दामों में भी उपलब्ध हो जाता है जो कि आपके लिए फायदे का सौदा है।

कहां करवाएं आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट-

पूरे केरल में ढेरों ऐसे संस्थान हैं जहां आयुर्वेद ट्रीटमेंट और मसाज आप आसानी से करवा सकते हैं। यहां आपको सामान्य से लेकर पांच सितारा सुविधाओं युक्त होटल्स तक में यह सुविधा आसानी से मिल जाएगी।

भारी-भरकम डिस्काउंट

मानसून सीजन में केरल जाने का सबसे बड़ा फायदा है कि इस दौरान आपको भारी भरकम डिस्काउंट बड़ी ही आसानी से मिल सकेगा। ना सिर्फ होटल्स की बुकिंग बल्कि ट्रांसपोर्टेशन जैसे एयर ट्रेवल आदि में भी आपको अच्छा ख़ासा डिस्काउंट मिलेगा। जानकारों की मानें तो आपको मानसून सीजन में केरल का ट्रिप पीक सीजन के मुकाबले लगभग आधे दामों में ही मिल जाएगा।

प्राकृतिक नजारों की भरमार

मानसून सीजन में केरल की खूबसूरती अपने पूरे शबाब पर रहती है। इस दौरान आपको एक से एक प्राकृतिक नज़ारे देखने को मिलेंगे। ख़ास कर केरल में मौजूद वाटर फॉल्स इस दौरान देखते ही बनते हैं। केरल के त्रिशूर से 47 किलोमीटर दूर अथिराप्पिल्ली वाटर फॉल्स है आप मानसून सीजन में इसे देखने आ सकते हैं। आपको बता दें कि, इस वाटरफॉल को ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन की पॉपुलर फिल्म ‘गुरू’ में भी दर्शाया गया है। साथ ही केरल के बीच और बैक वाटर्स का नज़ारा भी इस दौरान देखने लायक होता है जिसे आप कतई मिस नहीं करना चाहेंगे।

This is aawaz guest author account