गर्मियों का सीज़न शुरू हो चुका है और ऐसे में आप में से कई लोगों ने इस दौरान घूमने फिरने का प्लान बनाया होगा। ट्रेवलिंग के दौरान आप घूमने-फिरने का पूरा मज़ा ले पायें इसके लिए ज़रूरी है कि कुछ बेसिक टिप्स का ध्यान रखा जाए। मसलन हम क्या सामान साथ में लेकर जाएं, कपड़ों का चुनाव कैसा हो ? खाने-पीने की कौन सी चीज़ें साथ में रखें ? गर्मियों में हेल्थ को लेकर क्या सावधानियां रखें ? तो आइये जानते हैं ट्रेवलिंग से जुड़ीं ऐसी ही कुछ काम की बातें…

डिहाइड्रेशन से बचाव- गर्मियों में ट्रेवलिंग का सबसे पहला थंब रूल है डिहाइड्रेशन से बचाव। यह इसलिए भी ज़रूरी है, क्योंकि यदि आप स्वस्थ हैं तभी घूमने-फिरने का सही ढंग से आनंद ले सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्मियों में ट्रेवल के दौरान लगातार थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी पीते रहें। पानी के साथ ही नींबू पानी, नारियल पानी और इलेक्ट्रॉल पाउडर सबसे बेहतर विकल्प हैं। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आप गर्मियों की छुट्टियों का भरपूर आनंद ले सकेंगे।

बेफिक्र घूमना चाहते हैं तो ये टिप्स बनाएंगी गर्मियों में यात्रा को आसान

स्मार्ट पैकिंग है फायदे का सौदा

Image Credit:pcdn.co

स्मार्ट पैकिंग- ट्रेवलिंग के दौरान स्मार्ट पैकिंग करना आपके लिए बहुत फायदे का सौदा साबित होगा। पैकिंग के दौरान कॉटन और लिनेन के कपड़े ज़रूर साथ रखें। यही नहीं हल्का रंग जैसे सफ़ेद, आसमानी नीला, हरा पहनने की कोशिश करें यह ना सिर्फ आपको गर्मियों से बचाएगा बल्कि ठंडक का अहसास भी देगा। याद रखें अपने ट्रेवल बैग में ज़बरदस्ती सबकुछ ना रखें, बैग हल्का होगा तो आपको इसे कैरी करने में बड़ी मदद मिलेगी। साथ ही बैग में अपने साथ एक फर्स्ट एड किट ज़रूर रखें ताकि आप अपनी यात्रा पर निश्चिंत होकर जा सकें।

खाने-पीने का सही सामान – गर्मियों में ट्रेवलिंग के दौरान खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान ताजे खाने पर ज्यादा फोकस करना चाहिए। गर्मियों के सीज़न में खाने-पीने की चीजें बहुत जल्द ख़राब हो जाती हैं। इसलिए ट्रेवलिंग के दौरान पैकेज्ड फ़ूड और ज्यादा तले भुने खाने को यदि आप कैरी कर रहे हैं तो इसे अवॉयड करना ही बेहतर विकल्प होगा। गर्मियों में ट्रेवलिंग के दौरान मेनकोर्स से इतर – ताज़े फल और जूस, चिप्स, ड्राय फ्रूट्स आदि आपके लिए एक बेहतर विकल्प हैं।

ट्रेवल डेस्टिनेशन का चुनाव – गर्मियों में किस स्थान पर घूमने जा रहे हैं इसका चुनाव आपने भले ही कर लिया हो लेकिन ज़रूरी है कि आप वहां पहुंचने का समय, होटल में चेक-इन का समय और आस-पास घूमने वाले स्पॉट्स की सही जानकारी, जितना हो सके पहले से ही एकत्र कर लें। इससे आपको दो फायदे होंगे। पहला आपका समय बचेगा और दूसरा आप ज़बरदस्ती की गर्मी झेलने से बच जायेंगे।

This is aawaz guest author account