आपने रेन फॉरेस्ट के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपने सुसाइड फॉरेस्ट के बारे में सुना है? जी हां, जापान में एक ऐसी ही जगह है, जिसे सुसाइड फॉरेस्ट के नाम से जाना जाता है। यह फॉरेस्ट पर्यटकों के बीच भी बेहद फेमस है। क्योंकि यहां लोग ट्रैकिंग पर आना बेहद पसंद करते हैं। इस फॉरेस्ट को लेकर कई किवदंतियां भी प्रचलित है। कहा जाता है कि यह एक हॉन्टेड या भयावनी जगह है, जहां रूहों का वास होता है। ये जंगल जापान के माउंट फूजी की तलहटी में बसा हुआ है। यहां सैकड़ों की संख्या में हर साल लोग सुसाइड के लिए जाते हैं। आइये जानते हैं इस जंगल के बारे में कुछ और रहस्य्मयी बातें।

क्या है इस जंगल की ख़ासियत?

इन पेड़ों की जड़ें इस तरह से एकदूसरे से उलझी हुई है कि न यहां की खुदाई की जा सकती है ना ही यहां सूरज की रौशनी पहुंचती है

credit: offbeatjapan.org

यह जापान का एक ऐसा ऐतिहासिक जंगल है, जो फूजी पर्वत की तराई वाले हिस्से में कई किलोमीटर तक फैला हुआ है।यहां चारों ओर पेड़ों का जाल बिछा हुआ है। इन पेड़ों की जड़ें इस तरह से एक दूसरे से उलझी हुई है कि ना यहां की खुदाई की जा सकती है ना ही यहां सूरज की रोशनी पहुंचती है। यहां खाने के लिए भोजन भी नहीं मिलता, इसलिए यहां जानवर भी नहीं रहते। साथ ही यह जंगल इतना घना है कि मोबाइल का कवरेज या सिंगनल नहीं मिलता, इसलिए यहां खो जाना आसान होता है।

क्यों बदनाम है ये जंगल

यह जंगल आत्महत्या के मामलों की वजह से जाना जाता है। यहां हर साल 100 से ज़्यादा लोग आत्महत्या करते हैं और इसी वजह से लोगों की लाशों को हटाने के लिए पुलिस को यहां सालाना अभियान चलाना पड़ता है। यहां सबसे ज़्यादा लाशें साल 2004 में बरामद हुई थी। इन आत्महत्याओं को रोकने के लिए पुलिस ने जंगल पर जगह-जगह नोटिस बोर्ड लगा रखे हैं, जहां आत्महत्या रोकने के लिए संदेश लिखे हुए हैं।

यहां हर साल 100 से ज़्यादा लोग आत्महत्या करते हैं

credit: vice.com

क्या यहां है भूतों का वास?

यहां के स्थानीय लोगों की माने तो इस जंगल में भूतों का वास है। लोगों का मानना है कि जो लोग आत्महत्या करते हैं, वो अपने पूर्वजों की आत्माओं के साथ नहीं रह पाते। यही वजह है कि उनकी आत्माएं इन जंगलों में वास करती है। यहां लोगों का ये भी मानना है कि मरे हुए लोगों की आत्माएं दूसरों को आत्महत्या करने के लिए उकसाती हैं। यही वजह है कि लोग यहां अकेले जाने से डरते हैं।

सैलानियों का जमावड़ा

हर साल वो सैलानी, जो डर का सामना करने से नहीं घबराते, वो इस जंगल की सैर ज़रूर करते हैं। यहां वह ट्रैकिंग के लिए जाते हैं। यहां के घने जंगल और बर्फीली गुफा को देखना लोगों को बेहद पसंद है।

यदि आप भी जापान का टूर कर रहे हैं प्लान, तो करें इस जगह की यात्रा।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..