नए साल में जहां कुछ लोग दुनिया घूमने का प्लान बनाते हैं, वहीं कुछ लोग साल के अंत में साल भर की थकान मिटाने के लिए एकांत ढूंढते हैं। लेकिन थकान मिटाने के लिए आपको देश से बाहर जाने की ज़रुरत नहीं। क्योंकि हमारे देश में कई ऐसी जगह हैं, जो आपको सुकून के साथ-साथ आरामदायक हॉलिडे का लुत्फ़ भी देंगी। आइये आज आपको भारत के कुछ ख़ास और फेमस स्पा स्पॉट्स के बारे में जानकारी देते हैं, जो आपका नया साल स्फूर्ति से भर देगा।

केरल

यहां आपको नारियल के पेड़ों से लदे बैकयार्ड में खुले आसामान की छांव में ट्रीटमेंट दिए जाते हैं
यहां आपको नारियल के पेड़ों से लदे बैकयार्ड में खुले आसामान की छांव में ट्रीटमेंट दिए जाते हैं

Image Credit: gopackup

जैसा कि सभी जानते हैं केरल और आयुर्वेद का गहरा सम्बन्ध है, इसलिए यहां आपको कई आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट मिलेंगे, जो आपके शरीर को अंदर से आराम पहुंचाएंगे और आपको नए साल की चुनौतियों के लिए तैयार करेंगे। यहां कई फेमस स्पा मौजूद हैं, जहां आप आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट के साथ हाइड्रोथेरेपी, स्टोन मसाज, शिस्तु, रिफ्लेक्सोलॉजी, स्किन ट्रीटमेंट आदि ले सकते हैं। केरल की ख़ास बात ये है कि यहां आपको नारियल के पेड़ों से लदे बैकयार्ड में खुले आसामान की छांव में ट्रीटमेंट दिए जाते हैं। यहां मौजूद छोटे-छोटे नैचरल तालाब के किनारे बसे ये स्पा आपको प्रकृति के और भी करीब ले जाते हैं। यदि आप ऐसे माहौल की तलाश में हैं, तो केरल से खूबसूरत जगह और हो ही नहीं सकती।

राजस्थान

राजस्थान हमेशा से ही इंडियन रॉयल्टी से जुड़ा हुआ रहा है। यहां की खूबसूरती आपके हॉलिडे में चार चांद लगाने के लिए काफी है। ज़ाहिर है यहां लोग एकांत में छुट्टियां बिताने आते हैं। यहां मौजूद स्पा आपको पूरे शहर के खूबसूरत नज़ारे के बीच रिलेक्सिंग मसाज देने के लिए फेमस माने जाते हैं। खा तौर पर उदयपुर, जहां तालाब के किनारे बसे ये स्पा आपको प्रकृति की ऐसी छटा दिखाते हैं, जो आपको सपनों की दुनिया में ले जाने के लिए काफी हैं। यहां आपको खास तौर पर टच थेरेपी दी जाती हैं, जो आपकी महीनों की थकान दूर करने में सक्षम है।

हिमाचल प्रदेश

यहां आपकी प्रिवसी का ध्यान रखते हुए कई प्राइवेट स्पा मौजूद हैं
यहां आपकी प्रिवसी का ध्यान रखते हुए कई प्राइवेट स्पा मौजूद हैं

Image Credit: Times of India

हिमाचल प्रदेश अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। ऊँचे-ऊँचे पहाड़ की गोद में बसा हिमाचल प्रदेश ठंडी बयार के बीच आपका स्वागत करता है। यहां पहाड़ों की छटा के बीच आपको मसाज थेरेपी लेना बेहद पसंद आएगा। यहां आपकी प्रिवसी का ध्यान रखते हुए कई प्राइवेट स्पा मौजूद हैं, जहां आप बॉडी स्क्रब, हेड मसाज और खास तौर पर हिमालयन सिडार बाथ का मज़ा ले सकते हैं।

ऋषिकेश

ऋषिकेश एक अधयत्मिक जगह है, जहां का इतिहास आयुर्वेद से जुड़ा हुआ है। यहां की खूबसूरती आंखों में समा जाती है। पहाड़ी जंगलों के बीच बसे स्पा आपको प्रकृति के और करीब ले जाते हैं और गंगा के छोर से उठती ठंडी हवाएं आपको शान्ति देती हैं। आध्यत्म, शान्ति और प्रकृति के इस मिलान को आप सालों तक नहीं भूल पाएंगे। आप खास तौर पर यहां ‘फाइव नाइट स्ट्रेस मैनेजमेंट ट्रीटमेंट’ ले सकते हैं, जो आपको नए साल के लिए तरोताज़ा कर देगा।

इस तरह आप नए साल के लिए खुद को तैयार भी करेंगे और पिछले साल की नकारात्मकता से छुटकारा भी पा सकेंगे।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..