आज कल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी से कुछ पल अपने लिए निकाल कर घूमने जाना सभी चाहते हैं। इससे आपका शरीर ही नहीं, बल्कि मन भी ताज़गी से भर जाता है। यही वजह है कि आज कल की युवा पीढ़ी सोलो ट्रैवल यानी कि अकेले घूमने का शौक रखती है। इसका कारण ये है कि वे अपने साथ अकेले कुछ समय बिताना चाहती हैं। खास तौर पर महिलाएं, जो घर के और ऑफ़िस के काम से ब्रेक लेना चाहती हैं, वे अकेले ही सफर पर निकल पड़ती है। यदि आप भी ऐसे ही सोलो ट्रेवलर्स में से एक हैं, तो भारत की ये खूबसूरत जगहें आपके लिए ही बनी हैं।

कसोल

यहां का लोकल मार्केट महिलाओं के लिए खास तौर पर आकर्षण का केंद्र माना जाता है।

credit: thrillophilia.com

हिमाचल की गोद में बसे कसोल को प्रकृति ने फ़ुरसत में बनाया है। यहां जाकर आपको लगेगा कि आप इज़राइल में है। यही वजह है कि यहां आपको अलग-अलग प्रकार का इज़राइली खाना मिल जाएगा, वो भी बेहद कम दामों में। आपको जान कर हैरानी होगी यहां कई लोग इज़राइल से आकर बसे हुए है और हिब्रू भाषा बोलते हैं। यहां का लोकल मार्केट महिलाओं के लिए खास तौर पर आकर्षण का केंद्र माना जाता है। यदि आप चाहें तो यहां से मलाना की यात्रा कर सकते हैं, जहां कई विदेशी महिलाएं अपनी छुट्टियां बिताने आती हैं। यहां आपको खीर गंगा, पार्वती वैली और पार्वती नदी की खूबसूरती निहारने का मौका मिलेगा।

पुडुचेरी

यदि आप कम बजट में घूमने का सपना देख रहे हैं, तो भारत के मिनी फ्रांस पुडुचेरी का चुनाव करें। यहां की खूबसूरती विदेश से मेल खाती हैं, जहां जाकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। सेक्रेड हार्ट कैथोलिक चर्च पुडुचेरी की सबसे मशहूर जगह है। इसके अलावा यहां गणेश जी का बेहद प्राचीन मंदिर भी है, जो आपके मन को शांति देने के लिए काफी है। यह इतना खूबसूरत है कि यहां ख़ास तौर पर लोग फोटोशूट करवाने आते हैं। यहां आपको कई खूबसूरत बीच और फेमस खाने की जगहें भी मिलेगी। यहां खास तौर पर महिलाओं के लिए रुकने की व्यवस्था अच्छी मिलती हैं।

मुन्नार

आप यहां ट्रैकिंग, साईकिलिंग और हाइकिंग का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं।

credit: thrillophilia.com

मुन्नार अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। केरल का यह छोटा सा हिल स्टेशन अपने चाय के बागानों के लिए फेमस है। हर साल यहां हजारों की संख्या में लोग आते हैं। खास तौर पर महिलाओं के लिए ये एक सुरक्षित जगह मानी जाती है, जहां महिलाओं का स्वागत बड़े प्यार से किया जाता है। यहां रुकने के लिए आपको कई बेहतरीन ऑप्शन मिलेंगे, साथ ही आप यहां ट्रैकिंग, साईकिलिंग और हाइकिंग का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं। अगर आपको प्रदूषण रहित ताजी हवा में सांस लेने की इच्छा हो और आंखों को मोह लेने वाली हरियाली आपको भाती हो तो आपको मुन्नार ज़रूर आना चाहिए। 12000 हेक्टेयर में फैले चाय के खूबसूरत बागान हरियाली से भरपूर और आंखों के लिए एक खूबसूरत तोहफे से कम नहीं है।

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग को भी प्रकृति का खूबसूरत तोहफा मिला है। यह एक ऐसा हिल स्टेशन है, जो अपनी खूबसूरत वादियों और छटाओं से यात्रियों का मन मोह लेते हैं। यहां का टाइगर हिल सनराइज़ के लिए फेमस माना जाता है। जो लोग दार्जिलिंग घूमने आते हैं वे ज़रूर यहां गुलाबी ठंड में सूर्योदय देखना पसंद करते हैं। साथ ही यहां की मिरिक लेक, हिमालय पार्क और चाय के बागान देखने के बाद आप यहीं के होकर रह जाएंगे। यहां विदेशी महिलाओं का जम घट लगा रहता है। यहां का खाना भी स्वाद से भरपूर रहता है, जिसे चख कर आप फिर इसका स्वाद कभी नहीं भूलेंगें।

कुर्ग

यहां से आप शुद्ध कॉफी भी खरीद सकते हैं

credit: thrillophilia.com

कर्नाटक के गोद में बसे कुर्ग को एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल माना जाता है। यह भले ही छोटी सी जगह है पर युवाओं के लिए एक शानदार पिकनिक स्पॉट है। इसे भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। यदि आप महिला यात्री हैं और एक खूबसूरत जगह पर समय बिताना चाहती हैं, तो कुर्ग आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन होगा। यहां आपको मसालों की अलग-अलग किस्में खरीदने का मौका मिलेगा, जिसकी गुणवत्ता बाहर मिलने वाले मसालों से कई गुना बेहतर होती है। यहां से आप शुद्ध कॉफी भी खरीद सकते हैं। यदि आप मांसाहार करना पसंद करते हैं, तो कुर्ग में चिकन और मटन के ख़ास व्यंजन चख सकते हैं। आप शायद नहीं जानते होंगे कि कुर्ग को कोडागु भी नाम दिया गया है। कोडागु का मतलब होता है चारों ओर से पहाड़ियों से घिरा हुआ। यही वजह है कि यहां की खूबसूरती सभी का मन मोह लेती हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..