खूबसूरत वादियों और चारों तरफ प्रकृति की छटा हो, तो कोई भी जगह खूबसूरत लगती है। भारत में ऐसे कई डेस्टिनेशन है, जहां आपको ऊंचे पहाड़, घने जंगल और खूबसूरत घाटों के बीच जाते हुए रास्ते दिखाई देंगे। लेकिन ऐसे बेहद बहुत कम डेस्टिनेशन है, जहां सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम में हॉलिडे एंजॉय किया जा सकता है। आज हम आपको ऐसे ही एक हॉलिडे डेस्टिनेशन के बारे में बताएंगे, जो सर्दी और गर्मी दोनों के लिए सुकून भरी मानी जाती है। हम बात कर रहे हैं हिमाचल में बसी सोलंग घाटी की, जहां साल के किसी भी समय जाकर अपनी छुट्टियां बिताई जा सकती है। जहां एक ओर सर्दियों में यहां एडवेंचर के अलग-अलग उपाय मौजूद हैं, वहीं गर्मियों में मन बहलाने के लिए अलग स्पोर्ट्स हैं। आइए जानते हैं यहां गर्मियों में एडवेंचर के लिए क्या किया जा सकता है।

पैराग्लाइडिंग है पसंदीदा स्पोर्ट्स

एडवेंचर स्पोर्ट्स में पैराग्लाइडिंग खास मानी जाती है

Image Credit: traveltriangle.com

सोलंग मनाली से 14 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है। रोहतांग दर्रे के पास व्यास नदी के तट पर इस घाटी की खूबसूरती देखते ही बनती है। इसकी ख़ासियत यह है कि यहां एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाता है। ऐसे ही एडवेंचर स्पोर्ट्स में पैराग्लाइडिंग खास मानी जाती है। यहां पैराग्लाइडिंग के लिए लोग खास तौर पर आते हैं। पैराग्लाइडिंग के द्वारा आप यहां के मनमोहक नज़ारों को देख सकते हैं। यहां पैराग्लाइडिंग के लिए दो जंप स्टेशन मुख्य है। एक सामान्य ऊंचाई पर और दूसरा काफी ऊपर बसा हुआ है। लेकिन दोनों ही जंप स्टेशन से आपको नज़ारों को देखने का मौका ज़रूर मिलेगा।

रोप वे की सवारी है दिलचस्प

पैराग्लाइडिंग के लिए बनाए गए जंप स्टेशन के पास से ही आप रोप वे की सवारी का लुत्फ उठा सकते हैं।

Image Credit: nativeplanet.com

यहां रोप वे की सवारी भी बेहद दिलचस्प मानी जाती है, जहां से सोलंग वैली की सुंदरता निहारी जा सकती है। यह एक खूबसूरत एडवेंचर स्पोर्ट है, जहां से आप आराम से पूरी घाटी को देख सकते हैं। पैराग्लाइडिंग के लिए बनाए गए जंप स्टेशन के पास से ही आप रोप वे की सवारी का लुत्फ उठा सकते हैं।

जॉर्बिंग का लें अनुभव

इस एक्टिविटी में आपको आर-पार दिखने वाले के बलून के अंदर बंद कर लिया जाता है

Image Credit: himtimes.com

पूरे भारत में यह एडवेंचर एक्टिविटी बेहद कम स्थानों पर पाई जाती है। इस एक्टिविटी में आपको आर-पार दिखने वाले के बलून के अंदर बंद कर लिया जाता है, जिससे आप बाहर का नज़ारा तो देख ही सकते हैं, साथ ही एडवेंचर का अनुभव भी कर सकते हैं। इस गुब्बारे में आपको एक सेफ्टी बेल्ट की मदद से बांधा जाता है और फिर ऊंचाई से मैदानों की तरफ पुश किया जाता है। इस सवारी का मजा लेना आपके लिए एक नया अनुभव होगा।

क्वॉड मोटरसाइकिल की सैर

सोलंग में क्वॉड मोटरसाइकलिंग के लिए भी खास तौर पर कई लोग आते हैं। यदि आप बाईकर हैं, तो किसी प्रशिक्षक ड्राइवर का साथ लेकर आप खुद यह बाइक चला सकते हैं। आपको यहां तीन पहिया या चार पहिया मोटरसाइकिल उपलब्ध करवाई जाती है, जिसकी मदद से पहाड़ी यात्रा करना आपके लिए बेहद मजेदार साबित होता है।

कैंपिंग के बिना हॉलिडे है अधूरा

यहां सर्दियों में भी एडवेंचर स्पोर्ट्स करवाए जाते हैं

Image Credit: destinationindiatours.com

जैसा कि आप सभी जानते हैं, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों की तलहटी में कैंपिंग का मजा दुगना हो जाता है। यहां के पहाड़ी एरिया में भी कैंपिंग बेहद फेमस है।दूर तक फैली हरी-हरी घास के मैदानों में टेंट लगा कर आप कैंप फायर, अलग-अलग व्यंजनों और लाइव म्यूजिक परफॉर्मेंस का मज़ा ले सकते हैं। हालांकि गर्मियों के अलावा यहां सर्दियों में भी एडवेंचर स्पोर्ट्स करवाए जाते हैं, जिनमें स्कीइंग खास तौर पर फेमस है

तो देर किस बात की, जल्द से जल्द हिमाचल की सोलंग घाटी का हॉलिडे प्लान बनाइये और प्रकृति की खूबसूरती में खो जाइये।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..