फिल्मों में शायद आपने किसी को ऐसे करते कभी देखा हो लेकिन क्या आपको पता है कि एयरपोर्ट पर सोने से आपको भी हो सकता है फायदा? फिर वो चाहे एक प्लेन का सफर हो या एक प्लेन से दूसरे प्लेन की यात्रा के बीच का वक़्त।

मैं खुद एयरपोर्ट पर कई बार सो चुकी हूँ।

महंगी टिकट के पैसे बचाने के लिए मैं अक्सर ऐसा करती हूं। फ्लाइट की बुकिंग कराते हुए आपने भी गौर किया होगा की सस्ती फ्लाइटस ज़्यादातर या तो बहुत सुबह या फिर देर रात होती हैं।

कई बार तो ऐसा भी हुआ है कि मैं रात को ही एयरपोर्ट पहुंची हूँ,जिससे मुझे आधी रात को टैक्सी लेकर सुबह सुबह की फ्लाइट लेने ना पहुंचना पड़े क्योंकि हम में से अधिकतर लोगों को आधी रात को सफर करने में झिझक होती है। ऐसी स्थिति में मैंने रात आराम से एयरपोर्ट पर ही बिता दी।

एक बार तो मैं यूरोप के एयरपोर्ट पर भी रात भर सो चुकी हूँ, क्योंकि मेरी दो कनेक्टिंग फ्लाइट के बीच में बहुत सारा समय था।मेरी एक फ्लाइट देर शाम पहुंची और अगली एकदम सुबह थी। सिर्फ कुछ घंटों के लिए होटल में इतने सारे पैसे खर्च करने से ज़्यादा बेहतर मुझे यह लगा कि मैं एयरपोर्ट पर ही सो जाऊं।

अगर आप एक बार ये करने को तैयार हैं तो आपको भी समझ आ जायेगा कि ऐसा करने में कितना फायदा हो सकता है। एक तो आप ट्रैफ़िक में फंसने से बच जाएंगे और दूसरी बात कुछ घंटों के लिए आपको होटल में पैसे बर्बाद नहीं करने पड़ेंगे।

जानिए कि आप क्या कर सकते हैं?

1. खुद को तैयार रखिये

याद रखिये कि एयरपोर्ट में आपकी सहूलियत के लिए ख़ास कुछ भी नहीं होगा। एक पतली सी शाल साथ रखिये जो आपको एयरपोर्ट की ठंड से बचा सके। आप अपने साथ सफर में इस्तेमाल किया जाने वाला तकिया भी रख सकते हैं। इससे आपको एयरपोर्ट की कुर्सी पर सोने में ज़्यादा तकलीफ़ नहीं होगी।

2. साथ में कुछ खाने के लिए ज़रूर रखिये

आपको लग रहा होगा कि एयरपोर्ट में तो इतनी दुकानें और खाने की जगह होती ही है, तो साथ में खाना रखने की क्या ज़रुरत है। ज़्यादातर एयरपोर्ट की ये दुकानें रात में बंद हो जाती हैं फिर ना ही आपको खाना मिलेगा और ना ही पानी। बेहतर है कि आप अपना इंतज़ाम पहले से ही करके चले।

3. हमेशा एक दूसरा प्लान भी तैयार रखिये

ऐसी जगह रात गुज़ारें जहां सी.सी.टी.वी. लगा हो। इससे मुसीबत में आप तक मदद पहुँच सकती है

तो अब जब आप एयरपोर्ट पर रात गुज़ारने के लिए तैयार हैं,आपके पास तकिया, खाना, पानी सब कुछ है लेकिन फिर भी एक बार आस पास के बजेट होटल्स की जांच कर लीजिये। अगर आपको कोई भी दिक्कत आई या अगर आपको बाद में लगा कि आप किसी वजह से एयरपोर्ट में रात नहीं गुज़ार सकते, तो कम से कम आपके पास दूसरा रास्ता भी खुला होगा। एक बार ऐसे ही मैं रात को एयरपोर्ट में आराम से सोने ही वाली थी तभी मेरी नजर एक होटल की बहुत ही सस्ती डील पर गई, जो एयरपोर्ट से बहुत ही नज़दीक था और अच्छा भी। यह होटल मुझे बहुत ही सस्ते में मिल रहा था इसलिए मैंने होटल में ही रात गुजारना बेहतर समझा।

अगर आप अभी होटल में रात गुज़ारने की सोच रहे हैं तो थोड़ा जल्दी पहुंचीए जिससे आपको सोने के लिए अच्छी जगह मिल जाए