अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ हॉलिडे प्लान कर रहे हैं या आपकी अभी-अभी शादी हुई है और आप यूरोप जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। क्योंकि अब आपको यूरोप के अलग-अलग देशों को घूमने के लिए अलग-अलग वीज़ा लेने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी। जी हां, जैसा कि सभी जानते हैं कि यूरोप एक खूबसूरत जगह है, जहां जाने का सपना हर व्यक्ति देखता है। यही सपना अब हक़ीकत में आसानी से पूरा किया जा सकेगा। वजह है कि यूरोप के लिए मिलने वाला शेंगेन वीज़ा, जो आपको यूरोप के उन 26 देशों में एक साथ घूमने का मौका देता है, जो वीज़ा फ्री ट्रैवेल एरिया के लिए खास तौर पर जाना जाता है।

क्या है शेंगेन वीज़ा?

इन क्षेत्रों में बॉर्डर कंट्रोल भी लागू नहीं होता
credit: quoracdn.net

शेंगेन वीज़ा असल में एक शार्ट स्टे वीज़ा है, जिसकी मदद से आप 90 दिनों तक ट्रेवल या बिज़नेस के लिए शेंगेन एरिया में रुक सकते हैं। शेंगेन क्षेत्र अंतर्राष्ट्रीय यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए एक राष्ट्र के तौर पर काम करता है। इसके अंतर्गत 26 देश आते हैं, जहां आप किसी रोक-टोक के घूम सकते हैं। इन क्षेत्रों में बॉर्डर कंट्रोल भी लागू नहीं होता। इस क्षेत्र में आप शेंगेन सदस्य के तौर पर बिना अलग-अलग वीज़ा लिए आसानी से घूम सकते हैं। बस आपको उस देश का वीज़ा लेना होगा जहां आप 90 दिनों के लिए रुकने वाले हों। आप चाहें तो पढ़ाई, बिज़नेस और घूमने के लिए ये वीज़ा ले सकते हैं।

ये देश आते हैं शेंगेन क्षेत्र में

इस शेंगेन क्षेत्र में आप यूरोप के 26 देशों में घूम सकते हैं। इन देशों में ऑस्ट्रिया, चेक गणराज्य, बेल्जियम, डेनमार्क, फिनलैंड, एस्तोनिया, फ्रांस, जर्मनी, यूनान, हंगरी, आइसलैंड, इटली, पोलैंड, पुर्तगाल, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, लातविया, लिथुआनिया, लक्ज़मबर्ग, माल्टा, स्वीडन, स्विट्ज़रलैंड, नीदरलैंड, नॉर्वे, स्पेन जैसे देश शामिल हैं।

ब्रिटेन ने भी शुरू किया शेंगेन वीज़ा

इस शेंगेन क्षेत्र में आप यूरोप के 26 देशों में घूम सकते हैं

credit: cloudfront.net

आपको जान कर हैरानी होगी कि ब्रिटेन ने विदेशी टूरिस्टों के लिए शेंगेन वीज़ा देने की शुरुआत की है। इसके लिए आपको 90 हज़ार तक की कीमत चुकानी पड़ सकती है और अप्लाई करने के बाद इसे मिलने में 15 से 20 दिन का समय लगता है।

यदि आप भी यूरोप में बिना किसी समस्या के घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो शेंगेन वीज़ा आपके काम आ सकता है। तो देर किस बात की, जल्द से जल्द करें अप्लाई।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..