इंडिया… इंडिया… क्या आप भी यही नारे कुछ दिन से लगा रहे हैं? दरअसल, अब यही नारा हर इंडियन की जुबां पर होगा, क्योंकि वर्ल्ड कप की शुरुआत हो गई है। इंडिया का पहला मैच 5 जून को होगा, जिसमें उसकी पहली भिड़ंत साउथ अफ्रीका के साथ होगी। वर्ल्ड कप में इंडिया का यह पहला मैच बाकी टीमों पर उसके दबदबे को दर्शाएगा। जैसा कि आप जानते हैं, इस बार वर्ल्ड कप का होस्ट इंग्लैंड है और इसलिए सभी मैच इंग्लैंड के घरेलू मैदान पर होंगे। ज़ाहिर सी बात है कि इसका फायदा इंग्लैंड की टीम को होगा, लेकिन भारतीयों को अपनी टीम से काफी उम्मीदें हैं। आज हम आपको इंडियन टीम के मैच और उससे जुड़ी ख़ास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो अगर आप क्रिकेट के इस फीवर में हिस्सा लेना चाहते हैं और स्टेडियम में बैठकर अपनी टीम का जोश बढ़ाना चाहते हैं, तो हमारा यह लेख आपके ज़रुर काम आएगा। आइए जानते हैं मैच की जगहों के बारे में कुछ खास बातें।

5th जून: इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका

यहां आपको कई खूबसूरत लाइव म्यूज़िक वेन्यू और कई थियेटर मिलेंगे

इंडिया का इस वर्ल्ड कप में ये पहला मैच होगा, जिसमें भारतीय टीम साउथ अफ्रीका से दो-दो हाथ करेगी। ये मैच साउथ ईस्ट इंग्लैंड के हैम्पशायर शहर की खूबसूरत जगह साउथेम्प्टन में होगा। यह शहर का संगीत से पुराना नाता है, यहां आपको कई खूबसूरत लाइव म्यूज़िक वेन्यू और कई थियेटर मिलेंगे। साथ ही यहां की यूनिवर्सिटी अपनी पढ़ाई के लिए लोगों के बीच जानी जाती है।

9th जून: इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया

लंदन में ये मैच होने की वजह से लोगों को मन बहलाने के कई साधन मिलेंगे

यह इंडियन टीम का दूसरा मैच होगा, जिसमें इंडिया की भिड़ंत ऑस्ट्रेलियन टीम के साथ होगी। इस मैच का इंतज़ार लोगों को रहेगा, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरे स्थान पर आती है। ज़ाहिर है यह मुकाबला टक्कर का होगा। यह मैच होगा लंदन में। लंदन का यह क्रिकेट ग्राउंड बेहद फेमस है। साथ ही लंदन में ये मैच होने की वजह से लोगों को मन बहलाने के कई साधन मिलेंगे। चाहे वो लंदन की चार विश्व धरोहर हो या हो थेम्स का किनारा, लोगों को यहां का मौसम बहुत भाएगा।

13th जून: इंडिया वर्सेस न्यूज़ीलैंड

यह यूनाइटेड किंगडम का सातवां सबसे बड़ा इलाका माना जाता है

न्यूज़ीलैंड की टीम को टक्कर देने जब इंडियन टीम उतरेगी, तो यह मुकाबला होगा नॉटिंघम में। इंग्लैंड के ईस्ट मिडलैंड में बसा नॉटिंघम एक कम आबादीवाला, लेकिन खूबसूरत स्थान है। यह यूनाइटेड किंगडम का सातवां सबसे बड़ा इलाका माना जाता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि कई खूबसूरत थियेटर्स, गैलरीज़, संग्रहालय और सबसे बड़ी गेमसिटी नॉटिंघम का हिस्सा है। जो आपके मनोरंजन के लिए काफी है।

16th जून: इंडिया वर्सेस पाकिस्तान

ये एक इंडस्ट्रियल हेरिटेज के रूप में भी प्रसिद्ध है

जब बात हो इंडिया वर्सेस पाकिस्तान की, तो सारी बातें बेमानी हो जाती है। यह वर्ल्ड कप का 22वां मैच होगा, लेकिन पड़ोसी देश को टक्कर देने के लिए भारतीय टीम जब मैदान में उतरेगी, तो लोगों का जज़्बा आसमान छू रहा होगा। यह ऐतिहासिक और मोस्ट अवेटेड मैच होगा मैनचेस्टर में। इंग्लैंड का मैनचेस्टर अपनी 18 वीं सदी की खूबसूरत इमारतों के लिए जाना जाता है। ये एक इंडस्ट्रियल हेरिटेज के रूप में भी प्रसिद्ध है। यहां आपको कई खूबसूरत म्यूज़ियम मिलेंगे, जिसमें से डेनियल लेबिस्किन्ड द्वारा डिज़ाइन किया हुआ नार्थ वॉर म्यूज़ियम बेहद खूबसूरत है।

22nd जून: इंडिया वर्सेस अफगानिस्तान

अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया इस दिन साउथेम्प्टन शहर में उतरेगी

यदि आप सोच रहे हैं कि ये एकतरफा मैच होगा, तो आप गलत हो सकते हैं। अफग़ानिस्तान की टीम पिछले कुछ सालों में एक दमदार टीम के रूप में उभर रही हैं और इसलिए टीम इंडिया के लिए ये मैच आसान नहीं होगा। अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया इस दिन साउथेम्प्टन शहर में उतरेगी। इंग्लैंड के दक्षिणी तट पर बसा साउथेम्प्टम शहर हैम्पशायर का सबसे बड़ा शहर है। यह शहर अपनी खूबसूरत प्राकृतिक छटाओं के लिए जाना जाता है। नदियों और प्राकृतिक दर्रों से सिमटा हुआ ये शहर जन्नत से कम नहीं है।

27th जून: इंडिया वर्सेस वेस्ट इंडीज़

यह मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में होगा

भले ही इंडियन टीम ने वेस्ट इंडीज़ की टीम के हाथों टी 20 वर्ल्ड कप में शिकस्त खाई हो, लेकिन इस बार इंडियन टीम मैदान पर हिसाब बराबर करने की तैयारी से उतरेगी। यह मैच भी मैनचेस्टर में खेला जाएगा। यह मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में होगा।

30th जून: इंडिया वर्सेस इंग्लैंड

18 वीं सदी का खूबसूरत इतिहास लिए यह शहर अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है

इंग्लैंड के घरेलू मैदान पर इंग्लैंड टीम से इंडियन टीम दो-दो हाथ करेगी। यह मैच भी देखने के लिए लोगों की भीड़ का जवाब नहीं होगा। यह मैच बर्मिंघम के एजबैस्टन मैदान पर खेला जाएगा। 18 वीं सदी का खूबसूरत इतिहास लिए यह शहर अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। साथ ही यह शिक्षा के क्षेत्र में भी लोगों की पहली पसंद रहा है।

2nd जुलाई: इंडिया वर्सेस बांग्लादेश

यह मैच भी इंग्लैंड के बर्मिंघम में होगा

बांग्लादेश से भारत की भिड़ंत होगी वर्ल्ड कप के 40 वें मैच में। यह मैच भी इंग्लैंड के बर्मिंघम में होगा, जहां जाकर लोग ज़रूर जानना चाहेंगे कि भारत और बांग्लादेश के मैच में किसे पटखनी मिलती है।

6th जुलाई: इंडिया वर्सेस श्रीलंका

श्रीलंका से भारत की टक्कर इंग्लैंड के लीड्स में होगी

पिछले मैचों का ब्योरा लिया जाए, तो श्रीलंका का बेहतर परफॉर्मेंस तो लोग नहीं देख पाए, लेकिन इस वर्ल्ड कप में कुछ भी हो सकता है। इसलिए यह मैच भी छोटा नहीं गिना जाएगा। श्रीलंका से भारत की टक्कर इंग्लैंड के लीड्स में होगी। लीड्स इंग्लैंड के यॉर्कशायर का एक खूबसूरत शहर है, जो मनोरंजक कर्निवल्स और अलग-अलग प्रकार के उत्सवों के लिए खास तौर पर जाना जाता है। साथ ही यहां आपको खूबसूरत वास्तुकला का उदाहरण पेश करती कई इमारतें नज़र आएंगी।

इस पूरे वर्ल्ड कप में पहला सेमीफाइनल होगा 9th जुलाई और दूसरा सेमीफाइनल होगा 11th जुलाई को, जिसके बाद पूरी दुनिया दो बेस्ट टीमों के बीच फाइनल देखेगी 14th जुलाई को। अगर आप भी इसका हिस्सा बनना चाहते हैं, तो जगह और तारीफ तो हमने आपको बता ही दी हैं। आप बस टिकट बुक कराइए और निकल पड़िए।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..